• September 27, 2018

बकाया कार्यों की वित्तीय स्वीकृति शीघ्र जारी करें— ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री

बकाया कार्यों की वित्तीय स्वीकृति शीघ्र जारी करें— ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री

जयपुर —— ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री श्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के गांवों के विकास के लिए तत्पर रही है जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में मूलभूत सुविधा एवं संर्वागीण विकास हुआ है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत पात्र परिवारों आवास निर्माण पूर्ण कराने में देश में प्रथम स्थान पर रहा है। उन्होंने सीईओ व एसीईओ को गत बैठक में लिए गये निर्णयों की पालना में 31 मार्च 2018 तक सभी स्वीकृत कार्यों को रोडमेप के अनुसार पूर्ण करने, अवशेष राशि व्यय करने एवं अपूर्ण कार्यों को गुणवत्ता पूर्ण कराने तथा लक्ष्यों को हर हालत में पूर्ण करने के निर्देश दिए।

श्री राठौड़ गुरूवार को इंदिरा गांधी पंचायतीराज एवं ग्रामीण विकास, संस्थान जयपुर में ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग की सभी जनकल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा बैठक में जिलों के सभी मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं अतिरक्ति मुख्य कार्यकारी अधिकारियों एवं मुख्यालय के अधिकारियों की एकदिवसीय कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष आंवटित समस्त राशि की स्वीकृतियां 30 सितम्बर तक जारी करे। उन्होंने सभी अधिकारियों को प्रत्येक सप्ताह के एक दिन योजना प्रभारियों की समीक्षा बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए ताकि योजनाओं की प्रगति में सुधार हो सके। प्रत्येक पंचायत समिति में 5-5 चारागाह आवश्यक रूप से विकसित किए जाऎं।

उन्होेंने कहा कि 15 अगस्त के दिन सरपंच व ग्राम विकास अधिकारियों द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में अधिकाधिक पट्टे जारी करावें, सबसे अधिक पट्टे जारी करने वाली ग्राम पंचायत के सरपंच व ग्राम विकास अधिकारी को आगामी 26 जनवरी पर जिला व तहसील स्तर पर आयोजित होने वाले गणतन्त्र दिवस समारोह में सम्मानित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत चारदीवारी वाले स्कूलों में वृक्षारोपण के तहत पंचफल (आम, शहतूत आदि) लगाने का कार्य किया जाये। उन्होंने कहा कि सामुदायिक शौचालयों का निर्माण करवाने एवं शौचालयों के बकाया राशि का भुगतान शीघ्र कराने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी अधिकारियों को बकाया कार्यों की वित्तीय स्वीकृति तीन दिवस में जारी करने के निर्देश दिये।

शासन सचिव श्री कुंजी लाल मीणा ने कहा कि नवसृजित ग्राम पंचायतों में भवन निर्माण के लिए भूमि उपलब्ध नहीं है वहां के नजदीकी गांव में भूमि आंवटन की प्रक्रिया पूर्ण कराने के निर्देश दिये। अब तक 157 ग्राम पंचायतों के भवन निर्माण पूर्ण करा लिए गये है एवं 46 प्रगतिरत है।

उन्होंने मिशन मोड योजना के अन्तर्गत भवन रहित आंगनबाड़ी केन्द्रों के लिए भूमि उपलब्ध कराने के निर्देश दिए साथ ही संबंधित उप निदेशक महिला एवं बाल विकास विभाग से चर्चा करें।

उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन, मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान, चौदहवां वित्त आयोग, किसान सेवा केन्द्र, स्मार्ट विलेज योजना, डांग क्षेत्र, मगरा क्षेत्र, मेवात क्षेत्र योजना एवं पंचायतीराज सशक्तिकरण अभियान के कार्यक्रमों की विस्तृत चर्चा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दियें।

उन्होंने विभाग के मृतक राज्य कर्मचारी व मृतक शिक्षक के आश्रितों को अनुकम्पा नियुक्ति दिलानें की पत्रावली संबंधित विभाग एवं जिला शिक्षा अधिकारियों को शीघ्र भिजवाना सुनिश्चित करें।

आयुक्त ईजीएस श्री पी. सी. किशन ने महात्मा गांधी नरेगा योजना के अन्तर्गत किए जाने वाले कार्यों का प्रस्तुतीकरण के माध्यम से विस्तृत जानकारी दी एवं करौली जिले में किए गये कार्यों के बारे में अधिकारियों को अवगत कराया।

एम.जे.एस.ए. को चतुर्थ चरण 3 अक्टूबर से होगा शुरू

शासन सचिव श्री कुंजी लाल मीणा ने बताया कि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान का चतुर्थ चरण की शुरूआत 3 अक्टूबर से राज्य स्तरीय कार्यक्रम जयपुर में आयोजित किया जाएगा जिसमें संबंधित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारीगण भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि 3 अक्टूबर को ही जिला, ब्लॉक एवं ग्राम पंचायत स्तर पर भी कार्यक्रम आयोजित कर सामुदायिक कार्यों का शुभारम्भ करेंगे जिसमें संबंधित क्षेत्रों के जनप्रतिनिधि, भामाशाह, स्वयं सेवी संस्थाऎं, गणमान्य नागरिक सहित ग्रामवासी कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

राजस्थान में प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत आवास पूर्ण करने पर देश में प्रथम स्थान, कन्वर्जेन्स में द्वितीय स्थान प्राप्त करने पर भारत सरकार की ओर से प्रशस्ती पत्र एवं स्मृति चिन्ह पूर्व के दिए गये थे उन्हें इस अवसर पर ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री श्री राजेन्द्र राठौड़ को शासन सचिव श्री कुंजी लाल मीणा ने भेंट किये।

श्री मीणा ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना में आवास पूर्ण करने पर बांसवाड़ा जिला देश में प्रथम स्थान पर रहा है इसी प्रकार पंचायत समिति घाटोल द्वितीय व कुशलगढ़ तृतीय स्थान पर रहे।

महात्मा गांधी नरेगा योजना में अच्छा कार्य करने के लिए अजमेर व झालावाड़ जिले का सम्मानित किया गया तथा इंदिरा गांधी पंचायतीराज एवं ग्रामीण विकास संस्थान जयपुर को सर्वाधिक व्यक्ति प्रशिक्षण देने में सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर विभाग के अधिकारीगण एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी व अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी उपस्थित रहे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply