• November 21, 2020

बाल यौन शोषण एवं दुर्व्यवहार : कारण एवं विश्लेषण — शैलेश कुमार

बाल यौन शोषण एवं दुर्व्यवहार : कारण एवं विश्लेषण — शैलेश कुमार

बाल यौन शोषण, यह इसे बच्चे को छेड़छाड़ भी कहा जाता है, ये बाल शोषण का एक रूप है, जिसमें एक वयस्क या बङे वयक्ती यौन उत्तेजना के लिए एक बच्चे का उपयोग करता है । बाल यौन शोषण के रूपों में यौन गतिविधियों एक बच्चे के साथ, (चाहे पूछ कर या दबाव डाल कर, या अन्य साधनों के द्वारा) अभद्र प्रदर्शन, (जननांगों, महिला निपल्स, आदि के) बच्चे संवारने, बाल लैंगिक अत्याचार या चाइल्ड पोर्नोग्राफी का निर्माण करने के लिए बच्चे का उपयोग करना संलग्न शामिल हैं।

बाल यौन शोषण कई प्रकार की सेटिंग्स में हो सकता है, जिसमें घर, स्कूल या काम (उन स्थानों पर जहां बाल श्रम आम है) शामिल हैं। बाल विवाह बाल यौन शोषण के मुख्य रूपों में से एक है; यूनिसेफ ने कहा है कि बाल विवाह “लड़कियों के यौन शोषण और अनुचित लाभ उठाने का सबसे प्रचलित रूप है”।

अन्य समस्याओं के बीच, बाल यौन शोषण के प्रभावों में बच्चे को अवसाद, पोस्ट-ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर, चिंता, जटिल पोस्ट-ट्रॉमैटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर, वयस्कता में आगे ज़ुल्म होने की प्रवृत्ति और शारीरिक चोट शामिल हो सकते हैं। परिवार के किसी सदस्य द्वारा यौन दुर्व्यवहार अनाचार का एक रूप है और इसके परिणामस्वरूप अधिक गंभीर और दीर्घकालिक मनोवैज्ञानिक आघात हो सकता है,खास कर माता-पिता के अनाचार के मामले में बाल यौन शोषण के वैश्विक प्रसार का अनुमान महिलाओं के लिए 19.7% और पुरुषों के लिए 7.9% है।

अधिकांश यौन शोषण अपराधी अपने पीड़ितों से परिचित हैं; लगभग 30% बच्चे के रिश्तेदार हैं, सबसे अधिक बार भाई, पिता, चाचा, या चचेरे भाई; लगभग ६०% अन्य परिचित हैं, जैसे कि परिवार के “दोस्त”, दाई या पड़ोसी; लगभग 10% बाल यौन शोषण मामलों में अजनबी अपराधी हैं। पुरुषों द्वारा अधिकांश बाल यौन शोषण किए जाते हैं; महिला बाल मोलेस्टर पर किए गए अध्ययन से पता चलता है कि महिलाएं लड़कों के खिलाफ 14% से 40% अपराध करती हैं और लड़कियों के खिलाफ 6% अपराध होते हैं।

शब्द पीडोफाइल आमतौर पर किसी पर भी जिसने एक बच्चे का यौन शोशण कीया उस पर लागू किया जाता है लेकिन बच्चों के साथ यौन अपराध करने वाले पीडोफाइल नही जब तक कि नाबालिग् बच्चों के यौन मे उसकी खास् रुचि नहीं हैं । कानून के तहत, बाल यौन शोषण का उपयोग अक्सर आपराधिक और नागरिक अपराधों का वर्णन करने वाले एक छत्र शब्द के रूप में किया जाता है जिसमें एक वयस्क नाबालिग के साथ यौन गतिविधि में संलग्न होता है और यौन संतुष्टि के उद्देश्य से नाबालिग का शोषण करता है।

अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन का कहना है कि “बच्चे वयस्कों के साथ यौन गतिविधि के लिए सहमति नहीं दे सकते हैं”, और एक वयस्क द्वारा ऐसी किसी भी कार्रवाई की निंदा की जाती है: “एक वयस्क जो एक बच्चे के साथ यौन गतिविधि में संलग्न है वह एक आपराधिक और अनैतिक कार्य कर रहा है जिसे कभी भी सामान्य या सामाजिक रूप से स्वीकार्य व्यवहार नहीं माना जा सकता। ”
मनोवैज्ञानिक प्रभाव

बाल यौन शोषण के परिणामस्वरूप अल्पकालिक और दीर्घकालिक नुकसान दोनों हो सकते हैं, जिसमें बाद के जीवन में मनोचिकित्सा शामिल है। संकेतक और प्रभावों में अवसाद, चिंता, खाने के विकार, खराब आत्मसम्मान, सोमटाइज़ेशन् अवसाद, नींद की गड़बड़ी, और असंतोषजनक और अभिघातज के बाद के तनाव विकार सहित चिंता विकार । जबकि बच्चे प्रतिगामी व्यवहार जैसे कि अंगूठा चूसना या बेडवेटिंग प्रदर्शित कर सकते हैं, यौन शोषण का सबसे मजबूत संकेतक यौन कार्य और अनुचित यौन ज्ञान और रुचि है।

पीड़ित स्कूल और सामाजिक गतिविधियों से हट सकते हैं और जानवरों के प्रति क्रूरता सहित विभिन्न सीखने और व्यवहार संबंधी समस्याओं को प्रदर्शित करते हैं, ध्यान घटे / अति सक्रियता विकार (ADHD), आचरण विकार और विपक्षी दोष विकार। किशोरावस्था में किशोर गर्भावस्था और जोखिम भरा यौन व्यवहार दिखाई दे सकता है। बाल यौन उत्पीड़न पीड़ित आत्महत्या के नुकसान के कई घटनाओं के बारे में चार बार ज़ादा रिपोर्ट करते हैं।

यूएसए के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ड्रग एब्यूज द्वारा वित्त पोषित एक अध्ययन में पाया गया है कि “1,400 से अधिक वयस्क महिलाओं में, बचपन में यौन दुर्व्यवहार ड्रग निर्भरता, शराब निर्भरता और मनोरोग संबंधी विकारों की संभावना से जुड़ा था। संघों को अंतर अनुपात के रूप में व्यक्त किया जाता है: उदाहरण के लिए, जिन महिलाओं ने बचपन में यौन उत्पीड़न का अनुभव किया था, वे 2.83 गुना अधिक ड्रग निर्भरता की शिकार थीं, क्योंकि वयस्क महिलाएं थीं जो दुर्व्यवहार नहीं करती थीं। ”

एक अच्छी तरह से प्रलेखित, दीर्घकालिक नकारात्मक प्रभाव किशोरावस्था और वयस्कता में दोहराया जाता है या अतिरिक्त शिकार होता है। एक कारण संबंध बचपन यौन शोषण और विभिन्न वयस्क psychopathologies, सहित के बीच पाया गया है अपराध और आत्महत्या, शराब और मादक पदार्थों के सेवन के अलावा।

जिन बच्चों के साथ यौन दुर्व्यवहार किया गया, वे अधिक बार आपराधिक न्याय प्रणाली में एक नैदानिक मानसिक स्वास्थ्य सेटिंग में दिखाई देते हैं। मध्यम आयु वर्ग की महिलाओं की तुलना करने वाले एक अध्ययन में गैर-दुर्व्यवहार वाले बच्चों के साथ दुर्व्यवहार किया गया था, जो पूर्व के लिए उच्च स्वास्थ्य देखभाल लागतों को देखते थे। अंतर्वैयक्तिक प्रभावों का उल्लेख किया गया है, बाल यौन उत्पीड़न के पीड़ितों के बच्चों के साथ उनके आचरण की तुलना में अधिक आचरण की समस्याएं, सहकर्मी की समस्याएं और भावनात्मक समस्याएं हैं।

**************************************

बाल दुर्व्यवहार (Child abuse) क्या है?

बच्चों के साथ शारीरिक, मानसिक, यौनिक अथवा भावनात्मक स्तर पर किया जाने वाला दुर्व्यवहार बाल दुर्व्यवहार कहलाता है। हालाँकि हम बाल दुर्व्यवहार में सामान्यतः यौनिक एवं शारीरिक शोषण को ही शोषण समझाते हैं, जबकि मानसिक तथा भावनात्मक स्तर पर होने वाला शोषण भी बच्चों के मानस पर दीर्घकालिक प्रभाव डालता है।

बाल यौन शोषण का दायरा केवल बलात्कार या गंभीर यौन आघात तक ही सिमटा नहीं है बल्कि बच्चों को इरादतन यौनिक कृत्य दिखाना, अनुचित कामुक बातें करना, गलत तरीके से छूना, जबरन यौन कृत्य के लिये मजबूर करना, भोलेपन का फायदा उठाने के लिये चॉकलेट, पैसे आदि का प्रलोभन देना चाइल्ड पोर्नोग्राफी बनाना आदि बाल यौन शोषण के अंतर्गत आते हैं।

कौन करते हैं बाल दुर्व्यवहार?

अक्सर इसमें शामिल व्यक्ति हमारे आस-पास के रिश्तेदार, मित्र, पड़ोसी होते हैं, जिनकी हरकतों से उनके कृत्य का पता लगाना कठिन होता है।

कई बार बाल दुर्व्यवहार मजाक करते-करते कर लिया जाता है, तो कई बार अनुशासन व सुधार के नाम पर दुर्व्यवहार होता है। जिसमें कई बार माता-पिता, अभिवावक, शिक्षक, सहपाठी व कोच भी संलिप्त रहते हैं।

बाल दुर्व्यवहार क्यों होता है?

कई बार व्यक्ति अपनी दबी यौन कुंठा एवं मनोविकार से ग्रस्त होने के कारण ऐसा करता है।
तो कई बार पारिवारिक कलह, पुत्र प्राप्ति का अवसाद, पीढ़ीगत दूरी के कारण भी बच्चों के स्वास्थ, शरीर व गरिमा को क्षति पहुँचाया जाती है। जिसमें बेवजह बच्चों को पीटना, तेजी से झकझोरना, खिल्ली उड़ाना, उपेक्षा करना शामिल है।

बच्चे न तो मजबूत प्रतिरोध कर पाते हैं और न हीं उनमें यौन चेतना का विकास होता है। जिससे वे ऐसे अपराधियों के लिये ‘सॉफ्ट टारगेट्स’ बन जाते हैं।

हालाँकि ऐसे पीडि़त बच्चों में लड़के एवं लड़कियाँ दोनों निशाना बनते हैं, लेकिन सामान्यतः इसमें लड़कियों का अनुपात अधिक होता है।

बाल दुर्व्यवहार की स्थिति क्या है?

2002 में जारी विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के अनुसार विश्व में 18 वर्ष से कम उम्र के 7.9 प्रतिशत लड़के एवं 19.7 प्रतिशत लड़कियाँ यौन हिंसा की शिकार हैं।

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के आँकड़ों के अनुसार 2011 में बाल यौन शोषण के 33,098 मामले दर्ज किये गए। भारत में प्रत्येक 155 मिनट पर 16 से कम उम्र के एक बच्चे तथा प्रत्येक 13 घंटे पर10 से कम उम्र के एक बच्चे का बलात्कार होता है।

यूनिसेफ द्वारा 2005 से 2013 के बीच किशोरियों पर किये गए अध्ययन के आँकड़े बताते हैं कि भारत की 10 प्रतिशत लड़कियों को जहाँ 10 से 14 वर्ष से कम उम्र में यौन दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ा, वहीं 30 प्रतिशत ने 15 – 19 वर्ष के दौरान यौन दुर्व्यवहार झेला।

2007 में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा भारत के 13 राज्यों पर किये गए अध्ययन में 21 प्रतिशत लोगों ने बचपन में गंभीर यौन शोषण की बात स्वीकारी। वैसे बाल शोषण करने वाले अपराधियों में केवल पुरुष ही नहीं, बल्कि कम अनुपात के साथ महिलाएँ भी शामिल होती हैं।
बाल यौन शोषण एवं दुर्व्यवहार के परिणाम

निःसंदेह बाल यौन शोषण एक जघन्य कृत्य है। इससे बच्चे के अवचेतन मन में अनजाना सा डर घर कर जाता है और वे अवसाद, बुरे सपने, आत्मग्लानि, आत्मविश्वास की कमी, बिस्तर गीला करना, अनिद्रा जैसे मनोविकारों से ग्रस्त हो जाते हैं।

मानसिक तथा भावनात्मक स्तर पर किया जाने वाला यह शोषण बच्चे के अंतःमन मेें गहरा बैठ जाता है, जो धीरे-धीरे समय के साथ कुंठा बनकर दूसरों के साथ यौन शोषण करने के लिये प्रेरित भी करता है। यह मनोविकार उसके जीवन का हिस्सा बनकर एक अपराधबोध का बोझ बन जाता है। जिस कारण बच्चे कई बार बड़े होने पर भी इस मानसिक ग्लानि से उबर नहीं पाते।

बाल यौन शोषण के विरुद्ध कानून

बाल अधिकारों की रक्षा के लिये ‘संयुक्त राष्ट्र का बाल अधिकार कन्वेंशन (CRC)’ एक अंतर्राष्ट्रीय समझौता है, जो सदस्य देशों को कानूनी रूप से बाल अधिकारों की रक्षा के लिये बाध्य करता है।
भारत में बाल यौन शोषण एवं दुर्व्यवहार के खि़लाफ सबसे प्रमुख कानून 2012 में पारित यौन अपराध के खि़लाफ बच्चों का संरक्षण कानून (POCSO) है। इसमें अपराधों को चिह्नित कर उनके लिये सख्त सजा निर्धारित की गई है। त्वरित सुनवाई के लिये स्पेशल कोर्ट का भी प्रावधान है। यह कानून बाल यौन शोषण के इरादों को भी अपराध के रूप में चिह्नित करता है तथा ऐसे किसी अपराध के संदर्भ में पुलिस, मीडिया एवं डॉक्टर को भी दिशानिर्देश देता है।

वैसे भारतीय दंड संहिता की धारा 375 (बलात्कार), 372 (वेशयावृत्ति के लिये लड़कियों की बिक्री), 373 (वेश्यावृत्ति के लिये लड़कियों की खरीद) तथा 377 (अप्राकृतिक कृत्य) के अंतर्गत यौन अपराधों पर अंकुश लगाने हेतु सख्त कानून का प्रावधान है।

बाल यौन शोषण के विरुद्ध वैधानिक प्रावधानों की सीमाएँ

धारा 375 में बलात्कार को आपराधिक कृत्यों के अंतर्गत परिभाषित किया गया है। किंतु इस धारा के कुछ प्रावधान व व्याख्या संकीर्ण है। इसमें छेड़-छाड़, गलत तरीकों से छूना, देर तक घूरना तथा उत्पीड़न आदि के संदर्भ में स्पष्ट प्रावधानों की कमी नजर आती है। जबकि इस प्रकार के कृत्यों पीडि़त को मानसिक तथा भावनात्मक रूप से गहरे आघात पहुँचाते हैं।

भारतीय दंड संहिता की धारा 375 के अंतर्गत ऐसे संबंध जिनमें यदि व्यक्ति 15 वर्षीय पत्नी के साथ यौन संबंध बनाता है तो उसे अपराध के दायरे से बाहर रखा गया है, जबकि हमारा कानून (बाल विवाह निषेध अधिनियम, 2006) बाल विवाह का प्रतिषेध करता है।

बचाने की उपाय —-

स्कूलों में जहाँ अनिवार्य मनोवैज्ञानिक कैंप होने चाहिये, तो वहीं डॉक्टर, मीडिया व पुलिस को भी इन घटनाओं के प्रति संवेदनशील होना चाहिये।

इंटरनेट, मोबाइल, सोशल मीडिया के अश्लील सामग्री पर अविलंब रोक लगनी चाहिये। वही इंटरनेट साइट्स पर पैरेंटल कंट्रोलन के विकल्प को मजबूत करना चाहिये।

********************************************************************

शारीरिक शोषणः शारीरिक बाल शोषण की स्थिति तब होती है जब किसी बच्चे को शारीरिक तौर पर जानबूझकर नुकसान पहुंचाया जाता है।

यौन शोषणः यौन शोषण की स्थिति तब होती है जब किसी बच्चे के साथ शारीरिक तौर पर दुर्व्यवहार, यौन रिश्ता, सेक्स, ओरल सेक्स, गुप्तांओं का गलत तरीके से छूना या चाइल्ड पोर्नोग्राफी की जाती है।

भावनात्मक शोषणः भावनात्मक बाल दुर्व्यवहार का अर्थ है बच्चे के आत्मसम्मान या भावनात्मक स्थिति को नुकसान पहुंचाना। इसमें मौखिक और भावनात्मक हमले शामिल हो सकते हैं- जैसे बच्चे को जबरन शांत करना, उसे दूसरे बच्चों से एकदम अलग रखना, उसे अनदेखा करना या अस्वीकार करना।

चिकित्सक शोषणः जब कोई जानबूझकर किसी बच्चे को बीमार करता है, तो उसे चिकित्सा की आवश्यकता होती है। जिसकी वजह से बच्चे को अनावश्यक चिकित्सा देखभाल की जरूरत पड़ती है। यह मानसिक विकार के कारण हो सकता है, जैसे- माता-पिता किसी बच्चे को नुकसान पहुंचाते हैं।

बाल उपेक्षाः पर्याप्त भोजन, आश्रय, स्नेह, माहौल, शिक्षा या चिकित्सा देखभाल न मिलना।
कई मामलों में, बाल दुर्व्यवहार किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा किया जाता है जिसे बच्चा जानता है और जिस पर भरोसा करता है। ऐसे मामलों में दोषी अक्सर एक माता-पिता या अन्य रिश्तेदार हो सकते हैं। अगर आपको बाल शोषण पर संदेह है, तो उसे रोकने और बच्चे की मदद करन के लिए उचित अधिकारियों को इसकी सूचना दें।

कितना सामान्य है बाल शोषण?

रिपोर्ट के मुताबिक हर दिन लगभग पांच बच्चे बाल शोषण की वजह से मौत का शिकार होते हैं। इसके अलावा प्रत्येक 3 लड़कियों में से 1 लड़की और प्रत्येक 4 लड़कों में से 1 लड़का 18 साल से कम उम्र में बाल शोषण का शिकार होता है। लड़के (48.5%) और लड़कियां (51.2%) लगभग एक ही दर से शिकार बनते हैं। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया अपने डॉक्टर से बात करें।

बाल शोषण के लक्षण क्या हैं?

बाल शोषण के सामान्य लक्षणों में शामिल है:

दोस्त बनाने या सामान्य गतिविधियों में बच्चे का हिस्सा न लेना।

व्यवहार में बदलाव होना, जैसे- गुस्सैल मिजाज, अचानक से बात करना बंद करना, स्कूल जाने से डरना या पढ़ाई की स्थिति में बदलाव होना।

डिप्रेशन, एंग्जाइटी, किसी बात से डरना या अचानक से आत्म विश्वास में कमी महसूस करना
बच्चे की उचित देखरेख में लापरवाही।

लगातार स्कूल न जाना या स्कूल बस में चढ़ने से डरना।

स्कूल में ही जबरन रहना, जैसे बच्चा घर जाना ही न चाहता हो।

घर से दूर भागने की कोशिश करना।

विद्रोह या निडर व्यवहार करना।

सुसाइड (आत्महत्या) का प्रयास करना।

ध्यान रखें कि यहां बताई गई बातें सिर्फ एक चेतावनी के संकेत हैं। कई बार इस तरह के लक्षण बच्चे में किसी अन्य समस्या के कारण भी देखें जा सकते हैं।

शारीरिक शोषण के संकेत और लक्षण

अनचाहे चोट लगना, जैसे- जलना, खरोंच लगना या फ्रैक्चर होना।

चोट जिसके कारण बच्चे को न पता हो या जिसकी वजह सामान्य न हो।

अनुपचारित चिकित्सक या दांत की समस्याएं ।

यौन शोषण के संकेत और लक्षण।

यौन व्यवहार या ज्ञान जो बच्चे की उम्र के लिए उचित न हो।

गर्भावस्था या यौन संचारित संक्रमण।

बच्चे के अंडरवियर में खून।

बच्चे का कहना कि उसका यौन शोषण किया गया था।

चलने या बैठने या जननांग दर्द की शिकायत।

भावनात्मक शोषण के संकेत और लक्षण।

अनुचित या भावनात्मक विकास में देरी।

आत्मविश्वास या आत्मसम्मान की कमी महसूस करना।

डिप्रेशन

बिना किसी चिकित्सकीय कारण के सिरदर्द या पेट में दर्द।

स्कूल जाने से मना करना या बस में चढ़ने से मना करना।

मायूस रहना

स्कूल के प्रदर्शन में कमी या स्कूल में रुचि की कमी।

बाल उपेक्षा के संकेत और लक्षण।

वजन या शारीरिक विकास में कमी ।

खराब स्वच्छता

शारीरिक जरूरतों को पूरा करने के लिए कपड़ों की कमी या आपूर्ति।

बिना अनुमति के भोजन या पैसा लेना।

स्कूल में उपस्थिति का खराब रिकॉर्ड।

मनोवैज्ञानिक समस्याएं।

उदास रहना।

माता-पिता का व्यवहार।

कभी-कभी अभिभावक का व्यवहार भी बाल शोषण का कारण बन सकता है।

बच्चे के लिए चिंतित होने का दिखावा करना।

बच्चे में शारीरिक या भावनात्मक संकट को पहचानने में असमर्थ।

घर या स्कूल में होने वाली समस्याओं को नजरअंदाज करना।

हर छोटी-मोटी बात पर बच्चे को डाटना-मारना।

बच्चे के लिए नकारात्मक शब्दों का इस्तेमाल करना या उसे बेकार बताना।

बच्चे से अपेक्षा करना।

दूसरों के बच्चों से तुलना करना।

कठोर शारीरिक अनुशासन।

हालांकि, अधिकांश बाल स्वास्थ्य विशेषज्ञ किसी भी रूप में हिंसा के उपयोग की निंदा करते हैं, लेकिन कुछ लोग अभी भी बच्चे की गलती पर उसके साथ मारपीट करते हैं। कोई भी शारीरिक दंड बच्चे पर भावनात्मक प्रभाव डाल सकता है।

मुझे डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए?

अगर ऊपर बताए गए किसी भी तरह के लक्षण आपमें या आपके किसी करीबी में दिखाई देते हैं या इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें। हर किसी का शरीर अलग-अलग तरह की प्रतिक्रिया करता है।

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply