• June 28, 2017

प्रदेश व देश के सर्वागीण विकास के लिए किसानों का आर्थिक विकास जरूरी – कृषि मंत्री

प्रदेश व देश के सर्वागीण विकास के लिए किसानों का आर्थिक विकास जरूरी – कृषि मंत्री

जयपुर————-प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री श्री प्रभूदयाल सैनी ने कहा कि प्रदेश व देश के सर्वागीण विकास के लिए किसानों का आर्थिक विकास जरूरी हैं। किसानों के आर्थिक विकास के लिए राज्य सरकार ने अनेको जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित की हैं। इन योजनाओं में 17 लाख रूपये तक की छूट का प्रावधान हैं।

मंगलवार को ग्राम भण्डाना में सी.सी. रोड़ का लोकार्पण करने के बाद आयोजित समारोह को संबोधित करते हुये कृषि एवं पशुपालन मंत्री ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में राज्य सरकार ने ग्रामीण व किसान के विकास को प्राथमिकता दी हैं।

राज्य सरकार ने किसानों व पिछडो़ के विकास के लिए अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित कर इनकी आर्थिक स्थिति में सुधार लाने का काम किया हैं। किसानों के खेतों में फार्म पौण्ड बनवाने, बगीचा लगवाने, सब्जी लगवाने, मसाला उद्योग लगवाने आदि पर अनुदान की व्यवस्था की गई हैं। सभी ग्रामीण व किसान सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी रखे तथा समय पर आवेदन कर लाभ अर्जित करें तथा पडौ़सियों को भी जानकारी देकर लाभान्वित करावें।

राजस्थान राज्य कृषि विपणन बोर्ड खंड जयपुर द्वितीय द्वारा र्निमित सीसी सड़क सियाराम भ्याल के मकान से लक्ष्मण गुर्जर के मकान तक वाया श्री कृष्ण भ्याल का मकान ग्राम भंडाना का लोकार्पण कृषि, पशुपालन एवं कृषि विपणन मंत्री प्रभूलाल सैनी,विधायक दौसाशंकर लाल शर्मा व युवा बोर्ड के अध्यक्ष भूपेन्द्र सैनी के कर कमलों से हुआ। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष सत्यनारायण शाहरा, कमलेश बैरवा सरपंच जीरोता खुर्द सहित कार्यकर्ता मौजूद रहे।

सभा को संबोधित करते हुए प्रभुलाल सैनी ने कहा कि राजस्थान सरकार का मुख्य ध्येय राजस्थान प्रदेश का चहुंमुखी विकास करना है। इसी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए राजस्थान सरकार मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे के नेतृत्व में कार्य कर रही है । परिणाम स्वरूप आज राजस्थान प्रदेश कृषि के क्षेत्र में भारत में प्रथम स्थान पर है।

कृषि में तकनीकी का उपयोग करते हुए उन्नत पैदावार एवं किसानों का ज्यादा से ज्यादा फायदा हो इस क्षेत्र में भी लगातार न केवल अनुसंधान हो रहे हैं अपितु उनका धरातल पर प्रयोग भी हो रहा है, उसी का परिणाम है कि राजस्थान प्रदेश कृषि के क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है। इसी तरह पशुपालन विभाग के अंर्तगत ग्रामीण क्षेत्र में पशु चिकित्सा के विस्तार के लिए बजट घोषणा की अनुपालना में उप स्वास्थ्य केंद्रों की स्थापना की जा रही है जिससे कि पशुपालकों को पशु चिकित्सा के लिए ज्यादा दूर न जाना पड़े।

बहुउद्देशीय पशु चिकित्सालय जो कि अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहा था एवं क्षीण अवस्था में था को हटाकर उसके स्थान पर शानदार बहुमंजिला पशु चिकित्साल स्थापित किए जाने तथा कार्यालय भवन बनाने के लिए 5 करोड़ से अधिक की राशि स्वीकृति जारी की। ग्रामीण क्षेत्रों में साथ- साथ शहरी क्षेत्र में भी पशु चिकित्सा के विस्तार के लिए पच कुइयां में उप स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना की गई। तथा साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी उप स्वास्थ्य केंद्र स्वीकृत किए गए।

कृषि विपणन बोर्ड द्वारा भी राजस्थान सरकार ग्रामीण क्षेत्र में विकास कर रही है उसी का परिणाम है कि आज ग्राम पंचायत जीरोता के ग्राम भंडाना में सीसी रोड का निर्माण हुआ और लोर्कापण के लिए इस भव्य र्कायक्रम का आयोजन किया गया । राजस्थान सरकार इसी तरह विकास र्काय करती रहेगी ऎसा दोैसा विधायक ने विश्वास जताया।

इस अवसर पर राजस्थान युवा बोर्ड के अध्यक्ष भूपेन्द्र सैनी ने कहा कि आमजन को आवश्यक सुविधाये उपलब्ध करवाने के लिए राज्य सरकार द्वारा हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं। दौसा विधान सभा के लिए विधायक शंकर लाल शर्मा विकास पुरूष के रूप में काम कर रहे हैं। वही प्रदेश भर में किसानों के विकास में कृषि मंत्री प्रभूलाल सैनी का महत्वपूर्ण योगदान रहा हैं। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में राज्य सरकार ने विकास के नये आयाम स्थापित किये हैं।

इस अवसर पर आयोजित हुए भव्य र्कायक्रम में प्रभुलाल सैनी एवं दौसा विधायक शंकरलाल शर्मा के ग्राम भंडाना में पहुंचने पर ग्राम वासियों ने जोरदार स्वागत किया । ग्राम वासियों ने विधायक एवं मंत्री को बग्गी में बैठाकर शाही जुलूस निकाला एवं गांव के मुख्य मार्ग से होते हुए यह सही जुलूस मंच तक पहुंचा भारी संख्या में मौजूद ग्रामवासियों के बीच आयोजित इस भव्य र्कायक्रम को देखने से ही राजस्थान सरकार के कार्यकाल में हो रहे विकास कार्यो का एहसास हो रहा था।

इस अवसर पर जिला अध्यक्ष सत्यनारायध शाहरा, दुर्गा प्रसाद सैनी, राजेन्द्र शर्मा, मार्केटिग बोर्ड के प्रबन्धक एन. एम पहाडिया, एस डी एम संतोष कुमार गोयल, उप पुलिस अधीक्षक जीव प्रकाश जोशी, संयुक्त निदेशक पशुपालन मलखान सिह मीना, उप निदेशक कृषि विस्तार आर. के अटल सहित अन्य अधिकारी, जनप्रतिनिधिगण एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थें।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply