• January 15, 2023

बिना आवेदन और कार्यालयों के चक्कर काटे ही बीपीएल कार्ड

बिना आवेदन और कार्यालयों के चक्कर काटे ही बीपीएल कार्ड

चंडीगढ़  – प्रदेश में नए ऑटोमेटिक तरीके से राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया के बीच बीपीएल राशन कार्ड बनने से लाभार्थियों में खुशी का माहौल है। बिना आवेदन और कार्यालयों के चक्कर काटे ही बीपीएल कार्ड मिलने पर लाभार्थियों ने हरियाणा सरकार और खासतौर पर मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का हार्दिक धन्यवाद किया है। पलवल के हबीब ने राशन कार्ड मिलने पर खुशी जताते हुए कहा कि अब जाकर उनका बीपीएल में नंबर आया है। अब वे सरकार की महत्वाकांक्षी योजना सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत रियायत दर पर राशन का लाभ ले सकते हैं।

एक अन्य लाभार्थी रूमन यादव ने बताया कि उन्हें राशन कार्ड बनवाने के लिए किसी दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पड़े और यह सिर्फ़ परिवार पहचान पत्र में दिए गए डाटा की वजह से ही संभव हो पाया। वहीं लाभार्थी पूनम का फैमिली आईडी बनने के बाद बीपीएल में नाम आया है और अब वे रियायती दर पर मिलने वाले राशन की हकदार हो गई हैं। जिसके लिए उन्होंने प्रसन्नतापूर्वक हरियाणा सरकार का आभार जताया है। इसी तरह हजारों-लाखों लाभार्थियों का बीपीएल आय के नये मानदंड के अनुसार राशन कार्ड बना है।

उल्लेखनीय है कि गरीब परिवारों की चिंता करते हुए राज्य सरकार ने बीपीएल परिवारों की आय सीमा को 1.20 लाख रुपये से बढ़ाकर 1.80 लाख रुपये किया है और हरियाणा देश का पहला राज्य है, जिसने बीपीएल आय के मानदंड को बदला है। इसके फलस्वरूप, बीपीएल परिवारों की संख्या बढ़कर लगभग 29 लाख हो गई है। प्रदेश में परिवार पहचान पत्र के माध्यम से हर पात्र व्यक्ति को घर बैठे ही राशन कार्ड मिल रहा है।

(निदेशालय, सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा, हरियाणा सरकार)

Related post

Leave a Reply