• October 19, 2016

भ्रूण लिंग परीक्षक चिकित्सक कंवलजीत सिंह बराड़ एवं पंजाब की दलाल जनकरानी गिरफ्तार

भ्रूण लिंग परीक्षक चिकित्सक कंवलजीत सिंह बराड़ एवं पंजाब की दलाल जनकरानी गिरफ्तार

जयपुर——राज्य पीसीपीएनडीटी दल ने मंगलवार को श्रीगंगानगर जिले में डिकॉय ऑपरेशन कर भ्रूण लिंग परीक्षण करते हुए तथाकथित चिकित्सक कंवलजीत सिंह बराड़ एवं पंजाब की दलाल जनकरानी गिरफ्तार को गिरफ्तार किया है। राज्य पीसीपीएनडीटी दल की गत् 7 माह में यह 15वॉ डिकॉय ऑपरेशन है। 1

अवैध भ्रूण लिंग परीक्षण की सूचना प्राप्त होने पर मिशन निदेशक एनएचएम एवं राज्य समुचित प्राधिकारी पीसीपीएनडीटी श्री नवीन जैन के मार्गदर्शन में डिकॉय ऑपरेशन की तैयारी की गयी। मुखबिर की सूचना पर पीसीपीएनडीटी की टीम 3 दिन से श्रीगंगानगर के तथाकथित डॉक्टर पर नजर रखे हुये थी।

पीसीपीएनडीटी टीम ने मंगलवार को श्रीगंगानगर के सुखाडिया सर्किल पर स्थित तथाकथित डॉक्टर कवलजीत सिंह बराड़ के घर पर डिकॉय महिला की मदद से अवैध भ्रूण लिंग परीक्षण को उजागर कर कंवलजित सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया। डिकॉय ऑपरेशन में पंजाब के फाजिल्का की एजेंट जनकरानी भी गिरफ्तार की गई है।

श्री जैन ने बताया कि भ्रूण लिंग परीक्षण करवाने के लिए एजेन्ट ने 20 हजार रुपये में सौदा तय कर पंजाब के अबोहर ले जाकर भू्रण लिंग परीक्षण करवाने की बात कही, लेकिन बाद में श्रीगंगानगर के सुखाड़िया सर्किल पर भू्रण लिंग जॉच की गई। डिकॉय महिला की जॉच होते महिला द्वारा इशारा मिलते ही टीम ने तथा कथित डॉक्टर व एजेंट को रंगे हाथों पकड़ लिया गया।

तथाकथित डॉक्टर से 12 हजार रु के नम्बरी नोट एवं महिला एजेंट से 8 हजार रुपये के नम्बरी नोट बरामद किये गये। तथाकथित डॉक्टर अवैध पोर्टल मशीन से जॉच कर रहा था। यह कार्यवाही अति. पुलिस अधीक्षक श्री रघुवीर सिंह के नेतृत्व में सम्पादित की गयी। दल में उप निरीक्षक श्री विक्रम सेवावत व श्री उमेश निठारवाल भी शामिल थे।

राज्य समुचित प्राधिकारी पीसीपीएनडीटी ने बताया कि इस डिकॉय ऑपरेशन में भी बीकानेर, बाडमेर, सीकर एवं श्रीगंगानगर के पीसीपीएनडीटी समन्वयक ने सक्रिय सहयोग प्रदान किया। उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व में डॉ. बराड की सोनोग्राफी मशीन वर्ष 2006 में अवैध लिंग भू्रण जॉच में पकडी गई थी।

उन्होंने बताया कि टीम ने राजस्थान सहित पड़ौसी राज्यों गुजरात, हरियाणा व यूपी में डिकॉय ऑपरेशन किए हैं। इंटरस्टेट डिकॉय ऑपरेशन में गुजरात व उत्तरप्रदेश में 3-3 और हरियाणा का एक डिकॉय ऑपरेशन शामिल है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply