बीरभूम जिले के देवचा-पचामी में प्रस्तावित कोयला खदान के खिलाफ आंदोलन

बीरभूम जिले के देवचा-पचामी में प्रस्तावित कोयला खदान के खिलाफ आंदोलन

बीरभूम जिले के देवचा-पचामी में प्रस्तावित कोयला खदान के खिलाफ आंदोलन में सबसे आगे चल रहे एक आदिवासी संगठन ने परियोजना को रद्द करने की मांग को लेकर दबाव बनाने के लिए कलकत्ता में राजभवन तक पांच दिनों तक चलने वाले 200 किलोमीटर लंबे मार्च का आह्वान किया है।

आदिवासी अधिकार महासभा का मार्च 10 अप्रैल को परियोजना स्थल के अंतर्गत आने वाले मोहम्मदबाजार के एक गांव मथुरापहाड़ी से शुरू होगा, जिसमें महिलाओं सहित आदिवासी समुदाय के कम से कम 500 प्रतिनिधि शामिल होंगे।

पांच दिनों में 200 किमी से अधिक की दूरी तय करने के बाद मार्च कलकत्ता पहुंचेगा, जहां राज्यपाल सी.वी. राजभवन में आनंद बोस।

महासभा के एक नेता ने कहा कि उसने 14 अप्रैल को बोस से मिलने का समय मांगा था। माना जाता है कि राजभवन ने उस दिन एक प्रतिनिधिमंडल को राज्यपाल से मिलने की अनुमति दी थी।

“हालांकि हम बीरभूम से 500 लोगों के साथ रैली शुरू करेंगे, हमारे समुदाय के कई सदस्य कलकत्ता के रास्ते में बर्दवान, हुगली और पुरुलिया जैसे स्थानों पर मार्च में शामिल होंगे …. हम राज्यपाल से मिलना चाहते हैं और उनसे रद्द करने का अनुरोध करना चाहते हैं मार्च के संयोजकों में से एक, जगन्नाथ टुडू ने कहा, कोयला खदान परियोजना का स्थानीय लोगों, विशेष रूप से आदिवासियों की आजीविका पर सीधा प्रभाव पड़ेगा।

विभिन्न राजनीतिक दलों और संगठनों के सैकड़ों प्रतिनिधि और नागरिक समाज के सदस्य कलकत्ता में बी.आर. अम्बेडकर।

एक्टिविस्ट और अर्थशास्त्री प्रसेनजीत बोस ने कहा, “14 अप्रैल को कलकत्ता पहुंचने के बाद आदिवासियों की रैली बड़े पैमाने पर हो जाएगी क्योंकि समाज के विभिन्न क्षेत्रों से बड़ी संख्या में लोग इसमें हिस्सा लेंगे।” कोयला खदान परियोजना के खिलाफ आंदोलन का हिस्सा रहे हैं।

पिछले साल मई में, उन्होंने परियोजना के खिलाफ कलकत्ता उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर की थी।

बोस ने अपनी जनहित याचिका में दावा किया कि बंगाल सरकार भूमि अधिग्रहण, पुनर्वास और पुनर्स्थापन अधिनियम, 2013 में उचित मुआवजे और पारदर्शिता के अधिकार के प्रावधानों का उल्लंघन कर रही है। मामला अभी भी अदालत में लंबित है।

सरकार का मानना है कि प्रस्तावित कोयला खदान – 12.31 वर्ग किमी या 3,400 एकड़ में फैली हुई है – में लगभग 1,198 मिलियन टन कोयले का भंडार है। प्रशासन ने दो चरणों में खनन शुरू करने की अपनी योजना का संकेत दिया है – पहले दीवानगंज-हरिनसिंघा में और फिर देवचा-पचमी में।

हालांकि प्रशासन का एक वर्ग 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले इस परियोजना को शुरू करने को लेकर आशान्वित है, लेकिन सरकार में कुछ लोग उतने आशान्वित नहीं हैं, क्योंकि कोयले की निकासी शुरू करने से पहले कई औपचारिकताएं पूरी की जानी हैं।

बीरभूम के जिला मजिस्ट्रेट बिधान रॉय ने हालांकि दावा किया है कि परियोजना पर काम जोरों पर है और समय सीमा को पूरा किया जा सकता है।

Related post

Leave a Reply