• January 8, 2019

‘‘बिहान‘‘ महिला समूहों के कार्य अनुकरणीय पहल : वर्ल्ड बैंक

‘‘बिहान‘‘ महिला समूहों के कार्य अनुकरणीय पहल : वर्ल्ड बैंक

रायपुर——- वर्ल्ड बैंक की तीन सदस्यीय टीम आज यहां रायपुर जिले में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन ‘‘बिहान‘‘ के मिशन 25-25 के तहत गठित महिला स्व सहायता समूहों द्वारा संचालित की जा रही आर्थिक गतिविधियों का जायजा लिया।

सेवानिवृत भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी श्री अतानु पुरकायस्थ के नेतृत्व में वर्ल्ड बैंक की तीन सदस्यीय टीम ने रायपुर जिले के आरंग जनपद पंचायत के मंदिरहसौद पंचायत में महिला स्व सहायता समूह द्वारा संचालित पेवरब्लाक निर्माण यूनिट और रीको पंचायत में साबून निर्माण इकाई का अवलोकन किया।

इस टीम ने जिले के धरसींवा विकासखण्ड के ग्राम पंचायत अड़सेना में सेनेटरी नैपकीन निर्माण इकाई, रायपुर में इण्डियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमंेट (आईआईएम) तथा मैग्नेटो मॉल में संचालित बिहॉन के स्टॉल में जॉकर समूह की महिलाओं द्वारा संचालित आर्थिक गतिविधियों का जायजा लिया।

टीम के सभी सदस्यों ने महिला समूहों द्वारा संचालित आर्थिक गतिविधियों की सराहना की और कहा कि यह अन्य राज्यों के लिए एक अनुकरणीय पहल है। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री दीपक सोनी ने इस अवसर पर जिले में बिहान की महिला समूहों द्वारा संचालित आर्थिक गतिविधियों के संबंध में टीम के सदस्यों को जानकारी प्रदान की।

गौरतलब है जिला पंचायत रायपुर द्वारा बिहान अंतर्गत मिशन 25-25 का संचालन जून 2018 से शुरू किया गया है। इस अभियान के तहत 6 माह में ही जिले के 2,108 महिला स्व सहायता समूहों को विभिन्न संस्थानों जैसे आई आई एम, ट्रिपल आई टी, बी.आई.टी. आदि से जोड़कर अब तक कुल 4 करोड़ 35 लाख रूपए के कार्यादेश इन समूहों को उपलब्ध कराया गया है। इससे इन समूह की महिलाओं की अजीविकावर्धन में महत्वपूर्ण योगदान हुआ है। इसी उपलब्धि और पहल के निरीक्षण के लिए वर्ल्ड बैंक की टीम रायपुर जिले में आई है।
क्रमांक: 01-26/पवन

 Print this article

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply