इराक की सांस्कृतिक विरासत का क्षरण: सड़क विस्तार के लिए इराक के दक्षिणी शहर बसरा में 300 साल सिराजी मीनार ध्वस्त

इराक की सांस्कृतिक विरासत का क्षरण:   सड़क विस्तार के लिए इराक के दक्षिणी शहर बसरा में 300 साल सिराजी मीनार ध्वस्त

बसरा, इराक 16 जुलाई (रायटर्स) – इराक की सांस्कृतिक विरासत का क्षरण –सड़क विस्तार के लिए इराक के दक्षिणी शहर बसरा में एक मस्जिद की 300 साल पुरानी मीनार को शुक्रवार को गिराए जाने से स्थानीय लोग, धार्मिक और सांस्कृतिक अधिकारी नाराज हो गए और उन्होंने इसकी निंदा की।

1727 में निर्मित, 11-मीटर (36 फीट) सिराजी मीनार और इसकी मस्जिद को शुक्रवार की सुबह एक बुलडोजर द्वारा गिरा दिया गया, फ़िरोज़ा आभूषणों के साथ इसका भूरा मिट्टी-ईंट शिखर धूल के बादल में गायब हो गया।

शहर में यातायात की बाधा को समाप्त करने के लिए बसरा के गवर्नर द्वारा मीनार को हटाने की योजना सुन्नी मुस्लिम बंदोबस्ती और पुरावशेष अधिकारियों सहित धार्मिक और सांस्कृतिक अधिकारियों को ज्ञात थी, लेकिन उन्होंने कहा कि इसे नष्ट करने के बजाय संरक्षित और स्थानांतरित किया जाना चाहिए था।

“सभी लोग अपनी विरासत और इतिहास को सुरक्षित रखते हैं और यहां वे हमारे इतिहास और विरासत को नष्ट कर देते हैं?” बसरा निवासी माजिद अल हुसैनी ने मस्जिद के मलबे के पास खड़े होकर कहा।

इराक की अधिकांश समृद्ध सांस्कृतिक विरासत – प्राचीन मेसोपोटामिया में दुनिया के कुछ पहले साम्राज्यों और हाल ही में इसके इस्लामी इतिहास से जुड़ी हजारों साल पुरानी है – उपेक्षा और इस्लामिक स्टेट जैसे वर्षों के संघर्ष के कारण नष्ट हो गई है।

अब, विरासत संरक्षणवादियों को डर है कि बगदाद में इमारतों में तेजी आएगी और देश भर में सड़कों, पुलों और अन्य बुनियादी ढांचे के विस्तार की योजना जो बची हुई है उसे नष्ट कर सकती है।

संस्कृति मंत्री अहमद अल-बद्रानी ने रॉयटर्स को बताया कि उन्होंने सिराजी मस्जिद की मीनार को नष्ट करने की अनुमति नहीं दी थी और स्थानीय पुरावशेष अधिकारी इसे स्थानांतरित करने के लिए राज्यपाल के साथ सहमत हुए थे।

मंत्रालय अब इसके अवशेषों को पुनर्प्राप्त और संरक्षित करने और एक मॉडल का पुनर्निर्माण करने की कोशिश करेगा, जैसा कि मोसुल की अल-नूरी मस्जिद के साथ किया जा रहा था जिसे 2017 में इस्लामिक स्टेट द्वारा उड़ा दिया गया था।

बसरा के गवर्नर असद अल ईदानी, जिन्होंने व्यक्तिगत रूप से विध्वंस की निगरानी की थी, ने इस कदम का बचाव करते हुए कहा कि सुन्नी बंदोबस्ती और पुरावशेष अधिकारियों ने ऐसा करने के लिए एक वर्ष से अधिक समय दिए जाने के बावजूद मीनार को नष्ट नहीं किया और न ही स्थानांतरित किया।

उन्होंने कहा कि उन्हें हाल ही में इसके आसन्न विनाश की सूचना दी गई थी और उन्होंने विरोध नहीं किया, उन्होंने इसके स्थान पर एक नई मस्जिद बनाने की योजना बनाई।

उस समय बसरा के सुन्नी बंदोबस्त के प्रमुख मोहम्मद मुनला ने जब रॉयटर्स से बात की, तो उन्होंने कहा कि संस्था मस्जिद की मीनार को ध्वस्त करने की योजना पर सहमत नहीं थी, न ही इसके अधिकारियों को सूचित किया गया था, इसके बजाय उन्होंने राज्यपाल के साथ सहमति व्यक्त की थी। एक ऐसी कंपनी ढूंढें जो इसे स्थानांतरित कर सके।

रॉयटर्स से बात करने के तुरंत बाद लेकिन यह साक्षात्कार प्रकाशित होने से पहले मुनला को उनके कर्तव्यों से मुक्त कर दिया गया था।

सुन्नी बंदोबस्ती ने टिप्पणी के लिए रॉयटर्स के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।

तिमुर अज़हरी द्वारा लिखित; एमेलिया सिथोल-माटाराइज़ द्वारा संपादन
हमारे मानक: थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट सिद्धांत।

Related post

Leave a Reply