• September 1, 2015

भामाशाह योजना’ :- प्रशिक्षण कार्यशाला

भामाशाह योजना’ :- प्रशिक्षण कार्यशाला

जयपुुर -राजस्थान सूचना एवं जनसम्पर्क सेवा के प्रदेश भर एवं राजस्थान सूचना केन्द्र, नई दिल्ली से आये अधिकारी सोमवार को योजना भवन में सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला में राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी भामाशाह योजना की बारीकियों से रू-ब-रू हुए।
मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे के निर्देश पर सूचना एवं जनसम्पर्क निदेशालय में समस्त अधिकारियों के लिए आयोजित एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला के तहत भामाशाह योजना पर केन्द्रित इस विशेष सत्र का आयोजन किया गया। विभाग के शासन सचिव श्री टी. रविकान्त ने जनसम्पर्क सेवा के सभी अधिकारियों को जिलों में आम जन तक इस बहुउद्देशीय योजना के महत्व की जानकारी पहुंचाने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये हैं।
योजना भवन में आयोजित विशेष सत्रों में सांख्यिकी विभाग के संयुक्त निदेशक श्री राजेन्द्र कुमार तथा भामाशाह योजना के प्रोजेक्ट आफिसर श्री सीताराम स्वरूप ने जनसम्पर्क अधिकारियों को पावर प्वॉइन्ट प्रजेन्टेशन एवं फिल्म के माध्यम से योजना की विस्तार से जानकारी दी। जनसम्पर्क अधिकारियों ने योजना के विभिन्न पहलुओं के बारे में संवाद किया और प्रचार-प्रसार की दृष्टि से महत्वपूर्ण बिन्दुओं को समझा। इस दौरान भामाशाह योजना के मोबाईल एप्लीकेशन, पेमेंट प्रणाली, पॉस मशीनों की कार्य पद्घति, भामाशाह डेटा हब में आंकड़ों को दर्ज करने, सीडिंग व क्लीनिंग की प्रक्रिया आदि के बारे में विस्तार से चर्चा हुई।
भामाशाह योजना के विशेष सत्रों में बताया गया कि यह योजना व्यक्ति या वर्ग विशेष की न होकर आमनागरिक की योजना है। इसलिए इसमें राज्य के प्रत्येक परिवार व व्यक्ति का नामांकन आवश्यक है। योजना में ऑफलाइन, नामांकन शिविर लगाकर तथा ऑनलाइन नामांकन भामाशाह पोर्टल व ई-मित्र केन्द्र पर कराये जा रहे हैं, यह सुविधा सभी अटल सेवा केन्द्रों पर भी उपलब्ध है।
प्रशिक्षण सत्रों में बताया गया कि भामाशाह कार्ड के लिए सबसे पहले कोर बैंक समर्थ खाता होना जरूरी है। भामाशाह कार्ड महिला मुखिया के नाम से नि:शुल्क बनाया जाता है इसमें कई सिक्योरिटी फीचर्स शामिल हैं। प्रदेश में वर्तमान में 10 हजार ग्राम पंचायतों के अटल सेवा केन्द्रों में यह कार्य किया जा रहा है। इसमें परिवार की महिला मुखिया की आयु न्यूनतम 21 वर्ष होने पर ही उसके नाम भामाशाह कार्ड बनेगा, परिवार में न्यूनतम 21 वर्ष आयु की महिला सदस्य नहीं होने पर पुरूष के नाम कार्ड बनाया जाता है। भामाशाह योजना में पूरा परिवार राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाएं जैसे इंदिरा आवास योजना, पेन्शन योजनाएं एवं नरेगा योजना का लाभ सीधे अपने बैंक खातों के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।
भामाशाह योजना के तहत पैसों के लेन-देन के लिए प्रत्येक ई-मित्र पर माईक्रो एटीएम मशीनें उपलब्ध करायी जा रही है। परिवार के मुखिया का भामाशाह कार्ड 31 दिसम्बर, 2015 तक नि:शुल्क बनवाया जा सकता है, जबकि व्यक्तिगत कार्ड चाहने पर 30 रुपये देकर बनवाया जा सकता है।
इस दौरान बताया गया कि अब तक राज्य में भामाशाह कार्ड के लिए 90 लाख परिवारों का तथा 295 लाख व्यक्तियों का नामांकन किया जा चुका है। प्रदेश में 40 लाख कार्ड वितरण के लिए विभिन्न क्षेत्रों में भेजे जा चुके हैं। वर्तमान में भामाशाह योजना में प्रतिदिन राज्य के 12 से 15 हजार परिवारों तथा करीब 50 हजार व्यक्तियों का नामांकन किया जा रहा है।
इन विशेष सत्रों में विभाग के अतिरिक्त निदेशक (प्रशासन) श्री विष्णु कुमार गोयल, राजस्थान सूचना केन्द्र नई दिल्ली के अतिरिक्त निदेशक श्री गोपेन्द्र नाथ भट्ट, अतिरिक्त निदेशक श्री नानगराम बिलुनिया एवं संयुक्त निदेशक श्री श्याम सुन्दर जोशी सहित विभाग के उप निदेशक, सहायक निदेशक, जनसम्पर्क अधिकारी एवं सहायक जनसम्पर्क अधिकारियों ने भाग लिया।
—-

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply