• November 24, 2023

फेसबुक (META.O) और यूट्यूब सहित सोशल मीडिया फर्मों को चेतावनी : डीपफेक और अश्लीलता या गलत सूचना

फेसबुक (META.O) और यूट्यूब सहित सोशल मीडिया फर्मों को चेतावनी : डीपफेक और अश्लीलता या गलत सूचना

बेंगलुरु (रायटर्स) – भारत सरकार ने  फेसबुक (META.O) और यूट्यूब सहित सोशल मीडिया फर्मों को चेतावनी दी कि वे उपयोगकर्ताओं को बार-बार याद दिलाएं कि स्थानीय कानून उन्हें डीपफेक और अश्लीलता या गलत सूचना फैलाने वाली सामग्री पोस्ट करने से रोकते हैं, सूत्रों ने रॉयटर्स को बताया।

यह चेतावनी उप आईटी मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने एक बंद कमरे में हुई बैठक में दी, जहां उन्होंने कहा कि कई कंपनियों ने 2022 के नियमों के बावजूद अपनी उपयोग की शर्तों को अपडेट नहीं किया है, जो बच्चों के लिए “हानिकारक”, अश्लील या “किसी अन्य व्यक्ति का प्रतिरूपण करने वाली” सामग्री को प्रतिबंधित करते हैं।

यह डीपफेक पर बढ़ती चिंताओं के बीच आया है – ऑनलाइन फुटेज पर प्रशिक्षित कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) एल्गोरिदम द्वारा बनाए गए यथार्थवादी लेकिन मनगढ़ंत वीडियो – इस सप्ताह एक शीर्ष मंत्री ने कहा कि भारत समस्या के समाधान के लिए नियम बना रहा है।

चंद्रशेखर ने कहा कि कंपनियों को हर बार लॉग इन करने पर उपयोगकर्ताओं को यह याद दिलाकर या अनुस्मारक जारी करके नियमों के बारे में जागरूकता बढ़ानी चाहिए कि वे ऐसी सामग्री पोस्ट नहीं कर सकते।

उन्होंने कहा कि अन्यथा वह उन्हें ऐसा करने के लिए बाध्य करने के लिए निर्देश जारी करेंगे, दो सूत्रों ने कहा, जिन्होंने नाम बताने से इनकार कर दिया क्योंकि बैठक निजी थी।

सूत्रों में से एक ने कहा, मंत्री ने बैठक के दौरान इसे भारत सरकार की “गैर-समझौता योग्य” मांग बताया।

भारत के आईटी मंत्रालय ने एक प्रेस बयान में कहा कि सभी प्लेटफॉर्म अपने कंटेंट दिशानिर्देशों को सरकारी नियमों के साथ संरेखित करने पर सहमत हुए हैं।

अल्फाबेट इंक (GOOGL.O) यूट्यूब, फेसबुक और चंद्रशेखर ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।

भारत सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल के दिनों में डीपफेक पर चिंता जताई है।

बुधवार को जी20 देशों के एक आभासी शिखर सम्मेलन के दौरान, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वैश्विक नेताओं से एआई को विनियमित करने की दिशा में संयुक्त रूप से काम करने का आह्वान किया, और समाज पर डीपफेक के नकारात्मक प्रभावों पर चिंता जताई।

दुनिया भर के देश एआई को विनियमित करने के लिए नियम बनाने की होड़ में हैं।

भारत सोशल मीडिया कंपनियों के नियमों को सख्त कर रहा है, जो दक्षिण एशियाई राष्ट्र को शीर्ष विकास बाजार के रूप में गिनते हैं।

पिछले साल, सरकार ने अपनी साइटों पर फर्जी खबरों को न हटाने के लिए निजी तौर पर कंपनियों की आलोचना की थी, जिसके बारे में उसने कहा था कि इसने उसे सामग्री हटाने का आदेश देने के लिए मजबूर किया था।

.

 

Related post

Leave a Reply