पेयजल का निजीकरण नहीं – मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान

पेयजल का निजीकरण नहीं – मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य में कहीं भी पेयजल का निजीकरण नहीं होगा। पेयजल वितरण के लिये अलग से कार्य-योजना बनाई जायेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने यह बात खण्डवा स्थित पुनासा उदवहन सिंचाई योजना के लोकार्पण के समय कही।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने हनुमतिया टापू तक पहुँच मार्ग बनवाने की घोषणा की। उन्होंने पुनासा उदवहन सिंचाई योजना में छूटे सिंचित गाँव का सर्वे करवाने की घोषणा की। श्री चौहान ने हरसूद के लिये भी उदवहन सिंचाई योजना के लिये सर्वे करवाने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नर्मदा जल के बेहतर उपयोग के लिये राज्य सरकार लगातार प्रयासरत है। नर्मदा जल से निमाड़-मालवा के हर गाँव में कृषि कार्य के लिये पानी पहुँचाने का काम किया जायेगा। उन्होंने कहा कि योजना के माध्यम से असंभव कार्य को संभव किया गया है। सितम्बर, 2008 में योजना का भूमि-पूजन कर कम समय में ही काम पूर्ण कर लोकार्पण किया जा रहा है।

माँ नर्मदा के जल के बेहतर उपयोग के लिए माइक्रो सिंचाई परियोजना अपनायेंगे और लगभग 37 लाख हेक्टयर से अधिक भूमि को सिंचित करेंगे। ओंकारेश्वर और इन्दिरा सागर बाँध से नहरों द्वारा गाँव-गॉव तक पानी पहुँचाने के लिये बाँध में 191 मीटर तक जल भरने के लिये मुख्यमंत्री ने उपस्थित जनसमूह से हाथ उठाकर समर्थन माँगा जिस पर लोगों ने समर्थन प्रदर्शित किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को वैश्विक नेता बताया। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा किए जा रहे कार्य पूरे विश्व में भारत की अलग पहचान बना रहे हैं। जमीन अधिग्रहण बिल लाने से अंग्रेजों के जमाने के कानून खत्म हो रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने बाँध पुनर्वास कार्य-योजना पर कहा कि पुनर्वास के लिए हमारी सरकार ने बेहतर कार्य किया। प्रारंभ में 1 करोड़, बाद में 20 करोड़, 2007-2008 में भी 31 करोड़ उपलब्ध करवाये और जब बाँध को 189 से 191 मीटर भरने की बात आई और उस पर शिकायतें आई तो कमेटी बनाई और किसानों और मजदूरों को चर्चा के लिए बुलाया। रुपये 212 करोड़ की माँग की एवज में 225 करोड़ का पेकेज उपलब्ध करवाया। कृषि विहीन मजदूरों को मुआवजे के रूप में ढाई लाख रूपये दिए गए। अभी भी कुछ लोग हठधर्मिता के कारण विकास कार्यो में रोड़ा लगा रहे हैं। हम विकास के लिए कृत-संकल्पित हैं।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री कुँवर विजय शाह और सांसद श्री नंद कुमार सिंह चौहान ने भी संबोधित किया।

दुर्गेश रायकवार

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply