• November 24, 2023

लगभग दो सप्ताह से फंसे 41 लोगों के शीघ्र बचाव की उम्मीदें ड्रिलिंग उपकरण की समस्या के कारण धूमिल

लगभग दो सप्ताह से फंसे 41 लोगों के शीघ्र बचाव की उम्मीदें ड्रिलिंग उपकरण की समस्या के कारण धूमिल

उत्तराखंड राज्य में 4.5 किलोमीटर (3-मील) सुरंग के 12 नवंबर की शुरुआत में ढह जाने के बाद से इसमें कैद हैं। अधिकारियों ने कहा है कि वे प्रकाश की पहुंच के साथ सुरक्षित हैं।

सिल्कयारा  (रायटर्स) – भारतीय हिमालय में एक राजमार्ग सुरंग में लगभग दो सप्ताह से फंसे 41 लोगों के शीघ्र बचाव की उम्मीदें ड्रिलिंग उपकरण की समस्या के कारण धूमिल हो गईं, अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा, लेकिन पहुंचने के प्रयास जारी हैं कर्मचारियों को जल्द काम पर लौटना चाहिए।

ये पुरुष, भारत के कुछ सबसे गरीब राज्यों के निर्माण श्रमिक, उत्तराखंड राज्य में 4.5 किलोमीटर (3-मील) सुरंग के 12 नवंबर की शुरुआत में ढह जाने के बाद से इसमें कैद हैं। अधिकारियों ने कहा है कि वे प्रकाश की पहुंच के साथ सुरक्षित हैं। , ऑक्सीजन, भोजन, पानी और दवाएं।
सुरंग परियोजना के एक वरिष्ठ अधिकारी भास्कर खुल्बे ने कहा, अनुमान है कि मलबे के ढेर के 15 मीटर (49 फीट) हिस्से को ड्रिल किया जाना बाकी है और जमीन में प्रवेश करने वाले रडार का उपयोग करके किए गए अध्ययन से पता चलता है कि अगले 5 मीटर तक कोई धातु अवरोध नहीं है।

खुल्बे ने संवाददाताओं से कहा, “हमारे पास इसमें एक बहुत बड़ी सकारात्मक बात है।” उन्होंने कहा, “इसका मतलब है कि हमारी ड्रिलिंग सुचारू होनी चाहिए… और हम बहुत अधिक आशान्वित हैं।” उन्होंने कहा कि ड्रिलिंग सुबह 11.30 बजे (0600 GMT) तक फिर से शुरू हो जानी चाहिए।

बचाव योजना में एक पाइप को इतना चौड़ा करना शामिल है कि फंसे हुए लोगों को पहिये वाले स्ट्रेचर पर बाहर निकाला जा सके। अधिकारियों द्वारा उपलब्ध कराए गए एक वीडियो क्लिप में दिखाया गया है कि बचावकर्मियों ने पाइप में जाकर और स्ट्रेचर पर बाहर खींचकर निकासी का अभ्यास किया।

बयान में कहा गया है कि पहाड़ी के ऊपर से लंबवत ड्रिल करने की दूसरी योजना पर भी काम किया जा रहा है और ड्रिलिंग मशीनों को इकट्ठा किया जा रहा है।

इस सप्ताह की शुरुआत में एक बड़ी जीवन रेखा पाइप के माध्यम से भेजे जाने के बाद से पुरुषों को पका हुआ भोजन मिल रहा है और बयान में कहा गया है कि उन्हें 200 रोटियाँ या भारतीय गोल फ्लैट ब्रेड, दाल और मिश्रित सब्जी करी भेजी गई थी।

मनोचिकित्सकों सहित एक दर्जन से अधिक डॉक्टर घटनास्थल पर मौजूद हैं, पुरुषों से बात कर रहे हैं और उनके स्वास्थ्य की निगरानी कर रहे हैं।

ध्वस्त सुरंग चार धाम तीर्थयात्रा मार्ग पर है, जो प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक है।

इसका लक्ष्य 1.5 अरब डॉलर की लागत से चार प्रमुख हिंदू तीर्थ स्थलों को 890 किमी (550 मील) दो-लेन सड़क से जोड़ना है।

अधिकारियों ने यह नहीं बताया है कि सुरंग ढहने का कारण क्या है, लेकिन इस क्षेत्र में भूस्खलन, भूकंप और बाढ़ का खतरा है।

 

Related post

Leave a Reply