पेयजल योजनाऐं प्रभावी प्रयास करके 15 दिन में संचालित किया जाय—आयुक्त चित्रकूटधाम मण्डल

पेयजल योजनाऐं प्रभावी प्रयास करके 15 दिन में संचालित किया जाय—आयुक्त चित्रकूटधाम मण्डल

बांदा (उत्तरप्रदेश / सू०-ज० विभाग )——– मण्डल में जो पेयजल योजनाएॅ संचालित नहीं है उन्हें प्रभावी प्रयास करके 15 दिन में संचालित किया जाये। सभी पेयजल योजनाओं का संयुक्त विकास आयुक्त तथा उपनिदेशक पंचायत भौतिक सत्यापन करना सुनिश्चित करें।

आयुक्त चित्रकूटधाम मण्डल बांदा श्री राम विशाल मिश्रा ने उपरोक्त निर्देश विकास कार्यो की समीक्षा हेतु मयूर भवन सभागार में सम्पन्न बैठक में दिए। उन्होंने मुख्य अभियंता विद्युत को निर्देश दिए कि जिन पेयजल योजनाओं में विद्युत कनेक्शन नहीं है उनमें तुरन्त विद्युत कनेक्शन प्रदान कराया जाए तथा जो पेयजल योजनाएॅ लो-बोल्टज की वजह से सही तरह से संचालित नहीं है वहॉ लो वोल्टज की समस्या दूर की जाए।

आयुक्त ने माननीय उच्च न्यायालय में दायर रिट याचिका तथा उसमें माननीय न्यायालय द्वारा दिए गये आदेश को पढ़कर सुनाया। उन्होंने कहा कि मा0 न्यायालय के आदेशों का अनुपालन सुनिश्चित किया जाए।

आयुक्त ने कहा कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र में जल संरक्षण तथा पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित कराये जाने के लिये प्रभावी प्रयास किये जाये तथा इस कार्य में शिथिलता बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जायेगी।

आयुक्त ने जल निगम तथा पंचायतजी राज विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि हैण्डपम्पों की मरम्मत तथा रिबोर का कार्य युद्धस्तर पर किया जाए तथा इस कार्य में किसी प्रकार की शिथिलता स्वीकार्य नहीं की जायेगी।

उन्होंने बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियेां को निर्देश दिए कि प्राथमिक विद्यालयों की मान्यता देने में अनावश्यक विलम्ब न किया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि जो प्राथमिक विद्यालय सड़कों के किनारे हैं, वहॉ प्राथमिकता पर बाउण्ड्री वाल का निर्माण सुनिश्चित कराया जाये।

आयुक्त श्री मिश्रा ने निर्देश दिए कि बुन्देलखण्ड विकास निधि के जिन विभागों के प्रस्तावों में कमियॉ हैं, वे आज ही कमियॉ दूर करना सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि आई.जी.आर.एस. के अन्तर्गत प्राप्त शिकायतों का गुणवत्ता परक निस्तारण सुनिश्चित किया जाये।

आयुक्त ने पंचायत राज विभाग के अधिकारियेां को निर्देश दिए कि शौचालय निर्माण हेतु जो लाभार्थी चयनित किये जाये, उनके खातांे में जनपद मुख्यालय से ही सीधे धनराशि भेजी जाए। उन्होंने प्रघानमंत्री आवास योजना में अपेक्षित प्रगति न होने पर नाराजगी व्यक्त की।

आयुक्त ने यह भी निर्देश दिए कि जिन व्यक्तियों को शौचालय निर्माण हेतु एक बार शासन द्वारा हेतु धनराशि दी जा चुकी है उन्हें पुनः शौचालय निर्माण हेतु धनराशि न प्रदान की जाए। उन्होंने ऑगनबाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण करने के निर्देश भी दिए।

आयुक्त ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो व्यक्ति विद्युत दुर्घटनाओं पर मरें है उन्हें प्राथमिकता पर सहायता उपलब्ध करायी जाए। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि अवैध कटान को प्राथमिकता पर रोका जाए।

बैठक में अपर आयुक्त डी.एस.उपाध्याय, संयुक्त विकास आयुक्त प्रेम प्रकाश त्रिपाठी, अपर निदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, मुख्य अभियंता विद्युत, उपनिदेशक अर्थ एवं संख्या एस.एन.त्रिपाठी, उपनिदेशक सूचना भूपेन्द्र सिंह यादव, एवं समस्त सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Related post

रिन्यूबल एनेर्जी में ट्रांज़िशन को न्‍यायसंगत बनाना जरूरी

रिन्यूबल एनेर्जी में ट्रांज़िशन को न्‍यायसंगत बनाना जरूरी

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ——– पूरी दुनिया में जलवायु परिवर्तन के विनाशकारी दुष्परिणामों के मद्देनजर भारत में…
हिन्द महासागर का बढ़ता तापमान करेगा पृथ्वी को परेशान 

हिन्द महासागर का बढ़ता तापमान करेगा पृथ्वी को परेशान 

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ————  एक नए अध्ययन ने हिंद महासागर के भविष्य के बारे में चौंकाने…
इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों के लिए भारत बना सबसे बड़ा बाजार

इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों के लिए भारत बना सबसे बड़ा बाजार

लखनऊ (निशांत सक्सेना)    —–एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) के नवीनतम ग्लोबल इलेक्ट्रिक…

Leave a Reply