भारतीय शेयरों में गिरावट , जिससे तेल की कीमतों में अस्थिरता

भारतीय शेयरों में गिरावट , जिससे तेल की कीमतों में अस्थिरता

बेंगलुरु   (रायटर्स) – मध्य पूर्व में तनाव बढ़ने की चिंताओं के कारण वैश्विक शेयरों में बिकवाली के चलते  भारतीय शेयरों में गिरावट आई, जिससे तेल की कीमतों में अस्थिरता शुरू हो गई।

एनएसई निफ्टी 50 इंडेक्स (.NSEI) 0.42% गिरकर 19,588.70 पर 10:01 बजे IST पर था, और एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स (.BSESN) 0.44% गिरकर 65,582.35 पर था।

निफ्टी के सभी 13 सेक्टोरल इंडेक्स में गिरावट आई। धातु (.NIFTYMET) और रियल एस्टेट (.NIFTYREAL) में 1% से अधिक की गिरावट आई, जबकि वित्तीय सेवाओं (.NIFTYFIN) में 0.8% और सूचना प्रौद्योगिकी (IT) (.NIFTYIT) में 0.5% की गिरावट आई।

चालू तिमाही में राजस्व में गिरावट का अनुमान लगाने और दूसरी तिमाही के राजस्व में आश्चर्यजनक गिरावट दर्ज करने के बाद विप्रो (WIPR.NS) को 3% का नुकसान हुआ और वह निफ्टी 50 में शीर्ष पर रही।

घरेलू स्तर पर केंद्रित छोटे- (.NIFSMCP100) और मिड-कैप (.NIFMDCP100) में भी क्रमशः 0.5% और 0.75% की गिरावट आई।

सैमको एसेट मैनेजमेंट के मुख्य निवेश अधिकारी उमेश कुमार मेहता ने कहा, “भारतीय बाजारों के लिए स्थिति दूसरी दिशा में जा रही है और समय-सुधार की लंबी अवधि से इनकार नहीं किया जा सकता है।”

उन्होंने कहा, “मध्य पूर्व में तनाव बढ़ने का ऐतिहासिक रूप से इक्विटी बाजारों पर स्थायी प्रभाव पड़ा है।”

ईरान द्वारा इज़रायल पर प्रतिबंध लगाने और तेल प्रतिबंध लगाने के आह्वान के बाद, इज़रायल-हमास संघर्ष के व्यापक संघर्ष में फैलने की आशंकाओं के कारण बुधवार को वैश्विक शेयरों में गिरावट आई और तेल की कीमतें बढ़ गईं।

ओपेक द्वारा ईरान के आह्वान का समर्थन करने का कोई संकेत नहीं दिखाने के बाद गुरुवार को एशिया में 91 डॉलर के आसपास स्थिर रहने से पहले, ब्रेंट क्रूड वायदा बुधवार को बढ़कर 93 डॉलर प्रति बैरल हो गया, जो मध्य पूर्व संघर्ष की शुरुआत के बाद से सबसे अधिक है।

अलग से, अमेरिका ने वेनेजुएला से अधिक तेल की अनुमति देने के लिए छह महीने का लाइसेंस जारी किया, जिससे प्रतिबंधों और वैश्विक कच्चे तेल की आपूर्ति संबंधी आशंकाओं में राहत मिली।

बाज़ारों में गिरावट के बीच, प्रीमियम मोटरसाइकिलों की बिक्री में वृद्धि के कारण सितंबर-तिमाही के लाभ अनुमानों में शीर्ष पर रहने के बाद, बजाज ऑटो (BAJA.NS) ने 4.5% की छलांग लगाई और निफ्टी 50 में शीर्ष पर रहा।

Related post

भारतीय शेयरों में गिरावट

भारतीय शेयरों में गिरावट

बेंगलुरु (रायटर्स) – एचडीएफसी बैंक के गिरावट और सूचना प्रौद्योगिकी शेयरों के कमजोर होने के कारण…

Leave a Reply