• March 26, 2022

बिहार :- प्रतियोगिता परीक्षा में चीटिंग के बल पर सफलता दिलाने का ठेका लेने वाले बड़े गिरोह का पटना पुलिस ने भंडाफोड़

बिहार :-  प्रतियोगिता परीक्षा में चीटिंग के बल पर सफलता दिलाने का ठेका लेने वाले बड़े गिरोह का पटना पुलिस ने भंडाफोड़

पटना—- विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षा में चीटिंग के बल पर सफलता दिलाने का ठेका लेने वाले बड़े गिरोह का पटना पुलिस ने भंडाफोड़ किया है. पत्रकार नगर थाने की पुलिस ने न्यू बायपास इलाके में छापेमारी कर 4 लोगों को गिरफ्तार किया है. हालांकि, पुलिस की छापेमारी के दौरान गिरोह के 4 से 5 सदस्य फरार होने में सफल रहे. गिरोह के जो सदस्य गिरफ्तार किये गये हैं उसमें गया के टेकरी का रहनेवाला मनोज और विकास कुमार के अलावा नालन्दा के सरमेरा का गोपेश कुमार और प्रभात कुमार शामिल है. पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार प्रभात बिहार होमगार्ड का जवान है और बेगूसराय के बड़हिया थाने में तैनात है.

इस गिरोह के पास से प्रयोग में लाए जाने वाला 8 ब्लूटूथ, 21 नैनो ब्लूटूथ स्पीकर विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं से संबंधित प्रवेश पत्र की कई कॉपी, चुंबकीय प्रभाव वाले 7 उपकरण, विभिन्न बैंकों के चार एटीएम कार्ड, 6 मोबाइल के अलावा एसबीआई के खाते में 9 लाख जमा होने का दस्तावेज जब्त किया है. पटना पुलिस के अनुसार गिरफ्तार किए गए लोग सरकारी नौकरी के लिए आयोजित की जाने वाली विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिता परीक्षाओं में प्रतियोगियों को पास कराकर नौकरी दिलाने के नाम पर पैसा लेते थे.
परीक्षाओं के विभिन्न चरणों से संबंधित टेस्ट में सेटिंग करने के नाम पर अवैध धंधा करने वाले इस गिरोह के सदस्य काफी शातिर और सक्रिय है. यह गिरोह बेरोजगार नौजवानों को प्रतियोगिता परीक्षा पास करवाकर नौकरी दिलाने के नाम पर 8 से 10 लाख की बड़ी रकम लेता था. पुलिस के अनुसार नकल कराने के अलावा गिरोह स्कॉलर की मदद से भी परीक्षा में पास करवाने का ठेका लेता था.

गिरफ्तार लोगों में एक स्कॉलर भी शामिल है. गिरोह के बैंक खातों और मोबाइल फोन में दर्ज डाटा के गहन छानबीन और गिरोह के अन्य सदस्यों की तलाश के लिए पुलिस छापेमारी कर रही है. साथ ही ऐसे लोगों की खोज भी कर रही है जिससे इन लोगों ने परीक्षा पास कराने के नाम पर पैसे दिए हैं.

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply