• January 27, 2016

प्रात: 9 बजे से सांय 5 बजे शिशु गृह संचालित :: बालिका उत्सव

प्रात: 9 बजे से सांय 5 बजे शिशु गृह संचालित ::  बालिका उत्सव
झज्जर, 27 जनवरी हरियाणा राज्य समाज कल्याण बोर्ड, चण्डीगढ़ ने दो महत्वपूर्ण योजनाओं राजीव गांधी राष्ट्रीय पालनाघर कार्यक्रम व परिवार परामर्श केंद्र के संचालन के लिए बजट का पुुन:निर्धारण किया है। झज्जर जिले में इन योजनाओं के तहत बाल एवं महिला कल्याण के क्षेत्र में तीन संस्थाएं कार्यरत है। यह कार्यक्रम केंद्रीय समाज कल्याण बोर्ड नई दिल्लीसे प्राप्त धनराशि से चलाए जा रहे हैं। DSC_1355
पालनाघर कार्यक्रम के तहत झज्जर में 49 यूनिट संचालित
उपायुक्त अनिता यादव ने राजीव गांधी राष्ट्रीय पालनाघर कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना में 6 वर्ष से कम आयु के 25 बच्चों की एक यूनिट के लिए प्रात: 9 बजे से सांय 5 बजे शिशु गृह संचालित किया जाता है। जिसमें बच्चों के स्वास्थ्य देखभा, पूरक पोषण, टीकाकरण आदि सेवाएं प्रदान करने के कार्य के लिए गैर सरकारी स्वयंसेवी संगठनों को सहायता दी जाती है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत स्थापित केंद्रों का वार्षिक बजट 42,384 रुपए पहली जनवरी, 2016 से बढ़ाकर प्रति केंद्र 1,52,600 रुपए कर दिए गए है। झज्जर जिले में महिला बाल उत्थान एवं कला मंच, ई-11/ 323 जे.जे. कॉलोनी, मदनगीर, डा. अंबेडकर नगर, सेक्टर 3 नई दिल्ली, मोबाइल नंबर 09811808311 द्वारा 25 यूनिट तथा बेरी में रूरल वोकेशनल ट्रेनिंग इंस्टीच्यूट मोबाइल नंबर 09812571205 द्वारा 24 यूनिट संचालित की जा रही है।
परिवार परामर्श केंद्र का भी बढ़ाया बजट
उपायुक्त ने बताया कि महिला संगठनों एवं अन्य स्वैच्छिक संगठनों को परिवार परामर्श केंद्र स्थापित करने के लिए अनुदान मिलता है। इस केंद्रों से अपेक्षा की जाती है कि वे परिवार, समाज के अत्याचारों की शिकार एवं अन्य सामाजिक समस्याओं और विवादों से ग्रस्त महिलाओं को परामर्श व सहायता उपलब्ध कराएंगे। हरियाणा में परिवार परामर्श केंद्र का वार्षिक बजट पहली अक्टूबर 2015 से वार्षिक बजट 1.92 लाख से बढ़ाकर 3.20 लाख रुपए कर दिया गया है। झज्जर जिले में यह केंद्र बाल भवन स्थित जिला बाल कल्याण परिषद की ओर से संचालित किया जा रहा है। इस केंद्र का दूरभाष नंबर 01251-254859 है।
बालिका उत्सव – बेटी को जन्म देने वाली माताओं का हुआ सम्मान 
झज्जर, 27 जनवरी महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से जिला स्तरीय बालिका उत्सव का आयोजन किया गया। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए आयोजित उत्सव में 0-1 वर्ष आयु वर्ग की 50 कन्याओं व उनकी माताओं को सम्मानित किया गया।
जिला कार्यक्रम अधिकारी नीना खत्री ने उत्सव में उपस्थित महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि अपनी बेटियों को उत्तम आहार व पढऩे के अच्छे अवसर प्रदान कर उन्हें जीवन में सफल बनाए ताकि समाज में बेटा-बेटी के बीच अंतर की सोच खत्म हो सके। बालिका के जन्म को खुशियों का अवसर बनाने की दिशा में उसना पालन-पोषण अच्छी प्रकार से करें। उन्होंने कहा कि बेटियों के सबला बनने से समाज को नई दिशा मिलती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी सोच को आगे बढ़ाने के लिए महत्वकांक्षी बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम शुरू किया है।DSC_1378
उन्होंने कॉर्पोरेट सेक्टर में उच्च पदों पर पहुंची महिलाओं के उदाहरण देते हुए कहा कि बेटियां आज बेटों की तुलना में किसी प्रकार से कमतर नहीं है। अपने घर में बच्चों को हमेशा नारी का सम्मान व सुरक्षा करने का संस्कार दें ताकि सामाजिक भ्रांतियां समाप्त हो सके। उन्होंने कन्या भ्रूण हत्या को सामाजिक कुरीति बताते हुए कहा कि इस प्रवृति को रोकने में महिलाओं का सबसे बड़ा योगदान होना चाहिए। बालिका उत्सव के दौरान बेबी शो, फैंसी ड्रेस कंप्टीशन व बालिकाओं की लोहड़ी आदि इवेंट आयोजित हुए। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम की जिले में पांच शुभंकरों को भी कार्यक्रम के दौरान सम्मानित किया गया।
झज्जर खण्ड की सीडीपीओ वैशाली ने कहा कि किसी भी कार्यक्रम को जनभागीदारी के बगैर संभव नहीं बनाया जा सकता। ऐसे में आप स्वयं तथा अपने आस-पास की महिलाओं को जागरूक कर समाज में परिवर्तन लाए। इस अवसर पर सीडीपीओ सुषमा रानी, सुनीता सभ्रवाल, बीरमति व सुषमा सहित बड़ी संख्या में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित रही।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply