• December 5, 2017

बाल संरक्षण आयोग की समीक्षात्मक बैठक

बाल संरक्षण आयोग की समीक्षात्मक बैठक

जयपुर, 05 दिसम्बर। राजस्थान राज्य बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष श्रीमती ममन चतुर्वेदी की अध्यक्षता में समेकित बाल संरक्षण योजना की समीक्षात्मक बैठक भरतपुर में मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई।

बैठक की अध्यक्षता करते हुये श्रीमती चतुर्वेदी ने ग्राम स्तरीय बाल संरक्षण ईकाईयों, बाल अधिकार समिति एवं बाल अधिकार क्लबों के गठन के निर्देश दिये। उन्होंने पाक्सो एक्ट के तहत पैनल तत्काल गठित करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने भावी पीढी में संस्कारों की आवश्यकता पर बल देते हुये संस्कारों की घुट्टी ’’एक कदम बचपन की ओर’’ अभियान का शुभारंभ भरतपुर से किये जाने की बात कही।

उन्होंने इस अभियान में सामाजिक संगठन एवं बाल संरक्षण के प्रति संवेदनशील लोगों से खुली चर्चा किये जाने को कहा जिससे बाल संरक्षण के प्रति एक वातावरण तैयार हो सके। उन्होंने शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे प्रत्येक शनिवार को विद्यालयों में कक्षावार विद्यार्थियों की काउंसलिंग कर उनकी परिवेदनाओं की प्रोफाईल तैयार करवायें।

श्रीमती मनन चतुर्वेदी ने हाल ही में शहर के एक मैरिज होम में एक बाल श्रमिक की संदिग्ध मृत्यु होने की घटना पर संज्ञान लेते हुये उन्होेंने अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) की अध्यक्षता में एक जांच कमेटी गठित कर उससे 15 दिवस में रिपोर्ट आयोग को प्रस्तुत करने को कहा। उन्होंने निर्माण कार्यों में ठेकेदारों द्वारा बाल श्रम न कराये जाने का शपथपत्र लेने एवं उन पर सत्त निगरानी रखने के निर्देश दिये।

उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को पंक्षी का नगला में मासिक रूप से नियमित स्वास्थ्य शिविर का आयोजित करने, जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक नियमित रूप से करने एवं महिला एवं बाल विकास विभाग एवं चिकित्सा विभाग में कुपोषित बच्चों के अन्तर को कम करने के लिये निगरानी व्यवस्था सुनिश्चि करने के निर्देश दिये।

बैठक में जिला कलक्टर डॉ. एन.के.गुप्ता, जिला महिला बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष श्रीमती सरोज लोहिया, बाल कल्याण आयोग के निदेशक ब्रहम प्रकाश, बाल कल्याण समिति के सदस्य सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply