• June 2, 2023

ब्रिक्स: रूस के राष्ट्रपति गिरफ्तारी की संभावना

ब्रिक्स:  रूस के राष्ट्रपति गिरफ्तारी की संभावना

केप टाउन, 1 जून (Reuters) – ब्रिक्स के विदेश मंत्रियों ने  पश्चिमी शक्तियों को टक्कर देने के लिए अपने ब्लॉक की महत्वाकांक्षा पर जोर दिया, लेकिन दक्षिण अफ्रीका में उनकी बातचीत पर सवाल उठे कि क्या अगस्त में एक शिखर सम्मेलन में भाग लेने पर रूस के राष्ट्रपति को गिरफ्तार किया जाएगा।

दक्षिण अफ्रीका के विदेश मंत्री नालेदी पांडोर ने कहा कि उनका देश विकल्पों पर विचार कर रहा है यदि व्लादिमीर पुतिन, अंतर्राष्ट्रीय अपराध न्यायालय (आईसीसी) द्वारा जारी किए गए युद्ध अपराध गिरफ्तारी वारंट के अधीन, जोहान्सबर्ग में नियोजित ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में आए।

आईसीसी के एक सदस्य के रूप में, दक्षिण अफ्रीका को सैद्धांतिक रूप से पुतिन को गिरफ्तार करने की आवश्यकता होगी, और ब्राजील, रूस, भारत और चीन के प्रतिनिधियों के साथ पहले दौर की वार्ता के लिए पंडोर पर इस बारे में सवालों की बौछार की गई।

“जवाब राष्ट्रपति (सिरिल रामाफोसा) है जो इंगित करेगा कि दक्षिण अफ्रीका की अंतिम स्थिति क्या है। जैसा कि मामला है, सभी (ब्रिक्स) राष्ट्राध्यक्षों को निमंत्रण जारी किया गया है,” उसने कहा।

बाद में एक संवाददाता सम्मेलन में, मंत्रियों ने पुतिन मुद्दे के बारे में सवालों की झड़ी लगा दी।

आईसीसी ने मार्च में पुतिन पर यूक्रेन में रूसी कब्जे वाले क्षेत्र से बच्चों को जबरन निर्वासित करने के युद्ध अपराध का आरोप लगाया था। मास्को आरोपों से इनकार करता है। दक्षिण अफ्रीका ने जनवरी में पुतिन को आमंत्रित किया था।

पुतिन ने अपनी योजनाओं की पुष्टि नहीं की है, क्रेमलिन ने केवल यह कहा है कि रूस “उचित स्तर” पर भाग लेगा।

मंत्रियों ने बहु-ध्रुवीय दुनिया में अपना प्रभाव बढ़ाने की अपनी महत्वाकांक्षा पर ध्यान केंद्रित करने की मांग की।

भारत के सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने आर्थिक शक्ति की एकाग्रता की बात की, जिसके बारे में उन्होंने कहा कि “बहुत से देशों को बहुत कम लोगों की दया पर छोड़ देता है”, और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद सहित वैश्विक निर्णय लेने में सुधार की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा, “पुराने तरीके नई स्थितियों को संबोधित नहीं कर सकते। हम परिवर्तन के प्रतीक हैं। हमें कार्य करना चाहिए।”

इज़ाफ़ा

कभी अलग-अलग उभरती अर्थव्यवस्थाओं के एक ढीले संघ के रूप में देखे जाने पर, ब्रिक्स ने हाल के वर्षों में और अधिक ठोस आकार ले लिया है, शुरुआत में बीजिंग द्वारा संचालित और फरवरी 2022 में यूक्रेन युद्ध की शुरुआत के बाद से, मास्को से अतिरिक्त प्रोत्साहन के साथ।

ब्लॉक ने 2015 में एक नया विकास बैंक लॉन्च किया, हालांकि उसने यूक्रेन के आक्रमण के बाद पश्चिमी देशों द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों का पालन करने के लिए रूस में फंडिंग परियोजनाओं को रोक दिया है।

पंडोर ने कहा कि बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंत्रियों को “मौजूदा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कारोबार वाली मुद्राओं के लिए वैकल्पिक मुद्राओं के संभावित उपयोग” के बारे में जानकारी दी थी।

उन्होंने कहा कि उद्देश्य “यह सुनिश्चित करना था कि हम उन प्रतिबंधों के शिकार न बनें जिनका उन देशों पर द्वितीयक प्रभाव पड़ता है जिनकी उन मुद्दों में कोई भागीदारी नहीं है जिनके कारण एकतरफा प्रतिबंध लगे हैं”।

मंत्रियों ने क्लब में नए सदस्यों को शामिल करने की योजना पर भी चर्चा की। पंडोर ने कहा कि इसे संभव बनाने के लिए और काम करने की जरूरत है और उन्हें उम्मीद है कि अगस्त शिखर सम्मेलन तक इस मामले पर एक रिपोर्ट तैयार हो जाएगी।

चीन के उप मंत्री मा झाओक्सू ने कहा कि उनका देश ब्रिक्स में और देशों के शामिल होने की संभावना से खुश है क्योंकि इससे समूह का प्रभाव बढ़ेगा और विकासशील देशों के हितों की सेवा करने के लिए इसे और अधिक शक्ति मिलेगी।

ब्रिक्स ब्लॉक “समावेशी था … कुछ देशों के छोटे सर्कल के विपरीत, और इसलिए मुझे विश्वास है कि ब्रिक्स का विस्तार ब्रिक्स देशों के लिए फायदेमंद होगा,” उन्होंने कहा।

ब्रिक्स बैठक में भाग लेने के लिए ईरान के विदेश मंत्री, होसैन अमीर-अब्दोल्लाहियान और उनके सऊदी समकक्ष प्रिंस फैसल बिन फरहान अल सऊद दोनों केप टाउन में मौजूद थे, जो शुक्रवार को जारी है।

अधिकारियों ने कहा कि वेनेज़ुएला, अर्जेंटीना, अल्जीरिया और संयुक्त अरब अमीरात के साथ उनके दो देश उन लोगों में से हैं, जिन्होंने औपचारिक रूप से ब्रिक्स में शामिल होने के लिए आवेदन किया है या रुचि व्यक्त की है।

थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट सिद्धांत।

Related post

Leave a Reply