• October 17, 2023

बूथ स्तर के अधिकारियों के साथ सीधा संवाद स्थापित करने के लिए बीएलओ ई-पत्रिका

बूथ स्तर के अधिकारियों के साथ सीधा संवाद स्थापित करने के लिए बीएलओ ई-पत्रिका

अनुभव साझा करने के लिए आयोग देश भर में बीएलओ के साथ अपनी तरह की पहली बातचीत का आयोजन करता है

ईसीआई, ईसीआई सेवाओं की डोर स्टेप डिलीवरी और बड़े पैमाने पर मतदाताओं से जुड़ने में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए बीएलओ की सराहना करता है

भारत निर्वाचन आयोग ने  भारत के राज्यों में फैले बीएलओ के साथ आयोजित एक इंटरैक्टिव सत्र में एक नया डिजिटल प्रकाशन ‘बीएलओ ई-पत्रिका’ जारी किया। राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों (सीईओ) के कार्यालय से वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 350 से अधिक बीएलओ शामिल हुए और निकटवर्ती राज्यों राजस्थान, उत्तर प्रदेश और दिल्ली से 50 बीएलओ इंडिया हैबिटेट सेंटर, नई दिल्ली में भौतिक रूप से लॉन्च कार्यक्रम में शामिल हुए। इस कार्यक्रम को ईसीआई यूट्यूब चैनल (https://www.youtube.com/watch?v=vNI2qtQD5VA) पर भी लाइव स्ट्रीम किया गया था और उनकी भागीदारी को सुविधाजनक बनाने के लिए 10 लाख से अधिक बीएलओ के साथ साझा किया गया था। कार्यक्रम के दौरान, ईसीआई यूट्यूब चैनल (https://www.youtube.com/eci) को आज 25,000 से अधिक ग्राहक मिले और 2.4 लाख से अधिक बार देखा गया।

आयोग के साथ बातचीत के दौरान बीएलओ ने उत्साहपूर्वक भाग लिया और अपने अनुभवों, अपने कर्तव्यों का पालन करने के दौरान आने वाली चुनौतियों और सफलता की कहानियों को साझा किया। आज का कार्यक्रम आयोग द्वारा देश भर के बीएलओ के साथ अपनी तरह की पहली सीधी बातचीत थी। इस कार्यक्रम के दौरान चुनाव आयोग के वरिष्ठ अधिकारी और सभी राज्यों के सीईओ (वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से) उपस्थित थे।

सभा को संबोधित करते हुए, सीईसी श्री राजीव कुमार ने स्वीकार किया कि बीएलओ ईसीआई प्रणाली के मूलभूत ब्लॉकों के रूप में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जो सबसे प्रभावी क्षेत्र स्तर की संस्था है, लोगों के साथ आयोग का सीधा संबंध है और लोकतंत्र को मजबूत करने में उनकी भागीदारी को सुविधाजनक बनाता है। एक काव्यात्मक वर्णन में, श्री कुमार ने कहा, “बीएलओ निर्वाचन आयोग के स्वरूप में साकार हैं, आयोग का व्यवहार है, दृष्टि और स्वर भी, इसके लिए आप सबका आभार है।” (निर्वाण आयोग के स्वरूप के रूप में साकार हैं, आयोग के व्यवहारकर्ता हैं, आयोग की दृष्टि और स्वर भी हैं, इसलिए आप सभी का अत्यंत महत्व है)”। श्री कुमार ने बीएलओ को आश्वासन दिया कि आयोग बीएलओ संस्थान की ताकत को पहचानता है जो अपनी बहुमुखी उपस्थिति के साथ मतदाताओं को सेवाओं की डोर स्टेप डिलीवरी सुनिश्चित करता है। बीएलओ देश भर में प्रत्येक मतदाता के लिए जानकारी का प्राथमिक स्रोत हैं। सीईसी ने कहा कि बीएलओ ई-पत्रिका शुरू करने के पीछे का उद्देश्य बेहतर सूचित और प्रेरित बूथ स्तर के अधिकारी के लिए एक व्यापक सूचना मॉडल सुनिश्चित करना है।

लॉन्च कार्यक्रम के दौरान चुनाव आयोग श्री अनुप चंद्र पांडे ने कहा कि इस द्विमासिक ई-पत्रिका को पेश करने के पीछे का विचार आयोग की एक अनोखी पहल है। श्री पांडे ने कहा कि पत्रिका वास्तव में तीन तरह से संचार के लिए एक मंच प्रदान करता है – ईसीआई के लिए जमीनी स्तर तक निर्देश साझा करने, प्रतिक्रिया और सफलता की कहानियों को साझा करने और अंतरराज्यीय सर्वोत्तम प्रथाओं को सीखने की सुविधा प्रदान करने के लिए एक मंच। बीएलओ संस्था की उत्पत्ति पर प्रकाश डालते हुए, उन्होंने उल्लेख किया कि कैसे अतीत में हर पांच साल में बनाई जाने वाली मतदाता सूची कम्प्यूटरीकृत चुनावी डेटाबेस में बदल गई और उसके बाद वार्षिक अद्यतन के साथ फोटो मतदाता सूची में बदल गई। उन्होंने मुख्य निर्वाचन अधिकारियों से लगातार बीएलओ के संपर्क में रहने और उनकी क्षमता निर्माण, डिजिटल साक्षरता की दिशा में काम करने और एक कुशल और प्रेरित क्षेत्र कार्य बल के लिए उनके सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करने का आग्रह किया।

वरिष्ठ उप चुनाव आयुक्त, श्री धर्मेंद्र शर्मा और व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी (एसवीईईपी) प्रभाग के प्रभारी श्री नितेश व्यास ने अपने संबोधन में इस बात पर प्रकाश डाला कि बीएलओ की संस्था 2006 में आयोग द्वारा मुख्य रूप से समावेशी, अद्यतन और त्रुटि सुनिश्चित करने के लिए तैयार की गई थी। स्वतंत्र मतदाता सूची जो स्वतंत्र, निष्पक्ष और सहभागी चुनाव के लिए पहला कदम है। श्री व्यास ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में, बीएलओ ने ईसीआई प्रणाली में काम करने के नए तकनीकी रूप से उन्नत तरीकों के लिए खुद को अनुकूलित किया है।

द्विमासिक ई-पत्रिका के विषयों में ईवीएम-वीवीपीएटी प्रशिक्षण, आईटी अनुप्रयोग, विशेष सारांश संशोधन, मतदान केंद्रों पर न्यूनतम स्वीप गतिविधियां, डाक मतपत्र सुविधा, सुलभ चुनाव, चुनावी साक्षरता क्लब, अद्वितीय मतदाता जागरूकता पहल और राष्ट्रीय मतदाता जैसे विषय शामिल होंगे। दिन। इसमें बीएलओ के साथ अनौपचारिक बातचीत, उनकी सफलता की कहानियां और देश भर में सर्वोत्तम अभ्यास भी शामिल होंगे। भाषा सरल, संचारात्मक और उदाहरणात्मक होगी। पत्रिका अंग्रेजी, हिंदी और क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध होगी। बीएलओ ई-पत्रिका के अंग्रेजी और हिंदी संस्करण ईसीआई वेबसाइट या ईसीआई ट्विटर हैंडल (@ECISVEEP) पर नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से पढ़े जा सकते हैं, और गरुड़ ऐप के माध्यम से भी अपलोड किए गए हैं।

https://ecisveep.nic.in/ebook/BLO-E-Patrika-en/index.html https://ecisveep.nic.in/ebook/BLO-E-Patrika-hindi/index.html

Related post

किसी भी प्रकार की चुनाव-संबंधी गतिविधियों में बच्चों के इस्‍तेमाल के बारे में सख्त निर्देश जारी : भारत निर्वाचन आयोग

किसी भी प्रकार की चुनाव-संबंधी गतिविधियों में बच्चों के इस्‍तेमाल के बारे में सख्त निर्देश जारी…

PIB Delhi———-  भारत निर्वाचन आयोग(ईसीआई) ने चुनाव प्रचार–प्रसार के गिरते स्तर से निपटने  और दिव्यांगजनों  (पीडब्ल्यूडी) के प्रति…

Leave a Reply