भूमिहीनों को जमीन का मालिक बनाया जायेगा

भूमिहीनों को जमीन का मालिक बनाया जायेगा

भोपाल :(राजेश पाण्डेय)——-मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य सरकार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं गरीब वर्ग, सभी के कल्याण के लिए कृत-संकल्पित है। इनके विकास के लिए कोई कसर नही छोडी जायेगी। यह बात मुख्यमंत्री ने अशोकनगर जिले के ग्राम अथाईखेडा में सद्भभावना सम्मेलन एवं अंत्योदय मेला में कही।

तेंदूपत्ता संग्राहकों के लिये फरवरी से चरण पादुका योजना

मुख्यमंत्री ने जन-समुदाय को भरोसा दिलाया कि जहाँ-जहाँ जनता को मेरी सेवा की जरूरत होगी, वहाँ मैं जनता की सेवा के लिए तत्पर रहूँगा। समाज के किसी भी वर्ग को सेवा से वंचित नहीं रहने दिया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा तेंदूपत्ता तोड़ने वाले और तेंदूपत्ता बीनने वाले तथा इस तेंदूपत्ता क्षेत्र में मजदूरी करने वाले महिला-पुरूषों के कल्याण के लिए चरण पादुका योजना शुरू की गयी है। योजना में फरवरी से महिलाओं के लिए चप्पल ओर पुरूषों के लिए जूते खरीदकर पहनाये जायेंगें। इसके साथ ही इनके लिए पीने के पानी के लिए थर्मस जैसी कुप्पियाँ भी उपलब्ध करवाई जायेंगी। महिलाओं को एक-एक साड़ी भी भेंट की जायेगी।

भावांतर योजना में 6 जनवरी को किसानों को 900 करोड़ की राशि

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को उनकी उपज का सही मूल्य दिलाने के लिए भावांतर भुगतान योजना शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि इस योजना में 6 जनवरी को किसानों के खातों में 900 करोड़ रूपये की राशि डाल दी जायेगी। उन्होंने बताया कि अब तक प्रदेश भर में 26 लाख बेटियों को लाड़ली लक्ष्मी बनाया जा चुका है। इनके खातों में 31 हजार करोड़ की राशि डाली जायेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग तथा गरीब वर्ग के किसी भी व्यक्ति को बगैर जमीन के नहीं रहने दिया जायेगा। राज्य सरकार उनको जमीन का पट्टा देकर जमीन का मालिक बनायेगी। साथ ही उन्हें उस जमीन पर पक्के मकान बनाकर दिये जायेंगें। इस साल ग्रामीण क्षेत्र में 5 लाख एवं शहरी क्षेत्रों में 3 लाख मकान बनवाये जायेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि बच्चों का भविष्य बनाने में धन की कमी आड़े नहीं आने दी जायेगी। बारहवीं कक्षा में 70 प्रतिशत अंक हासिल करने वाले विद्यार्थियों को मेडिकल कॉलेज, लॉ कालेज, नर्सिंग कॉलेज, आईआईटी आदि संस्थानों में प्रवेश के लिए चाहे जितनी फीस लगे, उसको राज्य सरकार द्वारा भरा जायेगा।

कृषक उद्यमी योजना

मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं की सबसे बड़ी समस्या बेरोजगारी की है। इसके लिए राज्य सरकार ने विभिन्न स्व-रोजगारमूलक योजनाएँ बनाई हैं। इन योजनाओं में बेरोजगार युवाओं को ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों के बच्चे भी स्व-रोजगार अपना सकते हैं। राज्य सरकार ने किसानों के बच्चों को स्व-रोजगार स्थापित करने में सहयोग के लिए कृषक उद्यमी योजना बनाई है। योजना में ऋण प्राप्त करने वालों की गारंटी राज्य सरकार देगी ओर उन्हें ऋण पर 15 फीसदी अनुदान भी दिया जायेगा।

डिफाल्टर किसानों का चक्रवृद्धि ब्याज माफ होगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने डिफाल्टर किसानों का चक्रवृद्धि ब्याज माफ करने का निर्णय लिया है। मूलधन की छोटी-छोटी किस्तें बनाकर उनसे ऋण अदा कराने का निर्णय लिया है। उन्हें शून्य प्रतिशत ब्याज पर कर्ज भी मुहैया कराया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि अब आगे से रेत की नीलामी नहीं की जायेगी, बल्कि आगामी माह फरवरी से रेत का कार्य ग्राम पंचायतों को सौंप दिया जायेगा। कोई भी व्यक्ति सवा सौ रूपये की रॉयल्टी की पर्ची कटवाकर रेत की ट्रॉली भर लायेगा। ऐसे रेत को बेचकर बेरोजगार भी कमाई कर सकेंगें। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब पोषण आहार बनाने का कार्य महिला स्व-सहायता समूहों को सौंपा जा रहा है, जो पोषण आहार बनाकर आँगनवाड़ी केन्द्रों तक पहुँचायेंगे। इसी प्रकार महिला स्व-सहायता समूहों को स्कूलों की ड्रेस सिलने का कार्य भी सौंपा जा रहा है।

मुख्यमंत्री की घोषणाएँ

मुख्यमंत्री ने अथाईखेड़ा में नल-जल योजना की घोषणा की। उन्होंने अथाईखेड़ा में मिनी स्टेडियम, धर्मशाला एंव मंगल भवन बनवाने की घोषणा भी की। मुख्यमंत्री ने इसके साथ ही कानीखेड़ी तथा सिलावन में भी नल-जल योजना के निर्माण की घोषणा की।

विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम स्थल पर अशोकनगर में 447 लाख रूपये की लागत से नवनिर्मित 36 राजस्व स्टाफ क्वाटर्स एवं 1174 लाख 24 हजार रूपये की लागत से निर्मित 9 सड़क का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने 152 लाख 38 हजार रूपये की लागत से बनने वाले 36 खेत-तालाब एवं चेक डेम के निर्माण की आधारशिलाएँ रखीं।

बाँटे हितग्राहीमूलक योजनाओं के हितलाभ

मुख्यमंत्री ने विभिन्न हितग्राहीमूलक योजनाओं एंव स्व-रोजगारमूलक योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ बाँटे। मुख्यमंत्री ने जहाँ प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में गरीब वर्ग की महिलाओं को रसोई गैस के कनेक्शन बाँटे, वहीं लाड़ली लक्ष्मी योजना के प्रमाण-पत्र भी बाँटे। उन्होंने सहरिया समुदाय की महिलाओं को पोषण आहार के लिए एक-एक हजार रूपये के प्रमाण-पत्र बाँटे। मुख्यमंत्री ने विभिन्न स्व-रोजगार मूलक योजनाओं के हितग्राहियों को ऋण-पत्र भी वितरित किये।

कार्यक्रम में लोक निर्माण मंत्री श्री रामपाल सिंह, अनुसूचित जाति वित्त विकास निगम के उपाध्यक्ष श्री भुजबल सिंह अहिरवार, विधायक श्री गोपीलाल जाटव, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती बाईसाहब यादव एवं अन्य जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply