• March 21, 2015

पौधारोपण : विश्व वानिकी दिवस

पौधारोपण :  विश्व वानिकी दिवस
  -वन विश्राम गृह परिसर में कलक्टर लाहोटी व उप वन संरक्षक डाॅ. विश्नोई ने रोपे पौधे

प्रतापगढ़, 21 मार्च। विश्व वानिकी दिवस पर 21 मार्च को शहर में अरनोद रोड स्थित वन विश्राम गृह परिसर में पौधारोपण कर वनों को बचाने का संकल्प लिया गया।P

 जिला कलक्टर रतन लाहोटी ने सीता अशोक, उप वन संरक्षक डाॅ. रामलाल विश्नोई ने कटहल, सहायक जनसम्पर्क अधिकारी सोहनलाल ने कैंत, मीडियाकर्मियों ने गुड़हल व वन विभाग के कर्मचारियों ने कनेर का पौधा रोपकर वनों के संरक्षण व संवर्धन का प्रण लिया। अधिकारियों-कर्मचारियों ने नवरोपित पौधों को खाद दी व पानी पिलाया। सहायक वन संरक्षक उदयराम चौधरी व क्षेत्राीय वन अधिकारी महेशपाल सिंह ने भी पौधारोपण में भागीदारी निभाई।

वानिकी दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यशाला को संबोधित करते हुए जिला कलक्टर रतन लाहोटी ने कहा कि पर्यावरण संतुलन को बनाए रखना वर्तमान में दुनिया की सबसे बड़ी चुनौती है। साथ ही विकास के लिए भूमि की लगातार जरुरत बढ़ती जा रही है। इन परिस्थितियों में हमें विकास व पर्यावरण के बीच सामंजस्य रखते हुए वनों की सुरक्षा करनी है। हमारे जिले में 40 फीसदी से ज्यादा वन क्षेत्रा होने के कारण हमारी जिम्मेदारी और ज्यादा बढ़ जाती है।

जिले में कार्यरत 245 वन सुरक्षा समितियों की जंगल को बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका है। इनके सहयोग से ही वन क्षेत्रा को बढ़ाना संभव हो सकेगा। इसलिए वन विभाग इनका सक्रिय सहयोग लें। लाहोटी ने आह्वान करते हुए कहा कि वनों को बचाना और उसके क्षेत्रा को बढ़ाना हमारा कर्तव्य है। इसके प्रति हमें जागरूक रहते हुए पूरी ईमानदारी से काम करना होगा।

उप वन संरक्षक डाॅ. रामलाल विश्नोई ने कहा कि आज के दिन हमें प्रकृति के प्रति संवेदनशील होकर वनों के संरक्षण व संवर्धन की प्रेरणा लेनी होगी।

इस अवसर पर वन सुरक्षा एवं प्रबन्ध समितियों के पदाधिकारियों तथा वन विभाग के अधीनस्थ कर्मचारियों के लिए रिफ्रेशर ट्रेनिंग का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण में वनाधिकार व साझा वन प्रबंध के सम्बन्ध में जानकारी दी गई।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply