• September 4, 2015

भामाशाह योजना : बांसवाड़ा जिले में 366 शिविरों से 2 लाख 37 हजार 7 परिवार

भामाशाह योजना : बांसवाड़ा जिले में 366 शिविरों से 2 लाख 37 हजार 7 परिवार

जयपुर,4 सितम्बर, 2015 – मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे की पहल पर प्रदेश में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार द्वारा संचालित भामााशाह योजना से न केवल महिलाओं को सशक्त बनाया जा रहा है बल्कि परिवार को मजबूत व आर्थिक रूप से समृद्घ बनाया जा रहा है। से राज्य भर में भामाशाह योजना महिला सशक्तिकरण की मिसाल कायम हो रही है। बांसवाड़ा जिले में भी इस महत्वाकांक्षी योजना से जनजाति क्षेत्र की महिलाओं को सशक्त बनाने के लिये इस योजना की प्रभावी क्रियान्विति की जा रही है।

जिले में भामाशाह योजना के अन्तर्गत नामाकंन कार्य किया जा रहा है और योजना में परिवार की महिला को मुखिया का दर्जा दिया जा रहा है। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के नकद एवं गैर नकद लाभों को लाभार्थियों के खाते में सीधे ही हस्तानान्तरण कर उन्हें लाभान्वित किया जा रहा है। इसके साथ ही इस योजना के लाभार्थियों के परिवारों के परिवार भामाशाह कार्डों को विभिन्न योजनाओं से जोडऩे के लिए सिडिंग का कार्य जिले की समस्त पंचायत समितियों के माध्यम से करवाया जा रहा है।

योजना के प्रथम चरण में सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, पीडीएस एवं नरेगा योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर रहे परिवार या परिवार के सदस्यों के लाभों को संबंधितों के बैक खातों में भामाशाह योजना के माध्यम से सीधे ही उपलब्ध करवाया जावेगा।

366 शिविरों से 2 लाख 37 हजार 7 परिवारों का नामांकन

इस योजना में जिले में कुल 366 शिविरों का आयोजन कर 2 लाख 37 हजार 7 भामाशाह परिवारों का नामांकन किया गया वहीं इन परिवारों के 8 लाख 11 हजार 55 सदस्यों का नामांकन किया गया। अब तक जिले में 23 हजार 846 भामाशाह कार्डों का वितरण किया जा चुका है।

जिले की पंचायत समितियों में 306 शिविरों का आयोजन कर एक लाख 93 हजार 33 भामाशाह परिवारों का नामांकन एवं 6 लाख 53 हजार 710 भामाशाह परिवार सदस्यों का नामांकन किया जा चुका है और 21 हजार 867 भामाशाह कार्डों का वितरण किया गया है।

बांसवाड़ा व कुशलगढ़ में 9 हजार 278 भामाशाह परिवारों का नामांकन

बांसवाड़ा नगर परिषद एवं कुशलगढ़ पालिका क्षेत्रों में 60 शिविरों का आयोजन कर 9 हजार 278 भामाशाह परिवारों का नामांकन व 27 हजार 854 भामाशाह परिवारों के सदस्यों का नामांकन किया गया और एक हजार 797 भामाशाह कार्डों का वितरण किया गया। जिसमें बांसवाड़ा नगर परिषद के कुल 45 वार्डों में 45 शिविरों का आयोजन कर 7 हजार 795 भामाशाह परिवारों का नामांकन व 23 हजार 304 भामाशाह परिवार सदस्यों का नामांकन करते हुए एक हजार 979 भामाशाह कार्डों का वितरण किया गया जबकि कुशलगढ़ नगरपालिका क्षेत्र के 15 वार्डों में 15 शिविरों का आयोजन कर एक हजार 483 भामाशाह परिवारों का नामांकन व 4 हजार 550 भामाशाह परिवार सदस्यों का नामांकन किया गया।

ई-मित्र केन्द्रों पर 34 हजार 696 भामाशाह परिवारों का नामांकन

जिले के ई-मित्र केन्द्रों पर अब तक 34 हजार 696 भामाशाह परिवारों का नामांकन किया गया और एक लाख 29 हजार 491 भामाशाह परिवार सदस्यों का भी नामांकन किया गया है।

शेष रहे परिवारों का 31 दिसम्बर तक पंजीयन नि:शुल्क होगा

राज्य सरकार द्वारा भामाशाह नामांकन के लिए सभी ई-मित्र केन्द्रों के माध्यम से आगामी 31 दिसम्बर, 2015 तक सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। इन ई-मित्र केन्द्रों पर शिविरों के दौरान शेष रह गए परिवार एवं परिवार के सदस्यों द्वारा नि:शुल्क भामाशाह नामांकन कराया जा सकेगा।

 

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply