• September 15, 2016

भारतीय हॉकी के गौरव को पुनस्थापित करने में हरसंभव सहयोग

भारतीय हॉकी के गौरव को पुनस्थापित करने में हरसंभव सहयोग

अजय वर्मा———- मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि भारतीय हॉकी के गौरव को पुनस्थापित करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। मध्यप्रदेश महिला और पुरुष हॉकी के खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देने में आगे रहेगा। cm-hockey

उन्होंने कहा कि प्रयास किया जाये कि दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीमें इस टूर्नामेंट में शामिल हो। श्री चौहान ने आज यहाँ ऐशबाग स्टेडियम में औबेदुल्ला हेरिटेज हाकी टूर्नामेंट का शुभारंभ कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने टूर्नामेंट के शुभारंभ की विधिवत घोषणा भी की। टूर्नामेंट का पहला मैच इंडियन ऑइल कार्पोरेशन और ओ एन जी सी के बीच खेला गया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम में भोपाल नगर पालिक निगम द्वारा बनाये गये मोबाइल स्वच्छता एप का भी लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि एक समय ऐसा था जब ओलंपिक के हाकी स्वर्ण पदक पर भारत का एकाधिकार था। हॉकी खेलने के नियमों में परिवर्तन से भारतीय हॉकी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पिछड़ गई। उन्होंने कहा कि हमारे खिलाड़ियों में प्रतिभा है। जरूरत संसाधनों और सुविधाओं की है। मध्यप्रदेश में इस दिशा में अनुपम प्रयास किये जा रहे हैं। हॉकी खेलने के लिये पन्द्रह एस्ट्रो टर्फ के खेल मैदान उपलब्ध है। प्रदेश में सात नये एस्ट्रो टर्फ के मैदान बन रहे हैं। छोटी उम्र में ही हॉकी की प्रतिभाओं को पहचान कर तराशने के कार्य किये जा रहे हैं।

इस अवसर पर खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा हॉकी को निरंतर प्रोत्साहित करने की है। इसी क्रम में औबेदुल्ला हेरिटेज हाकी टूर्नामेंट में डेढ़ दर्जन से ज्यादा ओलंपिक खिलाड़ी शामिल हो रहे हैं।

खेल एवं युवा कल्याण संचालक श्री उपेन्द्र जैन ने बताया कि भारत के सबसे ज्यादा इनामी राशि वाले इस टूर्नामेंट में देश की शीर्ष 12 टीम हिस्सा ले रही हैं। विजेता टीम को 51 लाख रुपये, उपविजेता टीम को 21 लाख, तृतीय स्थान पाने वाली टीम को 11 लाख और चौथे स्थान पर रहने वाली टीम को 5 लाख रुपये का पुरस्कार मिलेगा।

इस मौके पर भव्य अतिशबाजी का प्रदर्शन किया गया। लगभग 500 से ज्यादा युवाओं ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विश्वास सारंग, महापौर श्री आलोक शर्मा, सांसद श्री आलोक संजर, बड़ी संख्या में हॉकी खेल प्रेमी और खिलाड़ी उपस्थित थे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply