प्रसिद्ध मलयालम लेखक और केरल साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता सारा थॉमस निधन

प्रसिद्ध मलयालम लेखक और केरल साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता सारा थॉमस निधन
केरल साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता सारा थॉमस

प्रसिद्ध मलयालम लेखक और केरल साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता सारा थॉमस का शुक्रवार, 31 मार्च को तिरुवनंतपुरम में निधन हो गया। 88 वर्षीय, जिनके साहित्यिक कार्यों के व्यापक प्रदर्शनों में कम से कम 17 उपन्यास और सौ से अधिक लघु कथाएँ शामिल हैं, पीड़ित थीं। उम्र से संबंधित बीमारियों से कुछ समय के लिए। जब उन्होंने अंतिम सांस ली तब वह नंदवनम में अपनी बेटी के घर पर थीं।

लेखक के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए, मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा, “सारा थॉमस ने मलयालम साहित्य को अभिव्यक्तिवाद के नए स्तरों तक पहुँचाया। उसके माध्यम से, मलयालम ने जाति और वर्ग के पदानुक्रम में लोगों के आंतरिक जीवन के सूक्ष्म प्रतिबिंबों का अनुभव किया। नारीवादी विचारधारा के मलयालम साहित्य में आकर्षण हासिल करने से पहले ही उनके कामों ने स्त्री की पहचान को प्रोजेक्ट किया और उसे बरकरार रखा।

सारा को उनके उपन्यास नर्मदीपुडवा के लिए सबसे ज्यादा जाना जाता है, जिसके लिए उन्हें 1979 में केरल साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। नर्मदीपुडवा एक तमिल ब्राह्मण विधवा की कहानी है, जो केरल में जाति और लिंग परंपराओं की बेड़ियों से बंधी है। उनके 1982 के उपन्यास दैवमक्कल, इसके नायक एक दलित मेडिकल छात्र हैं, को केरल के दलित साहित्य में एक महत्वपूर्ण काम माना जाता है। सोसन्ना कुरुविला द्वारा इसे ईश्वर के बच्चों के रूप में अंग्रेजी में अनुवादित किया गया है। 2010 में, मलयालम साहित्य में उनके योगदान के लिए सारा ने दूसरा केरल साहित्य अकादमी पुरस्कार जीता।

1934 में जन्मी सारा मलयालम साहित्य की अग्रणी महिला लेखिकाओं में से एक थीं। उनका पहला उपन्यास, जीविथम एना नाडी, 1968 में 34 साल की उम्र में प्रकाशित हुआ था। लेकिन यह उनका 1971 का उपन्यास मुरिप्पदुकल था जिसने उन्हें साहित्यिक दुनिया में देखा। उपन्यास एक युवक के जीवन और उसकी पहचान के साथ उसके संघर्ष का अनुसरण करता है, क्योंकि वह कैथोलिक अनाथालय से उखड़ जाता है, वह अपने पैतृक हिंदू घर में पला-बढ़ा है।

मुरिप्पदुकल को 1976 में फिल्म निर्माता पीए बैकर द्वारा मणिमुझक्कम के रूप में एक फिल्म में रूपांतरित किया गया था, जिसने आलोचनात्मक प्रशंसा और मलयालम में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए केरल राज्य फिल्म पुरस्कार सहित कई पुरस्कार जीते। उनके तीन और उपन्यासों – अस्थमयम, पविझामुथु और अर्चना – पर भी फिल्में बनाई गई हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, 1 अप्रैल को उनके आवास पर अंतिम संस्कार किया जाएगा और पट्टूर मारथोमा चर्च कब्रिस्तान में दफनाया जाएगा।

Related post

Leave a Reply