• January 17, 2017

भाजपा के पांचों विधानसभाओं के प्रत्याशी घोषित

भाजपा के पांचों विधानसभाओं के प्रत्याशी घोषित

फिरोजाबाद (विकास पालीवाल)- विधानसभा चुनाव 2017 को लेकर ने जनपद की पांचों विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशी घोषित कर दिये हैं। इस तरह अब चुनावी महासमर में बसपा 2 (1)और भाजपा दोनों दलों के प्रत्याशी स्पष्ट हो गये हैं। अब सपा के पूर्णतया घोषित प्रत्याशियों पर जनता की नजर है। इसके बाद ही आगे चुनावी गणितज्ञों का आंकलन शुरू होगा।

फिरोजाबाद विधानसभा क्षेत्र से मनीष असीजा को प्रत्याशी घोषित किया है जो शुरुआती दौर में जनता पार्टी व्यापार प्रकोष्ठ के अध्यक्ष रहे। उसके बाद 2000 में नगर पालिका चेयरमैन का चुनाव लड़ा और जीते। फिर 2004 में बसपा ने बर्खास्त कर दिया। उसके बाद 2006 के नगर पालिका चुनाव में निर्दलीय लड़े। इस चुनाव में कुल 72000 वोट पड़ेए सर्वाधिक 53 हजार इन्हीं के नाम रहे।

सभी प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गयी। 2012 में हुये विधानसभा चुनाव में दो हजार
वोटों से विजयी रहे थे। इस बार उन पर दांव लगाया है। 3शिकोहाबाद विधानसभा क्षेत्र से डा० मुकेश वर्मा को प्रत्याशी घोषित किया है। ये पूर्व में बहुजन समाज पार्टी में थे टिकट न मिलने पर इस बार 4 (1) का दामन थामा। जसराना विधानसभा क्षेत्र से घोषित प्रत्याशी रामगोपाल लोधी उर्फ पप्पू 2007 में राष्ट्रीय क्रांति पार्टी से चुनाव लड़ चुके हैं।

2012 में बसपा में शामिल हुये और पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ा था। इस बार बसपा
से टिकट न मिलने पर शामिल हुये। सिरसागंज विधानसभा क्षेत्र से द्वारा घोषित प्रत्याशी 5ठाकुर जयवीर सिंह ने दल बदलकर राजनीतिक क्षेत्र में आगे बढ़े। वर्ष 1993 में पहली बार कांग्रेस के टिकट पर घिरोर सीट से चुनाव लड़े लेकिन हार गये। 1998 में सपा से एमएलसी का चुनाव लड़े पर सदन नहीं पहुंच सके।

2002 में बसपा में शामिल हुये और 2002 व 2007 में पार्टी के टिकट पर घिरोर से चुनाव लड़ने पर जीते। 2007 में प्रदेश की कैबिनेट में मंत्री रहे। वर्ष 2003 में सपा.बसपा गठबंधन की सरकार के दौरान बसपा से करीब 35 विधायक तोड़कर सपा का समर्थन कियाए लेकिन स्वयं बसपा में बने रहे। 2012 में हाथी पर सवार होकर करहल सीट से चुनाव लड़ा लेकिन हार गये।
6
2014 का लोकसभा चुनाव फर्रूखाबाद से बसपा के टिकट पर लड़ा और हार गये। इसके उपरांत भाजपा का दामन थामाए अब भाजपा से सिरसागंज विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी घोषित हुये हैं। टूंडला (सुरक्षित) विधानसभा क्षेत्र से पूर्व सांसद प्रो० एसपी सिंह बघेल को प्रत्याशी घोषित किया गया है।

इन्होंने सपा से राजनीतिक करियर की शुरूआत की। वर्ष 18998, 1999, 2004 का चुनाव जलेसर लोकसभा क्षेत्र से सपा के टिकट पर लड़ा और संसद पहुंचे। नए परिसीमन में 2009 के चुनाव में जलेसर लोकसभा सीट खत्म होने पर सपा से फिरोजाबाद संसदीय सीट से टिकट मांगा था न मिलने पर बसपा में शामिल हुये।

2009 में फिरोजाबाद विधानसभा सीट से अखिलेश यादव और उपचुनाव में डिंपल यादव के खिलाफ चुनाव में लड़े लेकिन संसद नहीं पहुंच सके। बसपा ने राज्यसभा भेजा। 2014 में बसपा छोड़ भाजपा का दामन थाम लिया।

2014 में ही भाजपा फिरोजाबाद संसदीय सीट से चुनाव लड़ा और हार गये। अब विधानसभा क्षेत्र टूण्डला से उन्हें भाजपा ने प्रत्याशी घोषित किया है।

इस तरह से भाजपा ने जनपद की पांचों विधानसभा सीटों पर अपने महारथी उतार दिये हैं अब देखना ये है कि कौन कहां कितना सफल होता है।

बाहरी प्रत्याशी का विरोध —— भारतीय जनता पार्टी द्वारा शिकोहाबाद विधान सभा क्षेत्र फिरोजाबाद निवासी डा मुकेश वर्मा को प्रत्याशी घोषित किये जाने से स्थानीय कार्यकर्ताओं द्वारा बाहरी प्रत्याशी का विरोध करना शुरू कर दिया है। आज मंगलवार को नगर के कार्यकर्ताओं द्वारा विरोध करते हुये हाईकमान से स्थानीय प्रत्याशी देने की माॅग की है।

भारतीय जनता पार्टी केन्द्रीय चुनाव समिति द्वारा सोमवार सांय जनपद के प्रत्याशियों की घोषणा की थी। शिकोहाबाद विधान सभा क्षेत्र के लोगों को उम्मीद थी कि स्थानीय प्रत्याशी भाजपा द्वारा घोषित किया जायेगा।

लेकिन डा मुकेश वर्मा जो कि बसपा छोडकर दिसम्बर में ही भाजपा में ही शामिल हुये है, को प्रत्याशी बनाने की बात सामने आयी तो कार्यकर्ताओं ने इसका विरोध कर दिया। कार्यकर्ताओं का कहना है कि बाहरी प्रत्याशी को वह बर्दाश्त नहीं करेंगें।

आज दर्जनों कार्यकर्ताओं ने डा मुकेश वर्मा का विरोध करते हुए नारेबाजी की। उनका कहना था कि संगठन को चाहिये कि डा वर्मा को हटाकर स्थानीय प्रत्याशी की घोषणा की जाये। विरोध करने वालों में महेश शर्मा, पंकज, अमित यादव, रामव्रेश, पप्पू कुशवाह, अवनीन्द्र, राहुल, अवनेश यादव, हरीशंकर शर्मा, रामजीलाल , विक्की आदि थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply