पेयजल का निजीकरण नहीं – मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान

पेयजल का निजीकरण नहीं – मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य में कहीं भी पेयजल का निजीकरण नहीं होगा। पेयजल वितरण के लिये अलग से कार्य-योजना बनाई जायेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने यह बात खण्डवा स्थित पुनासा उदवहन सिंचाई योजना के लोकार्पण के समय कही।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने हनुमतिया टापू तक पहुँच मार्ग बनवाने की घोषणा की। उन्होंने पुनासा उदवहन सिंचाई योजना में छूटे सिंचित गाँव का सर्वे करवाने की घोषणा की। श्री चौहान ने हरसूद के लिये भी उदवहन सिंचाई योजना के लिये सर्वे करवाने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नर्मदा जल के बेहतर उपयोग के लिये राज्य सरकार लगातार प्रयासरत है। नर्मदा जल से निमाड़-मालवा के हर गाँव में कृषि कार्य के लिये पानी पहुँचाने का काम किया जायेगा। उन्होंने कहा कि योजना के माध्यम से असंभव कार्य को संभव किया गया है। सितम्बर, 2008 में योजना का भूमि-पूजन कर कम समय में ही काम पूर्ण कर लोकार्पण किया जा रहा है।

माँ नर्मदा के जल के बेहतर उपयोग के लिए माइक्रो सिंचाई परियोजना अपनायेंगे और लगभग 37 लाख हेक्टयर से अधिक भूमि को सिंचित करेंगे। ओंकारेश्वर और इन्दिरा सागर बाँध से नहरों द्वारा गाँव-गॉव तक पानी पहुँचाने के लिये बाँध में 191 मीटर तक जल भरने के लिये मुख्यमंत्री ने उपस्थित जनसमूह से हाथ उठाकर समर्थन माँगा जिस पर लोगों ने समर्थन प्रदर्शित किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को वैश्विक नेता बताया। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा किए जा रहे कार्य पूरे विश्व में भारत की अलग पहचान बना रहे हैं। जमीन अधिग्रहण बिल लाने से अंग्रेजों के जमाने के कानून खत्म हो रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने बाँध पुनर्वास कार्य-योजना पर कहा कि पुनर्वास के लिए हमारी सरकार ने बेहतर कार्य किया। प्रारंभ में 1 करोड़, बाद में 20 करोड़, 2007-2008 में भी 31 करोड़ उपलब्ध करवाये और जब बाँध को 189 से 191 मीटर भरने की बात आई और उस पर शिकायतें आई तो कमेटी बनाई और किसानों और मजदूरों को चर्चा के लिए बुलाया। रुपये 212 करोड़ की माँग की एवज में 225 करोड़ का पेकेज उपलब्ध करवाया। कृषि विहीन मजदूरों को मुआवजे के रूप में ढाई लाख रूपये दिए गए। अभी भी कुछ लोग हठधर्मिता के कारण विकास कार्यो में रोड़ा लगा रहे हैं। हम विकास के लिए कृत-संकल्पित हैं।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री कुँवर विजय शाह और सांसद श्री नंद कुमार सिंह चौहान ने भी संबोधित किया।

दुर्गेश रायकवार

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply