• September 1, 2021

भारत की अध्यक्षता में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने तालिबान को अफगानिस्तान में राज्य अभिनेता के रूप में वास्तविक मान्यता दी

भारत की अध्यक्षता में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने  तालिबान को अफगानिस्तान में राज्य अभिनेता के रूप में वास्तविक मान्यता दी

जिस समय अंतिम अमेरिकी सैनिक काबुल से बाहर निकल रहा था, भारत की अध्यक्षता में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने एक प्रस्ताव पारित किया जिसने तालिबान को अफगानिस्तान में एक राज्य अभिनेता के रूप में वास्तविक मान्यता प्रदान की।

प्रस्ताव, फ्रांस, ब्रिटेन और अमेरिका द्वारा प्रायोजित, भारत सहित 13 सदस्यों नेपक्ष में मतदान किया खिलाफ कोई नहीं। लेकिन स्थायी और वीटो-धारक सदस्य रूस और चीन ने भाग नहीं लिया।

15 अगस्त को काबुल पर तालिबान द्वारा कब्जा किए जाने के बाद सबसे पहले अपनाया जाने वाला प्रस्ताव, कहा गया कि अफगानिस्तान के क्षेत्र का उपयोग किसी भी देश या आतंकवादियों को पनाह देने के लिए नहीं किया जाना चाहिए, और यह कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय तालिबान से उन प्रतिबद्धताओं का पालन करने की अपेक्षा करता है जो वे करते हैं।

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने उस सत्र की अध्यक्षता की जिसमें प्रस्ताव पारित किया गया था – उन्होंने कहा कि प्रस्ताव “स्पष्ट रूप से” बताता है कि अफगान क्षेत्र का इस्तेमाल किसी भी राष्ट्र को धमकाने या हमला करने, आतंकवादियों को शरण देने या प्रशिक्षित करने के लिए नहीं किया जाना चाहिए, और यह “भारत के लिए सीधा महत्व” है। उन्होंने कहा कि यह काबुल से अपनी उम्मीदों पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय से एक “मजबूत संकेत” भेजता है।

यूएनएससी के प्रस्ताव में पांच बार तालिबान का नाम लिया गया। इसके बजाय, इसने “अफगानों और सभी विदेशी नागरिकों के अफगानिस्तान से सुरक्षित, सुरक्षित और व्यवस्थित प्रस्थान” के बारे में तालिबान की “प्रतिबद्धताओं” को “दुहराया”।

प्रस्ताव में मानवीय पहुंच बनाए रखने, मानवाधिकारों को कायम रखने, एक समावेशी राजनीतिक समाधान तक पहुंचने और आतंकवाद का मुकाबला करने के महत्व पर भी जोर दिया गया।

हालांकि, तालिबान को इस तरह के प्रस्थान की अनुमति देने या प्रतिबद्धताओं का पालन करने में विफल रहने पर दंडित करने के लिए कोई प्रावधान नहीं किया गया था।

संयुक्त राष्ट्र में रूस के दूत वसीली नेबेंजिया ने कहा कि प्रस्ताव आतंकी खतरों के बारे में पर्याप्त विशिष्ट नहीं था, अफगानों को निकालने के “ब्रेन ड्रेन” प्रभाव की बात नहीं की और वाशिंगटन के आर्थिक और मानवीय परिणामों को संबोधित नहीं किया, जिससे अफगान सरकार के अमेरिका को फ्रीज कर दिया गया।

चीन ने रूस की कुछ चिंताओं को साझा किया और ड्रोन हमले में नागरिक हताहतों के लिए अमेरिका की आलोचना की कि अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि कई इस्लामिक स्टेट आत्मघाती हमलावरों को ले जा रहे वाहन को टक्कर मार दी।

बीजिंग ने कहा कि मौजूदा अराजकता पश्चिमी देशों की “अव्यवस्थित वापसी” का प्रत्यक्ष परिणाम है।

चीनी राजदूत गेंग शुआंग ने कहा कि संबंधित देशों ने पिछले शुक्रवार को मसौदा प्रस्ताव को परिचालित किया, सोमवार को “कार्रवाई की मांग” की। उन्होंने कहा, “अफगानिस्तान में घरेलू स्थिति में मूलभूत परिवर्तनों के सामने, अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के लिए तालिबान के साथ जुड़ना और सक्रिय रूप से उन्हें मार्गदर्शन प्रदान करना आवश्यक है।”

वोट के बाद, अमेरिकी राजदूत लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड ने कहा: “हम पूरे देश को सुरक्षा के लिए एयरलिफ्ट नहीं कर सकते। यही वह क्षण है जहां कूटनीति को आगे बढ़ना है।” उन्होंने रूस और चीन के अलग रहने पर निराशा व्यक्त की।

फ़्रांस का “काबुल में एक ‘सुरक्षित क्षेत्र’ का प्रस्ताव जो मानवीय कार्यों को जारी रखने की अनुमति देगा” अंतिम प्रस्ताव का हिस्सा नहीं था, अंतिम पाठ में तालिबान को संयुक्त राष्ट्र में “पूर्ण, सुरक्षित और निर्बाध पहुंच” की अनुमति देने का आह्वान किया गया था।

(इंडियन एक्सप्रेस हिन्दी अंश )

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply