बुधनी में प्रदेश के पहले ग्रामीण बीपीओ केन्द्र और कॉल-सेंटर

बुधनी में प्रदेश के पहले ग्रामीण बीपीओ केन्द्र और कॉल-सेंटर

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज सीहोर जिले के बुधनी में प्रदेश के पहले ग्रामीण बीपीओ केन्द्र और कॉल-सेंटर का शुभारंभ किया। उन्होंने सामुदायिक-सह-प्रशिक्षण केन्द्र, प्रशिक्षण छात्रावास तथा अंबेडकर भवन के नव-निर्मित भवन का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बुधनी शहर को आदर्श शहर के रूप में विकसित करने की विस्तृत-कार्य योजना लगभग तैयार कर ली गई है। उन्होंने मौके पर उपस्थित आयुक्त नगरीय विकास श्री संजय शुक्ला को एक सप्ताह में बुधनी के विकास पर केन्द्रित प्रजेंटेशन प्रस्तुत करने को कहा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वे कुछ माह पूर्व जब बंगलौर गये थे तो उनकी भेंट रूरल सोर्स कंपनी के प्रतिनिधि से हुई थी और उन्होंने प्रदेश में ग्रामीण क्षेत्र में काल सेंटर व बीपीओ केन्द्र स्थापित करने की इच्छा जताई थी। प्रदेश सरकार और स्थानीय प्रशासन के संयुक्त प्रयास से 3-4 माह में ही यह कॉल-सेंटर तैयार हो गया है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान बताया कि वर्तमान में केन्द्र में लगभग 300 युवाओं को प्रशिक्षण देकर रोजगार से लगाया गया है। निकट भविष्य में प्रदेश के सभी जिलों में इस तरह के केन्द्र प्रारंभ कर हजारों युवाओं को रोजगार में लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि बढ़ती जनसंख्या से खेत की जोत का आकार लगातार कम होता जा रहा है। अब जरूरत है कि किसानों की नई पीढ़ी को खेती से हटकर अन्य क्षेत्रों में रोजगार दिलाया जाए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिए वे दिन-रात प्रयासरत हैं। गत दिनों असमय वर्षा से किसानों को हुई क्षति के लिए राहत राशि देने के साथ-साथ उनका चमकविहीन तथा पतला गेहूँ भी समर्थन मूल्य पर खरीदने के आदेश जारी किये जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही प्रदेश के किसानों की प्राकृतिक आपदा से रक्षा तथा खेती में उन्हें सुनिश्चित लाभ दिलाने के लिए नई फसल बीमा योजना तैयार की जाएगी।

राजस्व मंत्री श्री रामपाल सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान के नेतृत्व में प्रदेश दिन-दूनी रात चौगुनी तरक्की कर रहा है। छात्र जीवन में श्री शिवराज सिंह चौहान ने जो सपने प्रदेश के विकास के लिए देखे थे उन्हें मुख्यमंत्री बनकर पूरा कर प्रदेश का भला किया है। सूचना प्रौद्योगिकी सचिव श्री हरिरंजन राव ने केन्द्र के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि म.प्र. इलेक्ट्रानिक विकास निगम और जिला-स्तरीय ई-गवर्नेंस सोसायटी के साथ एयरटेल और रूरल सोर्स संस्था ने मिलकर यह महत्वपूर्ण कार्य किया है। बताया गया कि आज रोजगार मेले में 600 से अधिक युवाओं को विभिन्न कंपनियों द्वारा रोजगार दिया गया है।

विधायक श्री विजयपाल सिंह, जनपद अध्यक्ष श्रीमती विमला साहू, नगर परिषद बुधनी अध्यक्ष श्रीमती पुष्पा राजपूत, मार्कफेड के अध्यक्ष श्री रमाकांत भार्गव, वन विकास निगम के पूर्व अध्यक्ष श्री गुरूप्रसाद शर्मा, पूर्व विधायक श्री राजेन्द्र सिंह, रूरल सोर्स संस्था के सीईओ नीरज अग्रवाल, एयरटेल कंपनी के स्टेट हेड श्री सुरेश कुमार सहित विभिन्न अधिकारी और जन-प्रतिनिधि भी मौजूद थे।

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply