• September 3, 2015

भामाशाह योजना : महिलाएं सशक्त व समर्थ

भामाशाह योजना : महिलाएं सशक्त व समर्थ

जयपुर – मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे द्वारा प्रदेश में लागू की गई भामाशाह योजना से महिलाएं सशक्त, समर्थ एवं स्वावलम्बी बनेंगी। जिले में भामाशाह योजना व स्वच्छ भारत अभियान के तहत महत्वपूर्ण कार्य हुए है जिसमें महिलाओं की अग्रणी भूमिका रही है। अजमेर जिला कलक्टर डॉ. आरूषी मलिक ने बुधवार को घूघरा ग्राम पंचायत के खुले में शौच से मुक्त होने के अवसर पर आयोजित समारोह में महिला प्रेरकों के कार्य की सराहना करते हुए उक्त बात कही।
डॉ. मलिक ने बताया कि अजमेर जिले में भामाशाह योजना के तहत महत्वपूर्ण कार्य हुआ है, जिले में महिलाओं को सशक्त व समर्थ बनाने की दिशा में कार्य करते हुए अब तक 4 लाख 51 हजार 254 परिवारों में महिलाओं को भामाशाह योजना के तहत परिवार का मुखिया बनाया गया है। इस प्रकार कुल 91.74 प्रतिशत परिवारों का भामाशाह योजना के तहत नामांकन कर दिया गया है। जिले की श्रीनगर पंचायत समिति में 38 हजार 643 परिवारों का भामाशाह योजना में नामांकन किया गया है, ग्राम पंचायत घूघरा में भी भामाशाह योजना के तहत नामांकन किया गया है और महिलाओं को भामाशाह कार्ड भी जारी किए गए है।
उन्होंने बताया कि आगामी दिनों में भामाशाह योजना के तहत नामंाकित परिवारों के चयनित सदस्यों को राज्य सरकार की विभिन्न लाभकारी योजनाओं में समस्त नगद व गैर नगद लाभ इस योजना के माध्यम से मिलेंगे। इस योजना के माध्यम से आने वाले समय मे ंचरणबद्घ रूप से राशन वितरण, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, महात्मा गांधी नरेगा भुगतान, छात्रवृति जैसे लाभों का वितरण किया जाएगा। इस प्रकार मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे की महिलाओं को सशक्त, समर्थ व स्वावलम्बी बनाने की परिकल्पना को साकार किया जा सकेगा।
कमला ने कहा मैं भी हूं परिवार की मुखिया
श्रीनगर पंचायत समिति के ग्राम पंचायत घूघरा के नाचन बावड़ी मौहल्ले की निवासी कमला ने बताया कि अब उसे भी परिवार में मुखिया का दर्जा मिल गया है और यह भामाशाह कार्ड के कारण संभव हो सका है। उसने कहा कि भामाशाह नामांकन शिविर में नामांकन करवाने के बाद उसे भामाशाह कार्ड मिल गया है, बैंक खाता भी खुलवाया है जिससे सरकार की सहायता मिल सकेगी। कमला ने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने भामाशाह योजना में महिला को परिवार का मुखिया बनाकर सम्मान दिया है जिसके लिए वह उनकी आभारी है। उसने अपना भामाशाह कार्ड दिखाते हुए कहा कि अब मेरे परिवार में मेरे पति और मैं दोनों ही मुखिया है।
कमला के पति पप्पू नाथ ने कहा कि उसे बड़ी खुशी है कि उसकी धर्मपत्नि कमला को भामाशाह योजना के तहत परिवार का मुखिया बनाया गया है, उसने कहा कि महिला पूरे घर को संभालती है तो उसे भी परिवार का मुखिया कहने में कोई बुराई नहीं है। इससे महिला के सम्मान की प्रेरणा मिलेगी।
घूघरा ग्राम के मदन नाथ देवड़ा ने बताया कि भामाशाह योजना के तहत उसकी पत्नि भगवानी देवी को परिवार का मुखिया बनाया गया है यह सरकार की अच्छी सोच है सरकारी योजना का पैसा महिला मुखिया के खाते में आएगा तो उसका सही उपयोग भी हो सकेगा। ग्राम के सरपंच श्री लखपत राम गुर्जर एवं ग्रामवासी नारायण, शम्भूनाथ, कल्याणी देवी समेत कई लोगों ने प्रदेश सरकार की भामाशाह योजना के तहत परिवार की महिला को मुखिया बनाएं जाने की प्रशंसा करते हुए मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के प्रति आभार प्रकट किया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply