बीमारियेां की रेाकथाम के निर्देश —-मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

बीमारियेां की रेाकथाम के  निर्देश —-मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

लखनऊ ——– उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री येागी आदित्यनाथ ने सहारनपुर मण्डल में ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाअेां केा चुस्त-दुरुस्त करने के निर्देश दिए।

उन्हेांने अधिकारियेां केा बीमारियेां की रेाकथाम के पुख्ता उपाय करने के भी निर्देश दिए। सहारनपुर मण्डल के तीन जिलेां सहारनपुर, मुजफ्फरनगर अैार शामली में विकास कार्येां की समीक्षा करते हुए उन्हेांने कहा कि ‘आयुष्मान भारत येाजना’ का लाभ ग्रामीण क्ष्ेात्रेां में बसे अंतिम व्यक्ति केा भी मिलना चाहिए। इसके लिए ग्रामीण क्ष्ेात्रेां में अगले देा महीनेां में गेाल्डन कार्ड का वितरण शत-प्रतिशत करने की दिशा में काम किया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बारिश के मैासम से पहले गांवेां में प्लास्टिक, पॉलिथीन अैार थर्मेाकेाल पर प्रशासन पूर्णतः रेाक लगाए। इनकी वजह से नालियेां का पानी रुकता है, जिससे कई तरह की बीमारियां फैलने का खतरा बढ़ जाता है।

अधिकारी इनके इस्तेमाल पर पूर्णतः रेाक लगाने के लिए कारगर कदम उठाएं। उन्हेांने कहा कि समय-समय पर अधिकारियेां द्वारा विकास के कार्येां की जँाच हेाती रहनी चाहिए।

मुख्यमंत्री जी ने कहा की गैावंश की देखभाल के लिए जेा गैाशाला बनायी गयी हैं, उनका सही तरीके से उपयेाग हेा, इसे भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए। खेतों अैार सड़केां से गायेां केा गैाशाला में लाने का काम प्रशासन केा करना चाहिए। गाय के गेाबर से खाद बनायें ताकि गैाशाला आत्मनिर्भर बन सके।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियेां केा निर्देश दिए कि पाइप्ड पेयजल येाजना के तहत गांवेां में जल की गुणवत्ता अैार उपलब्धता की जँाच वह ख्ुाद जाकर करें। साथ ही पानी की पाइप लाइन बिछाने के दैारान सड़केां केा तेाड़कर पाइप बिछाने के बाद सड़क केा फिर से बनाया जाए, अधिकारी इसकी भी जांच करें। टूटी/ख्ुादी हुई सड़केां से आम जनता केा परेशानियेां का सामना करना पड़ता है।

मुख्यमंत्री ने सहारनपुर मण्डल के शामली, मुजफ्फरनगर अैार सहारनपुर जनपदेां में बिजली आपूर्ति की रिपेार्ट मांगी अैार अधिकारियेां केा पूरे 24 घण्टे बिजली उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

उन्हेांने कहा कि जनता केा गर्मियेां में बिना बिजली के काफी परेशानी उठानी पड़ती है, इसके लिए बिजली विभाग के अधिकारी पूरे 24 घण्टे बिजली की उपलब्धता पर जल्द से जल्द कार्य करें।

गन्ना भुगतान केा लेकर मुख्यमंत्री जी ने कहा कि गन्ना किसानेां केा फसल का उचित मूल्य समय पर दिया जाना चाहिए। अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि गन्ना मिलेां की अेार से किसानेां केा पूरा भुगतान समय से किया जाये। उन्हेांने कहा कि यदि गन्ना मिल मालिकेां की केाई समस्या हेा तेा उनके साथ बैठक करके जल्द से जल्द इसका समाधान निकालें।

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply