भारत का प्रस्ताव, ऑस्ट्रेलिया और जापान जैसे जी20 सदस्यों के बीच आशावाद को कम कर सकता है

भारत का प्रस्ताव, ऑस्ट्रेलिया और जापान जैसे जी20 सदस्यों के बीच आशावाद को कम कर सकता है

नई दिल्ली, 16 जुलाई (रायटर्स) – सरकारी अधिकारियों ने कहा कि बहुराष्ट्रीय कंपनियां उन देशों को भुगतान किए जाने वाले करों में हिस्सेदारी बढ़ाने के अपने प्रस्ताव का समर्थन करने के लिए अपने 20 साझेदारों के समूह की बैठक आयोजित करेगी, जहां वे “अतिरिक्त मुनाफा” कमाती हैं।

भारत का प्रस्ताव, जिसकी पहले रिपोर्ट नहीं की गई है, ऑस्ट्रेलिया और जापान जैसे जी20 सदस्यों के बीच आशावाद को कम कर सकता है कि गुजरात में वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकरों की बैठक वैश्विक कॉर्पोरेट कराधान के लंबे समय से प्रतीक्षित ओवरहाल पर प्रगति करेगी।

140 से अधिक देशों को अगले साल 2021 में सरकारों द्वारा बहुराष्ट्रीय कंपनियों पर कर लगाने के दशकों पुराने नियमों में बदलाव करते हुए एक समझौते को लागू करना शुरू करना था। वर्तमान नियमों को व्यापक रूप से पुराना माना जाता है क्योंकि Apple या Amazon जैसे डिजिटल दिग्गज कम कर वाले देशों में मुनाफावसूली कर सकते हैं।

अमेरिका द्वारा आगे बढ़ाया गया यह सौदा, बड़ी वैश्विक फर्मों पर न्यूनतम 15% कर लगाएगा, साथ ही “अतिरिक्त लाभ” पर अतिरिक्त 25% कर लगाएगा, जैसा कि आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) द्वारा परिभाषित किया गया है।

लेकिन कई देशों को योजना के एक प्रमुख तत्व को रेखांकित करने वाली बहुपक्षीय संधि के बारे में चिंता है, और कुछ विश्लेषकों का कहना है कि ओवरहाल के पतन का खतरा है।

एक अधिकारी ने कहा, “भारत ने बहुराष्ट्रीय कंपनियों के अतिरिक्त मुनाफे पर कर लगाने के अधिकार में अपना उचित हिस्सा पाने के लिए सुझाव दिए हैं।” अधिकारी ने कहा कि सुझाव ओईसीडी को दिए गए हैं और सोमवार और मंगलवार को जी20 बैठक के दौरान इस पर “व्यापक” चर्चा की जाएगी।

ओईसीडी के साथ चर्चा जारी होने और जी20 की बैठक शुरू नहीं होने के कारण नाम न छापने की शर्त पर तीन अधिकारियों ने कहा कि भारत उन देशों में भुगतान किए जाने वाले कर में उल्लेखनीय वृद्धि चाहता है जहां कंपनियां कारोबार करती हैं। उन्होंने यह नहीं बताया कि भारत कितना चाहता है।

भारत के वित्त और विदेश मंत्रालय और ओईसीडी ने टिप्पणी के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया।

समझौते के तहत, 20 अरब यूरो (22 अरब डॉलर) से अधिक वार्षिक राजस्व वाले वैश्विक निगमों को अतिरिक्त मुनाफा कमाने वाला माना जाता है यदि मुनाफा 10% वार्षिक वृद्धि से अधिक हो। इस अतिरिक्त मुनाफ़े पर 25% अधिभार को देशों के बीच बाँटा जाना है।

भारत, उन बाजारों के लिए करों में अधिक हिस्सेदारी के लिए लड़ रहा है जहां कंपनियां कारोबार करती हैं, यह दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश है और सबसे बड़े उपभोक्ता बाजारों में से एक बनने के लिए तैयार है। पीपुल्स रिसर्च ऑन इंडियाज कंज्यूमर इकोनॉमी के एक सर्वेक्षण के अनुसार, 2047 के अंत तक भारतीय लोगों की औसत आय 13 गुना से अधिक बढ़कर 27,000 डॉलर हो जाएगी।

जी20 मेजबान देश यह भी प्रस्ताव करेगा कि विदहोल्डिंग टैक्सेशन को अतिरिक्त लाभ कर सिद्धांत से अलग कर दिया जाए। नियम अब कहते हैं कि देश अपने करों के हिस्से की भरपाई अपने द्वारा एकत्र किए गए रोके गए कर से करते हैं।

विक्रेताओं और कर्मचारियों को भुगतान करते समय कंपनियों द्वारा विदहोल्डिंग टैक्स एकत्र किया जाता है और कर अधिकारियों को भेजा जाता है।

ओईसीडी ने बुधवार को जारी एक दस्तावेज में कहा कि कुछ न्यायक्षेत्रों ने देशों के बीच कर अधिकार आवंटित करने पर चिंता व्यक्त की है।

इसमें कहा गया है, “बहुपक्षीय सम्मेलन को शीघ्रता से हस्ताक्षर के लिए तैयार करने की दृष्टि से इन मुद्दों को हल करने के प्रयास चल रहे हैं।”

($1 = 82.0490 भारतीय रुपये)

($1 = 0.8907 यूरो)

नई दिल्ली में सरिता चगंती सिंह, शिवांगी आचार्य और निकुंज ओहरी द्वारा रिपोर्टिंग; आफताब अहमद और विलियम मल्लार्ड द्वारा संपादन
हमारे मानक: थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट सिद्धांत।

Related post

Leave a Reply