• February 9, 2023

बंगाल : राज्यपाल ममता बनर्जी द्वारा बिछाए गए जाल में फंस गए हैं :: विपक्ष के नेता सुवेन्दु अधिकारी

बंगाल : राज्यपाल ममता बनर्जी द्वारा बिछाए गए जाल में फंस गए हैं :: विपक्ष के नेता सुवेन्दु अधिकारी

बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस भाजपा विधायकों के विरोध के बीच बजट सत्र के लिए अपना उद्घाटन भाषण देने के बाद बंगाल विधानसभा से चले गए

“है  है” और “जय श्री राम” के नारे के रूप में राज्य के लोकतंत्र के गर्भगृह के आंतरिक भाग में विधान सभा के दस्तावेजों की प्रतियां फटी हुई हैं और हवा में उड़ रही हैं।

राज्य विधानमंडल के बजट सत्र के उद्घाटन के दिन राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान बंगाल विधानसभा भवन के फर्श पर अराजक दृश्य देखा गया। विपक्ष के नेता सुवेन्दु अधिकारी के नेतृत्व में भाजपा विधायकों ने सदन में बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस के पहले भाषण का एक उत्साही व्यवधान और बाद में बहिर्गमन किया।]

हंगामा तब शुरू हुआ जब राज्यपाल अपने भाषण में बमुश्किल 10 मिनट ही हुए थे और उन्होंने अपने 19 पन्नों के अभिभाषण के पेज 4 पर पैरा 9 पढ़ना शुरू किया था। पैराग्राफ के पहले वाक्य में कहा गया है, “माननीय सदस्य अच्छी तरह से जानते हैं कि मेरे मुख्यमंत्री के नेतृत्व में, पूर्ववर्ती वर्ष शांतिपूर्वक बीत गया और सरकार राज्य में कानून व्यवस्था और सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखने के लिए हमेशा सतर्क रहती है।”

यह तब था जब अधिकारी और सदन के विपक्ष के कोने से बाकी विधायक लगातार नारेबाजी के माध्यम से अपना विरोध दर्ज कराने की कोशिश कर रहे थे और राज्यपाल के भाषण को इतना प्रभावित कर रहे थे कि भाषण बमुश्किल सुनाई दे रहा था और इस तरह के नारों से ढंका हुआ था। “चोर धोरो जेल भोरो” (चोरों को पकड़ो और जेल भरो) और “दुर्निति के अरल कोरा राज्यपाल एर भाषां शुंछी न शुंबो ना” (हम भ्रष्टाचार को छिपाने की कोशिश करने वाले राज्यपाल का भाषण नहीं सुन रहे हैं)। लगभग 15 मिनट बाद भाषण के बीच में ही प्रदर्शनकारियों ने मंच छोड़ दिया था कि आनंद बोस तृणमूल कांग्रेस के विधायकों द्वारा आधे-अधूरे मन से टेबल थपथपाने के बीच अपना कार्य पूरा करने में सक्षम थे।

यह पूछे जाने पर कि क्या अधिनियम नियोजित और वांछनीय था, भाजपा के वरिष्ठ विधायक और अर्थशास्त्री अशोक लाहिड़ी ने कहा: “विरोध स्वतःस्फूर्त था और हमने पहले इसकी योजना नहीं बनाई थी। हमें अवांछनीय शो करना पड़ा क्योंकि सरकार की ओर से अवांछनीय बातें कही जा रही थीं।

इस कदम को सही ठहराते हुए, शुभेंदु अधिकारी ने कहा: “हमें उम्मीद थी कि राज्यपाल अपने कुछ पूर्ववर्तियों जैसे गोपाल गांधी, केएन त्रिपाठी और जगदीप धनखड़ के रास्ते पर चलेंगे, जिन्होंने अपनी-अपनी सरकारों को भाषण बदलने के लिए मजबूर किया क्योंकि वे इस बात से सहमत नहीं थे कि यह क्या है। कहा, या हाल ही में तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि के बारे में जिन्होंने अपनी सरकार के भाषण को पढ़ने से इनकार कर दिया। इसके बजाय, हमने उन्हें ममता बनर्जी द्वारा दिखाए गए रास्ते पर झूठ बोलते हुए देखा। “हम उसे जिम्मेदार नहीं ठहराते। हम बस निराश हैं,” अधिकारी ने कहा।

“ऐसे समय में जब राज्य रोजाना बम विस्फोटों की आवाज से बहरा हो गया है, विपक्षी दल के कार्यकर्ताओं पर हमला किया जाता है और उन्हें प्रताड़ित किया जाता है और नौशाद सिद्दीकी जैसे अल्पसंख्यक समुदाय के नेताओं को पुलिस द्वारा पीटा जाता है, भाषण कानून और व्यवस्था की स्थिति की एक गुलाबी तस्वीर पेश करता है। राज्य, जो वास्तव में, पतन के कगार पर है, ”।

अधिकारी ने कहा। “राज्यपाल नंदिनी चक्रवर्ती के सचिव द्वारा लिखा गया भाषण, जिसे मुख्यमंत्री ने अपने कार्यालय में लगाया था, केंद्र पर झूठ के साथ हमला करता है। सच्चाई यह है कि फर्जी जॉब कार्ड को जड़ से खत्म करने के लिए केंद्र ने राज्य से मनरेगा लाभार्थियों के जॉब कार्ड को उनके आधार कार्ड से जोड़ने और 2,800 करोड़ रुपये लेने को कहा है, जिसके लिए राज्य ने इस मद में मांग उठाई है. राज्यपाल के अभिभाषण में उल्लिखित 11,800 करोड़ रुपये की राशि पूरी तरह निराधार है। इसी तरह, आवास योजना में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार के बावजूद, केंद्र ने ग्रामीण आवास योजना के तहत 11.26 लाख घरों को मंजूरी दी है। भाषण अन्यथा बताता है, ”

ऐसा लगता है कि राज्यपाल ममता बनर्जी द्वारा बिछाए गए जाल में फंस गए हैं। हमने सोचा था कि वह भाषण पढ़ने के दौरान कम से कम कुछ पैराग्राफ छोड़ देंगे, लेकिन वह जारी रहा।

Related post

Leave a Reply