• September 3, 2016

बेटियों के समुचित विकास के लिए समाज में स्वस्थ वातावरण बनाना जरूरी

बेटियों के समुचित विकास के लिए समाज में स्वस्थ वातावरण बनाना जरूरी

जयपुर ————– बेटियों के समुचित विकास के लिए समाज में स्वस्थ वातावरण बनाना जरूरी -महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री जयपुर, 2 सितम्बर। महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती अनीता भदेल ने जनप्रतिनिधियों से बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ में सक्रिय भागीदार बनने का आह्वान करते हुए कहा कि बेटियों के समुचित विकास के लिए समाज में उनके अनुकूल स्वस्थ वातावरण बनाना होगा। 1

श्रीमती भदेल शुक्रवार को राजधानी में इन्दिरा गांधी पंचायत राज संस्थान में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान में शामिल प्रदेश के 14 जिलों के नगर निकाय अध्यक्ष, जिला परिषद् सदस्यों एवं अधिकारियों की कार्यशाला को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि बेटियों को समाज में आगे बढ़ने के लिए समान अवसर मिलने चाहिए। यह तभी संभव होगा जब उनके लिए शिक्षा, पोषण व स्वास्थ्य की पूर्ण व्यवस्था हो।

उन्होंने कहा कि विकास की पहली सीढ़ी परिवार है। अगर परिवार में ही बालिका का विकास सही ढंग से होगा तो समाज व देश में बालिकाओं की स्थिति स्वतः ही मजबूत होगी। श्रीमती भदेल ने मुख्यमंत्री राजश्री योजना का जिक्र करते हुए जनप्रतिनिधियों से इस योजना के फायदों को समाज के हर वर्ग तक पहुंचाने को कहा ताकि बालिकाओं के विकास को बढ़ावा मिले।

उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान से सकारात्मक परिणाम सामने आने लगे हैं। प्रदेश में शिशु लिंगानुपात में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। महिला एवं बाल विकास विभाग के शासन सचिव श्री कुलदीप रांका ने कहा कि समाज में रूढ़ीवादी सोच से प्राकृतिक संतुलन बिगड़ रहा है।

इसलिए जनप्रतिनिधि व अधिकारी मिलकर इस अभियान को जनआंदोलन बनाएं। लोगों को जागरूक कर उनकी सोच में बदलाव लाने का पुरजोर प्रयास करें। कार्यशाला में राष्ट्रीय जनसहयोग एवं बाल विकास संस्थान नई दिल्ली के अतिरिक्त निदेशक डॉ. पी कृष्णमूर्ति ने महिलाओं व बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण के स्तर का स्थितिपरक विश्लेषण प्रस्तुत करते हुए इन मुद्दों पर जागरूकता संबंधी एडवोकेसी कैम्पेन के लिए योजना निर्माण की रणनीति बताई।

उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों के सक्रिय प्रयास से ही बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान में कामयाबी मिलेगी। कार्यशाला में नगर निकाय अध्यक्ष, जिला परिषद् सदस्य, महिला अधिकारिता विभाग की उपनिदेशक श्रीमती निशा मीणा, जेंडर सलाहकार श्रीमती कविता सहित जिलों में पदस्थापित विभागीय अधिकारी मौजूद थे। बेटियों के लिए बेहतर माहौल बनाने के लिए दिनभर चला मंथन दिनभर चली कार्यशाला में जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों ने बेटियों के लिए समाज में बेहतर माहौल बनाने के लिए मंथन किया।

पहले सत्र में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का विस्तृत विवरण, महिलाओं व बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण की जानकारी तथा वीसीएफएस के संबंध में अवगत कराया। दूसरे सत्र में जेंडर संवेदी मुद्दों की समझ विकसित करने के लिए व्याख्यान हुआ। तृतीय सत्र में जन प्रतिनिधियों की आईसीडीएस योजनाओं के क्रियांवयन में भूमिका के संबंध में चर्चा की।

चौथे सत्र में विभाग की ओर से संचालित महिला सशक्तीकरण के कार्यक्रम व योजनाओं के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराया। पांचवें सत्रा में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजनान्तर्गत देशभर एवं राज्य में किए गए नवाचारों का आदान-प्रदान किया। अंतिम सत्र में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजनान्तर्गत आईटी के माध्यम से किए गए नवाचारों की जानकारी दी।

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply