भारतीय जेनेरिक इंजेक्टेबल्स निर्माता ग्लैंड फार्मा लिमिटेड : चौथी तिमाही के मुनाफे में 56% की गिरावट

भारतीय जेनेरिक इंजेक्टेबल्स निर्माता ग्लैंड फार्मा लिमिटेड : चौथी तिमाही के मुनाफे में 56% की गिरावट

18 मई (Reuters) – भारतीय जेनेरिक इंजेक्टेबल्स निर्माता ग्लैंड फार्मा लिमिटेड (GLAD.NS) ने  चौथी तिमाही के मुनाफे में 56% की गिरावट दर्ज की, जो इसके प्रमुख ऑपरेटिंग बाजारों में नरम मांग से आहत है।

कंपनी, जिसका अधिकांश हिस्सा चीन के शंघाई फोसुन फार्मास्युटिकल ग्रुप कंपनी (600196.SS) के स्वामित्व में है, ने कहा कि असाधारण वस्तुओं और कर से पहले इसका समेकित लाभ 31 मार्च को समाप्त तिमाही में 1.68 बिलियन रुपये ($20.54 मिलियन) तक गिर गया, जो 3.80 बिलियन रुपये था। एक साल पहले।

ग्लैंड फार्मा ने कहा कि अमेरिकी अदालत में दिवालियापन के लिए दायर एक ग्राहक से संबंधित क्रेडिट बिगड़ा वित्तीय संपत्ति के प्रावधान के रूप में इसका 564.6 मिलियन रुपये का एकबारगी खर्च था। इस हिसाब से देखें तो कंपनी का शुद्ध मुनाफा 786.8 करोड़ रुपये रहा।

ब्याज, कर, मूल्यह्रास, और परिशोधन (ईबीआईटीडीए) मार्जिन से पहले इसकी कमाई एक साल पहले 32% से 21% हो गई थी।

घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कमजोर बिक्री के साथ-साथ हैदराबाद में एक सुविधा में उत्पादन लाइन बंद होने से संचालन से राजस्व लगभग 29% गिरकर 7.85 बिलियन रुपये हो गया।

हैदराबाद स्थित ग्लैंड फार्मा, जो मुख्य रूप से बिजनेस-टू-बिजनेस (बी2बी) मॉडल के तहत काम करती है, आम तौर पर अपने राजस्व का 70% मुख्य बाजारों से प्राप्त करती है जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड शामिल हैं।

कोर बाजारों से इसका राजस्व एक साल पहले 23% गिरा।

ग्लैंड फार्मा के सीईओ श्रीनिवास साडू ने एक बयान में कहा, कंपनी “चुनौतीपूर्ण कारोबारी माहौल (मार्च में समाप्त वर्ष में) में संचालित हुई।”

नतीजों से पहले कंपनी के शेयर 0.5 फीसदी की गिरावट के साथ 1331.95 रुपये पर बंद हुए। निफ्टी फार्मा इंडेक्स (.NIPHARM) में 5% की गिरावट की तुलना में मार्च तिमाही में स्टॉक में लगभग 20% की गिरावट आई थी।

स्थानीय मीडिया ईटी नाउ ने पिछले महीने सूत्रों के हवाले से खबर दी थी कि अधिकांश हिस्सेदार फोसुन फार्मा ने ग्लैंड फार्मा में अपनी हिस्सेदारी बेचने की योजना वापस ले ली है।

($1 = 81.7800 भारतीय रुपए)

बेंगलुरु में रमा वेंकट द्वारा रिपोर्टिंग; संपादन श्वेता अग्रवाल ने किया है
हमारे मानक: थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट सिद्धांत।

Related post

Leave a Reply