• September 28, 2015

पेयजल की आपूर्ति : बीसलपुर परियोजना

पेयजल की आपूर्ति : बीसलपुर परियोजना

जयपुुर – जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने कहा कि अजमेर जिले में बीसलपुर परियोजना से संबंधित कार्यों को निश्चित समयावधि में पूर्ण कराने के लिए अधिकारी संवेदनशील व तत्पर होकर कार्य करें, जिससे दूर-दराज के क्षेत्रों में भी आमजन को पेयजल की आपूर्ति की जा सके।
श्रीमती माहेश्वरी ने रविवार को अजमेर जिले के उपखण्ड ब्यावर के जालिया-प्रथम व देवाता में बीसलपुर परियोजना के तहत आमजन को पेयजल आपूर्ति हेतु $जारी कार्यों के निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को यह बात कही। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में प्रदेश सरकार गांव व ढाणी में बिजली, पानी व स्वास्थ्य की सेवाएं सुलभ कराने के लिए संकल्पित होकर कार्य कर रही है। इसी क्रम में आज अजमेर जिले के जालिया-प्रथम व देवाता में बीसलपुर परियोजना के कार्यों को गति देने के लिए अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिये गए हैं जिससे गांव-गांव व ढाणी-ढाणी में पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके।
उन्होंने कहा कि वे गत तीन दिनों से प्रदेश के विभिन्न जिलों में पेयजल परियोजनाओं का निरीक्षण कर उन्हें निश्चित समय सीमा में पूर्ण करने हेतु अधिकारियों को निर्देशित कर रही हैं जिससे परियोजना में कार्यरत ठेकेदार व कम्पनी को पाबंद किया जा सके। जालिया-प्रथम व देवाता में निरीक्षण के दौरान उन्होंने अधिकारियों से बीसलपुर परियोजना के कार्यों की विस्तृत जानकारी ली व निर्देश दिये। अधिकारियों ने बताया कि ब्यावर उपखण्ड के दूरदराज के गांवों में बीसलपुर का पानी पहुंचाने की योजना अगस्त 2013 में प्रारम्भ हुई जिसे अगस्त 2016 तक पूर्ण किया जाना था लेकिन प्रोजेक्ट में हुई देरी के कारण छह माह की अवधि बढ़ाते हुए ठेकेदार को मार्च 2017 तक कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये गए। जिस पर श्रीमती माहेश्वरी ने कहा कि पेयजल परियोजनाएं आम जन की प्राथमिक आवश्यकताओं से जुड़ी होती हैं अत: इन्हें निश्चित समयावधि के भीतर ही पूर्ण कराने के प्रयास होने चाहिए।
श्रीमती माहेश्वरी ने बताया कि उपखण्ड ब्यावर के जालिया व देवाता से पूर्व वे बांसवाड़ा, जालोर, पाली व जोधपुर में भी पेयजल परियोजनाओं का सघन निरीक्षण कर चुकी हैं इन सभी क्षेत्रों में अधिकारियों को जन महत्व की पेयजल परियोजनाओं को निश्चित समयावधि में पूर्ण करने एवं गुणवत्तापूर्ण कार्य करने के निर्देश दिये गए हैं। उन्होंने बताया कि पेयजल परियोजना से संबंधित अधिकारी, ठेकेदार आदि द्वारा लापरवाही बरतने पर नियमानुसार कार्यवाही भी की जाएगी।
जालिया-प्रथम व देवाता में आज निरीक्षण के दौरान विधायक श्री शंकर सिंह रावत ने उपखण्ड ब्यावर के विभिन्न गांवों में पेयजल समस्या के बारे में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी को विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि क्षेत्र में कई गांवों में बीसलपुर का पानी नहीं पहुंचा है जिससे आम जन को परेशानी का सामना करना पड़ता है अत: आवश्यकता इस बात की है कि ब्यावर उपखण्ड में जारी बीसलपुर परियोजना के कार्यों को गति देकर शीघ्रातिशीघ्र पूर्ण किया जाए।
इस मौके पर जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियन्ता श्री सुनील सिंहल, बीसलपुर परियोजना के अधीक्षण अभियन्ता श्री महेश राठी समेत कई अधिकारी भी मौजूद थे।
ब्यावर शहर के दौलतगढ़ सिंहा स्थित पम्प हाउस का भी किया निरीक्षण
जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने आज ही सायंकाल ब्यावर शहर के दौलतगढ़ सिंहा स्थित पम्प हाउस का निरीक्षण कर जल संग्रहण व ब्यावर शहर में पेयजल आपूर्ति के बारे में अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली। इस मौके पर उन्होंने निर्बाध पेयजल आपूर्ति व प्रबन्धन की योजना बनाकर कार्य करने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया जिससे आम जन को पेयजल संबंधी समस्या का सामना न करना पड़े।

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply