• July 10, 2016

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान : 2 हजार से अधिक सुरक्षित मातृत्व शिविर

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान  : 2 हजार से अधिक सुरक्षित मातृत्व शिविर

जयपुर, 10 जुलाई। प्रदेश में मातृ मृत्युदर एवं शिशु मृत्युदर में कमी लाने के उद्धेश्य से 2 हजार 481 चिकित्सा संस्थानों में शनिवार को दूसरा प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान आयोजित किया गया। इसमें स्त्रीरोग विशेषज्ञों एवं चिकित्सकों द्वारा गर्भवती महिलाओं की निःशुल्क प्रसवपूर्व आवश्यक स्वास्थ्य जांचें एवं परामर्श सेवाएं उपलब्ध कराई गयी हैं।1

अतिरिक्त मिशन निदेशक एनएचएम श्री बी.एल.कोठारी ने बताया कि अभियान के तहत् प्रदेश के समस्त जिला चिकित्सालयों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर गर्भवती महिलाओं को चिकित्सीय सेवायें प्रदान की गयीं।

उन्होंने बताया कि अभियान में गर्भावस्था की प्रथम तिमाही, द्वितीय तिमाही एवं तृतीय तिमाही में गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य जांच की गयी एवं आवश्यक सावधानी परामर्श प्रदान किये गये हैं।

उन्होंने बताया कि प्रसव पूर्व सेवाओं में टीटी के टीके एवं खून की कमी वाली गर्भवती महिलाओं को आयरन शुक्रोज के टीके लगाये जाते हैंं। उन्होंने बताया कि यह अभियान प्रति माह 9 तारीख को आयोजित होगा। प्रदेश में अभियान का पहला आयोजन 9 जून को किया गया एवं कुल 56 हजार 870 गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित मातृत्व सेवाएं प्रदान की गयीं।

निदेशक आरसीएच डॉ.वी.के.माथुर ने बताया कि प्रत्येक गर्भवती महिला की प्रसवपूर्व व प्रसव पश्चात् विशेष देखभाल एवं सुरक्षित मातृत्व सुनिश्चित करने के उद्धेश्य से कुशल मंगल कार्यक्रम, सुरक्षित मातृत्व दिवस एवं प्रसूति नियोजन दिवस सीएचसी से उपस्वास्थ्य केन्द्रों पर पहले की भांति यथावत् संचालित रहेंगे। उन्होंने बताया कि इन विशेष जांच-परामर्श आयोजनों से गर्भावस्था एवं प्रसव के दौरान जटिल खतरों वाली संभावित गर्भवती महिलाओं को विशेष रूप से स्वास्थ्य संबल मिल रहा है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply