मछली पालन से जगदम्बा महिला समूह को मिली आर्थिक मजबूती

मछली पालन से जगदम्बा महिला समूह को मिली आर्थिक मजबूती

रायपुर ———–  छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में स्थित ग्राम कुलबा में महिलाएं आगे बढ़कर स्वरोजगार अपना रही हैं और परिवार के भरण-पोषण की जिम्मेदारी भी बखूबी निभा रही हैं। इन्हीें स्वसहायता समूहों में जगदम्बा महिला स्व- सहायता समूह भी शामिल है। नौ सदस्यीय इस समूह ने मछली पालन का व्यवसाय अपनाया और अब इन्हें सालाना लगभग चार लाख की आमदनी हो रही है। इससे उन्हें आर्थिक मजबूती मिली है।2085cc

स्वावलंबन की डगर पर अग्रसर ये महिलाएं गांव की अन्य महिलाओं के लिए रोल मॉडल बन गयी हैं। समूह की अध्यक्ष श्रीमती कमला सिदार ने बताया कि पहले हमारी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी। मछली पालन विभाग के अधिकारियों के मार्गदर्शन में हमने संगठित होकर मत्स्य किसान बनने का निर्णय लिया।

विभाग के अधिकारियों द्वारा प्रशिक्षण के साथ ही हमें जरूरी संसाधन भी उपलब्ध कराए गए। इसके बाद उन्होंने गांव के ही शासकीय बारहमासी गौटिया तालाब का पट्टा आबंटित कराकर महिलाएं मछली पालन व्यवसाय शुरू किया।

श्रीमती सिदार ने आगे बताया कि यह तालाब उनके समूह को वर्ष 2012-13 से दस वर्ष के लिए लीज पर दिया गया है। तालाब में आठ हजार नग मछली बीज संचयन करने पर दो हजार 500 किलो मछली का उत्पादन होता है। जिससे सालाना तीन लाख 90 हजार की आमदनी हो जाती है। इस व्यवसाय से जुड़ने के बाद उन्होंने अन्य महिलाओं को भी रोजगार उपलब्ध कराया है जिससे अब इन महिलाओं की आर्थिक स्थिति भी बेहतर हो गयी है।

ग्राम पंचायत कुलबा को पहले इस तालाब से कोई आमदनी नहीं होती थी, लेकिन अब मछली पटटा आबंटन के बाद प्रत्येक वर्ष तीन हजार प्रति हेक्टेयर की दर से लीज राशि मिल रही है। इस राशि को अब ग्राम पंचायत के विकास कार्य में खर्च किया जा रहा है।

समूह की महिलाओं ने शासन को धन्यवाद देते हुए कहा कि मछली पालन से वे अब उन्नति की ओर अग्रसर हो रही हैं। विभाग द्वारा उन्हें इस क्षेत्र में निरंतर प्रगति के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है और महिलाओं को रोजगार के साधन भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply