प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना : मात्र 200 रूपये में गैस सिलेंडर, दो बर्नर गैस चूल्हा और रेगुलेटर उपलब्ध

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना : मात्र 200 रूपये में गैस सिलेंडर, दो बर्नर गैस चूल्हा और रेगुलेटर उपलब्ध

बैकुण्ठपुर —(छ०गढ)———-प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत चालू वित्तीय वर्शःर्श 2016-17 में 28 हजार 350 गरीब परिवारों केा घरेलू गैस सिलेंडर का लाभ दिया जायेगा। मात्र 200 रूपये में उन्हें भरा हुआ गैस सिलेंडर, दो बर्नर गैस चूल्हा और रेगुलेटर उपलब्ध कराया जायेगा।

कलेक्टर श्री एस प्रकाश की अध्यक्षता में विगत दिवस जिला कलेक्टोरेट में आयोजित साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में जिले में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के नोडल अधिकारी श्री विक्रम कुमार ने विस्तारपूर्वक प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के बारे में जानकारी दी। बैठक में कलेक्टर श्री प्रकाश ने बताया कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत इस वर्श जिले के 28 हजार 350 गरीब परिवारों केा घरेलू गैस सिलेंडर दिया जायेगा।

वितरण की कार्यवाही शीघ्र प्रारंभ की जायेगी। गैस कनेक्शन 2011 के आर्थिक, सामाजिक जाति जनगणना में शामिल गरीब परिवारों को ही मिलेगा। गैस सिलेंडर, दो बर्नर गैस चूल्हा और रेगुलेटर के लिए उन्हें मात्र 200 रूपये की राशि देना होगा। यह राशि भी गैस सिलेंडर मिलने के बाद उनके खाते में जमा हो जायेगी अर्थात गरीब परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध होगा।

उन्होने गैस सिलेंडर प्रदान करने के लिए सभी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को आवेदन पत्र प्राप्त कर संबंधित गैस एजेंसी में जमा करने के निर्देश दिये। श्री प्रकाश ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना प्रधानमंत्री की महत्वपूर्ण योजना है। विगत तीन वर्श में जिले के 70 हजार गरीब परिवारों केा घरेलू गैस प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस योजना के तहत गरीब परिवारों की महिलाओं को धुंए और प्रदुशण से मुक्ति दिलाने के लिए लागू किया गया है।

श्री प्रकाश ने बताया कि घरेलू गैस सिलेंडर की मूल्य 1हजार 600 रूपये है, गरीब परिवारों को घरेलू गैस सिलेंडर प्रदान करने के लिए राज्य शासन द्वारा 1 हजार 400 रूपये की अनुदान राशि दी जा रही है।  प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के नोडल अधिकारी श्री विक्रम कुमार ने बताया कि घरेलू गैस सिलेंडर प्रदान करने हेतु आवेदन पत्र प्राप्त करने का कार्य प्रारंभ हो गया है। उन्होने बताया कि हितग्राहियों को आवेदन पत्र निःशुल्क उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होने बताया कि गैस सिलेंडर प्राप्त करने के लिए हितग्राहियों का उम्र 18 वर्श से अधिक होनी चाहिए।

उन्होने बताया कि जिले के आदिवासी विकासखण्ड भरतपुर के ग्राम कोटाडोल तथा उसके आस पास अन्य ग्रामों के ग्रामीणों को आदिम जाति सेवा सहकारी समिति के माध्यम से वितरण किया जायेगा। उन्होने बताया कि घरेलू गैस सिलेंडर प्रदान करने के लिए अब तक 1 हजार 953 हितग्राहियों का चिंहांकन कर लिया गया हेै। शेश हितग्राहियों को घरेलू गैस सिलेंडर प्रदान करने के लिए युध्द स्तर पर कार्य किया जा रहा है।

इस अवसर पर जिले के पुलिस अधीक्षक श्री सुजीत कुमार, अपर द्वय कलेक्टर श्री ज्योति प्रकाश कुजूर, आर.ए.कुरूवंशी, सभी अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी, सभी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी और सभी नगरीय निकाय के मुख्य नगर पालिका अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply