पुलिस में शिकायत दर्ज : अमेरिका में पोते-पोतियों को नौकरी के लिए 2.5 करोड़ रुपये का चुनावी बांड पूर्व जज साहव ने ख़रीदे

पुलिस में शिकायत दर्ज : अमेरिका में पोते-पोतियों को नौकरी के लिए  2.5 करोड़ रुपये  का  चुनावी बांड पूर्व जज साहव ने ख़रीदे

उच्च न्यायालय के एक पूर्व न्यायाधीश ने कथित तौर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के साथ होने का दावा करने वाले दो लोगों को अपने परिवार को लाभ पहुंचाने के लिए भुगतान करने के बाद भारी मात्रा में धन खो दिया। सेवानिवृत्त न्यायाधीश, जिन्होंने आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय और एक अन्य उच्च न्यायालय में न्यायाधीश के रूप में कार्य किया है, ने दो लोगों को यह सोचकर 2.5 करोड़ रुपये दिए कि उनका उपयोग भाजपा के लिए चुनावी बांड खरीदने के लिए किया जाएगा। इसके बदले में जज से वादा किया गया था कि अमेरिका में उनके पोते-पोतियों को नौकरी दी जाएगी।

टीएनएम से बात करते हुए जज ने कहा कि उन्होंने 2021 में हैदराबाद में रहने वाले अनिल और श्रीधर (बदले हुए नाम) को पैसे दिए थे। जज ने आरोप लगाया कि वह दो साल से पैसे वापस पाने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन एक दीवार से टकरा गए थे। जज ने जिन लोगों के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है, उनमें से एक का संबंध विश्व हिंदू कांग्रेस से है।

चुनावी बांड ब्याज मुक्त वाहक बांड हैं जिन्हें नागरिकों या कॉर्पोरेट संस्थाओं द्वारा भारतीय स्टेट बैंक से किसी भी मूल्य पर खरीदा जा सकता है और पंजीकृत राजनीतिक दलों को गुमनाम रूप से दिया जा सकता है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा हाल के फैसले में चुनावी बांड योजना पर रोक लगाने के बाद, पूर्व न्यायाधीश, जो उनसे बांड प्राप्त करने में असमर्थ थे, धोखाधड़ी की शिकायत लेकर पुलिस के पास पहुंचे।

जज के मुताबिक, जिन दो लोगों के खिलाफ उन्होंने शिकायत की, उनमें से एक अनिल उनके दामाद को जानता था। उन्होंने आरएसएस में ‘महत्वपूर्ण नेता’ होने का दावा किया और उनसे कहा कि वे पैसे से चुनावी बांड खरीदेंगे और बदले में वे उनके दो पोते-पोतियों के लिए नौकरी सुरक्षित करेंगे जिन्होंने अमेरिका में स्नातकोत्तर की पढ़ाई पूरी की है।

तत्कालीन 72 वर्षीय जज ने 2021 में अपनी पत्नी और अपने खातों से पैसे निकाले और दो लोगों को नकद दे दिया। उन्होंने वर्तमान लेनदेन में इस्तेमाल की गई नकदी का जिक्र करते हुए कहा, “सब कुछ सफेद है।” तब से, सेवानिवृत्त न्यायाधीश ने बांड प्राप्त करने के साथ-साथ यह सुनिश्चित करने की कोशिश की कि दोनों व्यक्ति अपने वादे पूरे करें लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।

उन्होंने फिल्म नगर पुलिस स्टेशन में अपनी शिकायत में कहा, “उनकी बातों पर विश्वास करते हुए, मेरी बेटियों, मेरी पत्नी ने वर्ष 2021 में समय-समय पर बैंक को कुल 2.5 करोड़ रुपये भेजे, जिसे भेजे गए संदेशों से देखा जा सकता है।”

व्हाट्सएप पर. मेरे सहित मेरे परिवार की आम शिकायत यह है कि भारी रकम इकट्ठा करने के बावजूद, मेरे अनुरोधों के बावजूद कोई बांड जारी नहीं किया गया है, न ही अमेरिका में मेरे या मेरे पोते-पोतियों पर कोई एहसान किया गया है… यह स्पष्ट उल्लंघन है सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले में चुनावी बांड के माध्यम से राशि एकत्र करने पर रोक लगा दी गई है। वर्तमान मामले में बांड जारी करने के मेरे आग्रह के बावजूद ऐसा कुछ नहीं हुआ। बिना किसी बांड जारी किए लगभग 2.5 करोड़ रुपये की राशि का उक्त संग्रह इंगित करता है कि उक्त राशि का अपने लिए दुरुपयोग किया गया था।”

टीएनएम से बात करते हुए उन्होंने कहा, “पिछले दो वर्षों में कई बार कहने के बावजूद, उन्होंने बांड जारी नहीं किए। वे कहते रहे कि वे मेरे पोते-पोतियों को नौकरी दिलाएंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ। यह मेरी मुख्य शिकायत है,” पूर्व न्यायाधीश ने अफसोस जताया।

उन्होंने कहा, ”मुझे नहीं लगता कि भाजपा ऐसी चीजें (घोटाला) करेगी। व्यक्तिगत रूप से, इन दोनों लोगों ने आरएसएस के नाम का इस्तेमाल किया, खुद को महत्वपूर्ण व्यक्तियों के रूप में पेश किया और मुझे यह कहते हुए धोखा दिया कि बांड भाजपा के लिए हैं,” पूर्व न्यायाधीश ने कहा, उन्होंने कहा कि वह किसी भी राजनीतिक दल से संबंधित नहीं थे और उन्होंने ऐसा पूरी तरह से किया। उसके पोते-पोतियों को ध्यान में रखते हुए। “मैं 74 साल का हूं। मैं अपने लिए क्या चाह सकता हूँ?” उसने पूछा। उन्होंने कहा कि उनका इरादा उनके माता-पिता को नौकरी दिलाकर खुश करना था।

उन्होंने 15 फरवरी, 2024 को सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले का भी हवाला दिया, जिसने चुनावी बांड योजना को रद्द कर दिया था और कहा था, “मेरे आग्रह के बावजूद कि मुझे बांड जारी किए जाएं, ऐसा कुछ नहीं हुआ और मुझे जारी किए बिना बांड एकत्र करना आपराधिक है।” विश्वास का उल्लंघन, आपराधिक दुरुपयोग, धोखाधड़ी आदि।” उन्होंने कहा कि अगर उन्होंने “मामला सुलझा लिया” तो वह केस वापस ले लेंगे।

टीएनएम ने अनिल से भी बात की, जिन्होंने सभी आरोपों से इनकार किया। ‘शिकायत झूठी है। मैं एक छोटा आदमी हूँ. मेरा आरएसएस या बीजेपी से कोई संबंध नहीं है. मैंने कभी कोई पैसा नहीं लिया,” उन्होंने कहा। हालाँकि उन्होंने इस बात से इनकार नहीं किया कि वह पूर्व न्यायाधीश को जानते थे। उन्होंने आगे कहा, “मैं जज को ऐसे जानता था जैसे ‘हर कोई हर किसी को जानता है’।”

हालाँकि, अनिल के लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, वह विश्व हिंदू कांग्रेस के समन्वयक और विश्व हिंदू आर्थिक मंच का हिस्सा हैं, जो एक संगठन है जो आरएसएस के साथ मिलकर काम करता है।

फिल्म नगर पुलिस ने भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 406 (आपराधिक विश्वासघात) और 420 (धोखाधड़ी के कार्य) के साथ धारा 34 (सामान्य इरादे को आगे बढ़ाने में कई व्यक्तियों द्वारा किए गए कार्य) के तहत मामला दर्ज किया और जाँच – पड़ताल कार्रवाई की।

पूर्व जज ने कहा कि धोखा मिलना उनकी गलती थी। उन्होंने कहा, “मैंने जो सीखा है वह यह है कि लोगों को धोखा देना उनका विशेषाधिकार है, धोखा खाना मेरी गलती है।”

इस कहानी के प्रकाशित होने के बाद, न्यायाधीश ने पुलिस स्टेशन को एक पत्र दिया है जिसमें कहा गया है कि वह अपनी शिकायत वापस ले रहे हैं। उन्होंने पुलिस से शिकायत बंद करने के लिए आवश्यक कदम उठाने का अनुरोध किया है।

(सेवानिवृत्त न्यायाधीश का नाम उनके अनुरोध पर रोक दिया गया है।)

Related post

Leave a Reply