• June 18, 2016

फसल विविधिकरण पर किसानों को अनुदान की सौगात

फसल विविधिकरण पर किसानों को अनुदान की सौगात
झज्जर,18 जून। प्रदेश सरकार ने फसल विविधिकरण को प्रोत्साहन देने के लिए मक्का और धान की सीधी बिजाई पर किसानों को अनुदान देने का फैसला किया है। कृषि अधिकारी ने बताया कि प्रदेश सरकार की ओर से मक्का की बिजाई करने पर दो हजार और धान की सीधी बिजाई करने पर तीन हजार रूपये प्रति एकड़ दिया जाएगा।
उन्होंने बताया कि अनुदान लेने के लिए किसान कृषि विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। अगर किसान ऑनलाइन आवेदन करने मे स्वयं  सक्षम नहीं है तो वह नजदीक कृषि विभाग के कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।
कृषि विभाग के उप-निदेशक ने बताया कि  विभाग द्वारा फसल विविधिकरण के तहत जिले में धान की सीधी बिजाई के लिए 1300 एकड़ और मक्का की बिजाई के लिए 500 एकड़ का लक्ष्य रखा गया है। सरकार  द्वारा फसल विविधिकरण के अंतर्गत किसानों को अधिक फायदा देने वाली फसलों और वातावरण को अनुकूल बनाने वाली फसलों को बढ़ावा दिया जा रहा है। जिसके तहत मक्का बिजाई व धान की सीधी बिजाई पर भी जोर दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि किसान मक्का के अनुदान के लिए 20 जून तक और धान की सीधी बिजाई के लिए 25 जून तक कृषि विभाग में आवेदन कर सकते हैं।
उपनिदेशक ने बताया कि किसान को अनुदान लेने के लिए आवेदन फार्म में संक्षिप्त विवरण देना होगा। अनुदान की राशि किसान के खाते में आएगी, इसलिए किसान को बैंक खाता सहित आईएफएससी कोड भी देना होगा। उन्होंने कहा कि किसान ऑनलाईन आवेदन के लिए डब्लूडब्लूडब्लूडाटएगरीहरियाणाडाटईन पर आवेदन कर सकते हैं।
कृषि अधिकारी ने कहा कि सरकार की नीति है कि फसल विविधिकरण से किसानों की आय में बढ़ोतरी की जाए। फसल विविधिकरण से जमीन की उर्वरा शक्ति बढ़ती हैं, वहीं धान की सीधी बिजाई करने से सिंचाई जल की बचत होती है।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply