बंगाल की हुक्का बार बंद

बंगाल की हुक्का बार बंद

कलकत्ता ———– शहर के कई बारों ने अपने मेनू से हुक्का को हटा दिया है, जबकि पुलिस ने कुछ प्रतिष्ठानों पर छापा मारा और  चार लोगों को गिरफ्तार किया।

एक हुक्का बार के मालिक ने कहा कि पुलिस ने  उन्हें फोन कर हुक्का परोसना बंद करने के लिए कहा।

एक अन्य बार के मालिक ने कहा कि उसने यह जानने के लिए पुलिस को फोन किया कि क्या करना है और उसे बताया गया कि महापौर फिरहाद हाकिम द्वारा घोषित हुक्का प्रतिबंध लागू करने के सभी फैसले लालबाजार द्वारा लिए जा रहे हैं और स्थानीय पुलिस स्टेशन शायद नहीं लिया जाएगा। मालिक ने कहा कि उसने हुक्का देना बंद करने का फैसला किया है।

हाकिम ने  कहा कि शहर के सभी मौजूदा हुक्का बार के लाइसेंस रद्द कर दिए जाएंगे और कलकत्ता नगर निगम के अधिकार क्षेत्र में आने वाले हुक्का बार के लिए कोई नया लाइसेंस जारी नहीं किया जाएगा।

हाकिम ने कहा कि यह कदम हुक्का बार में नशीली दवाओं के उपयोग की कई शिकायतों का परिणाम था, जिससे युवा पीढ़ी में नशे की लत लग सकती है। “हमें हुक्का बार के बारे में कई शिकायतें मिली हैं। हमने सुना है कि कुछ हुक्का बार में ड्रग्स का इस्तेमाल किया जाता है।

पुलिस के सूत्रों ने कहा कि शहर में कई हुक्का बार हैं जो लाइसेंस के साथ या बिना लाइसेंस के चलते थे।

विधाननगर नगर निगम ने भी अपने अधिकार क्षेत्र में हुक्का बार बंद करने का फैसला किया है और विधाननगर के पुलिस आयुक्त को एक पत्र भेजकर पुलिस के “हस्तक्षेप और मदद” की मांग की है।

नगर निकाय ने इन जोड़ों को अब कोई ट्रेड लाइसेंस जारी नहीं करने का फैसला किया है। एक अधिकारी ने कहा कि बिधाननगर नगर निगम से अधिसूचना गुरुवार तक आने की उम्मीद है।

ऐसे प्रतिष्ठानों पर प्रतिबंध लगाने वाली अधिसूचना नगर निकाय के सभी 41 वार्डों में लागू होगी जिसमें साल्ट लेक, बागुईआटी और राजारहाट शामिल हैं।

दो अन्य हुक्का बार के अधिकारियों ने कहा कि मेयर की घोषणा के बाद उन्होंने हुक्का परोसना बंद कर दिया।

हकीम ने शुक्रवार को कहा था कि हुक्का बार के लिए कोई नया लाइसेंस जारी नहीं किया जाएगा और सभी मौजूदा लाइसेंस रद्द कर दिए जाएंगे।

उन्होंने शनिवार को कहा कि कलकत्ता नगर निगम (सीएमसी) शहर में सभी हुक्का बारों पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक पखवाड़े के भीतर एक नोटिस जारी करेगा।

शहर की पुलिस ने पिछले दो दिनों में तीन हुक्का बार से चार लोगों को गिरफ्तार किया है। जिन बारों पर छापेमारी की गई, वे तल्लाह थाना क्षेत्र के बिधान सरानी, पार्क स्ट्रीट थाना क्षेत्र के मुजफ्फर अहमद स्ट्रीट और कसबा के राजदंगा मेन रोड पर हैं.

पुलिस ने कहा कि चार हुक्का सेट जब्त किए गए हैं।

सभी मामले भारतीय दंड संहिता की धारा 188 और 120 बी और सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम 2003 की धारा 20 (2) के तहत दर्ज किए गए हैं। सभी धाराएं जमानती हैं।

शनिवार की रात गिरफ्तार किए गए कस्बा हुक्का बार के मैनेजर को रविवार को अलीपुर कोर्ट में पेश किया गया. अदालत में एक सूत्र ने बताया कि उन्हें 10,000 रुपये के निजी मुचलके पर जमानत दी गई है।

“हमें  पुलिस उपायुक्त के कार्यालय से एक फोन आया जिसमें हमें हुक्का देना बंद करने के लिए कहा गया। हमने तब से हुक्का परोसना बंद कर दिया है। हम केवल भोजन परोस रहे हैं, ”बेकबागन रो पर ला लेटिजिया कैफे और रेस्ट्रो के मालिक अयाज अहमद ने कहा।

इमारत में तीन कैफे हैं जिनमें ला लेटिज़िया है। बेकबागन रो बिल्डिंग में रहने वाले कोयला कैफे एंड लाउंज के मालिक साहिल खान ने कहा, उन सभी ने हुक्का परोसना बंद कर दिया है।

“मैंने पुलिस से पूछताछ की और उन्होंने कहा कि लालबाजार द्वारा कदम उठाए जाएंगे। मैं किसी परेशानी में नहीं पड़ना चाहता और इसलिए मैंने हुक्का परोसना बंद करने का फैसला किया। मैं इंतजार करूंगा और देखूंगा कि सरकार क्या फैसला करती है।’

मिंटो पार्क में एक कैफे मिंटेला उन लोगों में शामिल है, जिन्होंने ग्राहकों को हुक्का देना बंद कर दिया है।

राहुल डे, जिन्होंने फोन पर खुद को उस जगह का प्रभारी बताया, ने कहा कि हकीम की घोषणा के बाद उन्होंने हुक्का परोसना बंद कर दिया।

ओल्टर्रा, पार्क स्ट्रीट के एक प्रतिनिधि ने रविवार को कहा, “हमने हुक्का परोसना बंद कर दिया है। पार्क स्ट्रीट पर कोई हुक्का नहीं परोस रहा है।

एक हुक्का बार के मालिक ने पहले कहा था कि ऐसे कई बारों के पास सीएमसी से हुक्का परोसने का लाइसेंस नहीं है. उन्होंने कहा कि मालिक स्थानीय पुलिस की मौखिक अनुमति के बाद हुक्का बार चला रहे हैं।

“हुक्का बार के लिए अलग से कोई लाइसेंस जारी नहीं किया गया था। सीएमसी के एक अधिकारी ने कहा कि कैफे या रेस्तरां चलाने के अलावा हुक्का बार चलाने का लाइसेंस दिया गया था।

Related post

Leave a Reply