बिहार के कृषि मंत्री ने उत्तरप्रदेश कृषि विभाग के वरिष्ठ पदाधिकारियों की कार्यशैली की जानकारी ली

बिहार के  कृषि  मंत्री ने उत्तरप्रदेश  कृषि  विभाग  के  वरिष्ठ पदाधिकारियों की कार्यशैली की जानकारी ली

लखनऊः——– बिहार सरकार के कृषि मंत्री, डाॅ॰ प्रेम कुमार ने लखनऊ में वी॰वी॰आई॰पी॰ गेस्ट हाऊस में उत्तरप्रदेश के कृषि विभाग के वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ सरकार के महत्त्वाकांक्षी योजनाओं के क्रियान्वयन पर विचार-विमर्श किया। उत्तर प्रदेश के कृषि विभाग के पदाधिकारियों ने मंत्री, कृषि को बताया कि उत्तरप्रदेश के 15,921 पंचायतों में किसानों के लिए प्रतिदिन 2 घंटों के तीन दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित किया जाता है।

फसल मौसम में किसान पाठशाला चलाई जाती है। किसानों को उनके उत्पाद का उचित मूल्य दिलाने के लिए मंडियों में नवीनत्तम सुविधाएँ उपलब्ध है,जिसमें किसानों को प्रतिदिन बाजार भाव तथा अन्य जानकारियाँ ससमय दी जाती है। उत्तरप्रदेश में स्वायल हेल्थ कार्ड किसानों को उपलब्ध कराने की प्रक्रिया के बारे मे भी अवगत कराया गया।

कृषि मंत्री डा0 प्रेम कुमार ने उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व की प्रशंसा करते हुए कहा कि किसानों के हित में कृषि विभाग के योजनाओं के क्रियान्वयन पर उत्तर प्रदेश सरकार बेहतर कार्य कर रही है।

उन्होंने बिहार सरकार कृषि विभाग द्वारा कृषि रोड मैप 2017-2022 की चर्चा करते हुए बताया कि इस कृषि रोड मैप में कृषि सहित 12 विभागों के लिए 1.54 लाख करोड़ की योजनाएँ स्वीकृत की गई है, जिसमें कृषि के लिए अलग से बिजली फीडर की व्यवस्था की जा रही है।

किसानों की आय में बढ़ोतरी के लिए किये जा रहे कार्यों विशेषकर राज्य के प्रत्येक पंचायत में एक जून से किसान चैपाल, जिसके माध्यम से किसानों के द्वार पर राज्य योजनाओं की जानकारी, अनुदान की प्रक्रिया तथा किसानों से योजनाओं के प्रारूप में सुधार पर परिचर्चा की जायेगी।

उन्होंने प्रत्येक प्रखण्ड में किसानों को उनके उत्पाद का उचित मूल्य दिलाने के लिए किसान उत्पादक संगठन (एफ॰पी॰ओ॰), जैविक कोरिडोर का निर्माण तथा जैविक सब्जी के खेती के लिए 4 जिलों में अग्रिम इनपुट अनुदान की चर्चा की।

कृषि मंत्री, बिहार सरकार ने उत्तरप्रदेश के पदाधिकारियों को बिहार में कृषि यांत्रिकरण योजना के आॅन-लाईन प्रक्रिया जिसमें किसानों से आवेदन से लेकर अनुदान तक की व्यवस्था है, के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि इस साॅफ्टवेयर को पहली बार अप्रैल माह से ही सालोंभर के लिए किसानों के हित में चालू कर दिया गया है। इसके साथ ही, अनुमंडलस्तर पर प्रत्येक माह कृषि यांत्रिकरण मेला का आयोजन किया जायेगा।

बैठक में उत्तरप्रदेश के अपर कृषि निदेशक डाॅ॰ रामशब्द जैसवारा,अपर कृषि निदेशक डाॅ॰ विष्णु प्रताप सिंह, अपर कृषि निदेशक श्री रामचन्द्र सिंह, अपर कृषि निदेशक,भूमि संरक्षण श्री रामलखन राजपुत,संयुक्त कृषि निदेशक, अभियंत्रण श्री अनिल कुमार दीक्षित, संयुक्त कृषि निदेशक, शोध एवं मृदा सर्वेक्षण डाॅ॰ पंकज त्रिपाठी,संयुक्त कृषि निदेशक,सांख्यिकी श्री राजेश कुमार गुहा,उप कृषि निदेशक श्री जगदीश नारायण, विषय वस्तु विशेषज्ञ डाॅ॰ सी॰पी॰ श्रीवास्तव तथा श्री असीत कुमार चन्द्रवंशी उपस्थित थे।

सम्पर्क सूत्रः-
सहायक निदेशक- ओ0पी0राय/संजय कुमार

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply