• October 27, 2015

भर्ती की प्रक्रिया में पूरी पारदर्शिता अपनाई जाय – गृहमंत्री

भर्ती की प्रक्रिया में पूरी पारदर्शिता अपनाई जाय – गृहमंत्री

जयपुर – गृह रक्षा (होमगार्ड) की प्रगति की समीक्षा बैठक गृह मंत्री श्री गुलाब चन्द कटारिया की अध्यक्षता में सोमवार को यहां सचिवालय में उनके कक्ष में आयोजित की गई।
श्री कटारिया ने गृह रक्षा विभाग के अधिकारियों से गत बैठक की प्रगति की जानकारी प्राप्त करते हुए महानिदेशक होमगार्ड को कहा कि आगामी वर्ष के लिये भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के लिये अभी से आवश्यक विभागीय कार्यवाही शुरू करें। भर्ती की प्रक्रिया में पूरी पारदर्शिता अपनाई जाये। इसके लिये ऑनलाईन आवेदन एवं गाईडलाईन के अनुसार भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि वोलेन्टियर्स के लिये शिक्षा एवं शारीरिक दक्षता में सक्षम होना जरूरी है।
उन्होंने कहा कि विभिन्न चुनाव ड्यूटियों का स्वयं सेवकों का बकाया भुगतान एक करोड़ दस लाख रुपये की राशि के लिये संबंधित सात राज्यों के मुख्यमंत्रियों को अद्र्घशासकीय पत्र द्वारा निवेदन किया जा चुका है, जिसमें बिहार राज्य से भुगतान राशि प्राप्त हो चुकी है एवं महाराष्ट्र से स्वीकृति पत्र प्राप्त हो चुका है।
श्री कटारिया ने कहा कि राजस्थान उच्च न्यायालय विधिक सेवा समिति जयपुर/जोधपुर व न्यायिक जिले में 4-4 गृह रक्षा स्वंय सेवक नियोजन की अनुमति दे दी गई है।
इस अवसर पर महानिदेशक होमगार्ड श्री जसवन्त संपतराम ने बताया कि विभाग में वर्ष 2014-15 तक की रिक्तियों के विरूद्घ पदोन्नति प्रक्रिया पूरी हो चुकी है व वर्ष 2015-16 की पदोन्नति प्रक्रिया शीघ्र ही पूरी कर ली जायेगी। उन्होंने बताया कि सीमा गृह रक्षा दल के 2664 स्वीकृत स्वयंसेवकों मे से 1529 स्वयंसेवक प्रति दिवस विभिन्न स्थानों पर अपनी सेवाएं दे रहे है। उन्होंने बताया कि नवनिर्मित केन्द्रिय प्रशिक्षण संस्थान फतेहपुरा में लगभग 300 स्वयं सेवकों को विभिन्न विधाओं में प्रशिक्षण दिया जा चुका है।
इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह श्री ए. मुखोपाध्याय ने गृह रक्षा विभाग के अधिकारियों को होमगार्डस स्वयं सेवकों को विभिन्न विभागों से सम्पर्क कर नियोजन की प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिये।
बैठक में गृह सचिव श्री संदीप वर्मा, अतिरिक्त महानिदेशक होमगार्ड श्री एन. मोरिस बाबू एवं विशिष्ट सहायक श्री महेन्द्र पारख सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply