• June 10, 2017

संत कबीर दास के 619वें प्रकट दिवस — समाज में समरसता के लिए दिए संदेश – आर.आर.जोवल,अतिरिक्त मुख्य सचिव

संत कबीर दास के 619वें प्रकट दिवस — समाज में समरसता के लिए दिए संदेश – आर.आर.जोवल,अतिरिक्त मुख्य सचिव

—संस्कृति के संवाहक की भूमिका निभाते हैं संत महात्मा : जोवल—हरियाणा सरकार में अतिरिक्त मुख्य सचिव आर.आर.जोवल ने कहा कि देश को संस्कारवान बनाने व भारतीय संस्कृति के संवाहक के रूप में संत महात्माओं का अतुलनीय योगदान है। आज उनके दिखाए मार्ग पर हम आगे बढ़ते हुए समान विकास की विचारधारा के साथ मिलजुल कर भाईचारे की मिसाल सामने रखे हुए हैं। 10 BHG02

श्री जोवल शनिवार को गांव सांखौल में डा.अंबेडकर फाऊंडेशन की ओर से संत कबीर दास के 619वें प्रकट दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित समारोह में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। समारोह की अध्यक्षता पूर्व राजदूत आजाद सिंह तूर ने की तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में पूर्व आईएएस अधिकारी हवा सिंह चाहार उपस्थित रहे।

मुख्यातिथि अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री जोवल ने संत कबीर दास के चित्र पर माल्यार्पण किया। उपस्थित लोगों से आह्वान करते हुए श्री जोवल ने कहा कि वे आज से ही निश्चय कर लें वे समाज में व्याप्त बुराईयों को मिटाने में अपना पूर्ण सहयोग करेंगे और साम्प्रदायिक सौहार्द को बढ़ाने वाली गतिविधियों में अपना पूर्ण सहयोग देंगे। उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार ने महान पुरूषों की जयंतियां सरकारी तौर पर मनाने का निर्णय लेकर इसे मूर्त रूप दिया है।

महान पुरूषों की जयंतियों के माध्यम से जनसाधारण को संतों-महात्माओं द्वारा दिए गए संदेश को आम आदमी तक पहुंचाने में मदद मिलती है। इस प्रकार की जयंतियों से आने वाली पीढिय़ों को संतों द्वारा समाज में समरसता के लिए दिए संदेश से आपसी भाईचारे को मजबूती मिलती है।

समारोह की अध्यक्षता कर रहे पूर्व राजदूत आजाद सिंह तूर ने कहा कि महानपुरूष किसी एक जाति एवं समुदाय विशेष के नहीं होते बल्कि समुचे समाज के लिए प्रेरणा का स्रोत होते है। उन्होंने कहा कि संतमत कबीर के दर्शन से प्रेरित है।

कबीर साहेब की शिक्षाएं जीवन को सुखी, अच्छा और बेहतर बना सकती हैं। उन्होंने जीवन की सफल व विफल दो व्याख्याएं की है। उनकी वाणी मानवता के लिए एक संदेश के तौर पर आज भी काम करती हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार सबका साथ सबका विकास, हरियाणा एक हरियाणवी एक के मूल सिद्धांत पर चल रही है तथा समाज में सामाजिक समरसता की भावना पैदा हो रही है। कार्यक्रम में आयोजन समिति की ओर से मुख्यातिथि सहित अन्य अतिथियों को स्मृति चिह्न भेंटकर सम्मानित किया गया। समारोह में मंच संचालन विजेंद्र सिंह ने किया।

इस मौके पर एसडीएम जगनिवास, जिला समाज कल्याण अधिकारी जितेंद्र ढिल्लो, वरिष्ठ नागरिक क्लब के अध्यक्ष हरिकिशन दहिया, सेवानिवृत संयुक्त निदेशक आर.डी.पूनिया, तेजा पहलवान, जिमखाना क्लब के प्रबंधक डी.सी.कौशिक, सज्जन सिंह, तिलकराज, कंवर सिंह, चत्तर सिंह, आर.डी.जाट्यान, युद्धवीर भारद्वाज, महेश कुमार, धर्मवीर वर्मा, पालेराम शर्मा सहित अन्य गणमान्य
व्यक्ति मौजूद रहे।

बुजुर्गों से आगे बढऩे की प्रेरणा मिलती है-बुजुर्गों का आशीर्वाद हमें आगे बढऩे का रास्ता दिखाने के साथ ही समाज के प्रति बेहतर जीवन यापन करने की प्रेरणा देता है।

सरकार की ओर से समाज कल्याण विभाग के माध्यम से जो भी सेवा व सहयोग बुजुर्गों को दिया जा सकता है, वे उसे देने में पूरी रूचि रखते हैं।
10 ACS @ BHG03
यह बात हरियाणा सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव(समाज कल्याण विभाग)आर.आर.जोवल ने कही।
वे शनिवार को शहर के सैक्टर 6 स्थित वरिष्ठ नागरिक क्लब परिसर में क्षेत्र के वरिष्ठ नागरिकों से सीधा संवाद कर रहे थे।

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि बेटियां समाज का आयना है और उन्हें सही मार्गदर्शन देते हुए समाज को बेहतर बनाने में अपनी भूमिका निभाने के लिए हमें पूरा सहयोग देना होगा। उन्होंने बताया कि विभाग की ओर से हाल ही में करीब 3 लाख रूपए की ग्रांट को मंजूर करते हुए सुविधाएं क्लब में प्रदान करने का कार्य किया गया है।

विशिष्ट अतिथि के तौर पर स्थानीय विधायक नरेश कौशिक ने कहा कि बुजुर्गों से जीवन में आगे बढऩे की सीख लेनी होगी। सैक्टर की सड़कों का नवीनीकरण करने के साथ ही पेयजल आपूर्ति निर्बाध रूप से रहे इसके लिए भी योजनाबद्ध ढंग से कार्य करवा रहे हैं।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply