• May 21, 2022

पुरस्कार वापस करने की धमकी– किन्नर कलाकार दर्शनम मोगुलैया

पुरस्कार वापस करने की धमकी– किन्नर कलाकार दर्शनम मोगुलैया

(टीएनएम) —

प्रतिष्ठित पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित 2022 के किन्नर कलाकार दर्शनम मोगुलैया ने राजनीति के लिए उनका इस्तेमाल करने के भाजपा के कथित कदम के विरोध में अपना पुरस्कार वापस करने की धमकी दी है।

कलाकार ने टीएनएम को बताया– तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव और अचंपेट टीआरएस विधायक गुववाला बलाराजू को उनके अटूट समर्थन के कारण भाजपा कलाकार से नाराज है। उन्होंने कहा, ‘अगर वे (भाजपा) ऐसा चाहते हैं तो मैं पुरस्कार लौटा दूंगा। उन्होंने मुझे अनावश्यक रूप से एक विवाद में घसीटा है, और इसने मेरे स्वास्थ्य पर भारी असर डाला है, ”।

मोगुलैया के अनुसार, भाजपा के एक नेता ने 18 मई को अचमपेट अदालत में उनसे मुलाकात की और पूछा कि क्या राज्य सरकार ने उन्हें हैदराबाद में एक करोड़ रुपये और एक घर की जगह दी है। इस साल जनवरी में सीएम केसीआर द्वारा अनुदान की घोषणा की गई थी, जब मुगलैया ने पद्म श्री जीता था। “मैंने भाजपा नेता को सूचित किया कि मुझे अभी अनुदान प्राप्त नहीं हुआ है, और टीआरएस विधायक बलाराजू इस पर काम कर रहे हैं। लेकिन उन्होंने पूछा कि सीएम इतनी देरी कैसे कर सकते हैं और मुझसे कहा कि वह मेरी तरफ से लड़ेंगे। मैंने उनसे इतना आक्रामक न होने और केसीआर के खिलाफ न बोलने को कहा। फिर भी, उन्होंने आगे बढ़कर मुख्यमंत्री के खिलाफ आलोचनात्मक टिप्पणी की, ”।

इस डर से कि टीआरएस के नेतृत्व वाली राज्य सरकार स्थिति की गलत व्याख्या करेगी और महसूस करेगी कि उसने उनके भरोसे को धोखा दिया है, मोगुलैया ने उक्त भाजपा नेता को फोन पर फटकार लगाई, जिसे टीआरएस कार्यकर्ताओं ने अपने स्वयं के राजनीतिक प्रचार के लिए वीडियोग्राफ किया था।
मोगुलैया को अब डर है कि भाजपा नेता के अपनी ओर से बोलने के कदम से उन्हें 1 करोड़ रुपये से वंचित कर दिया जा सकता है और सरकार द्वारा उनसे वादा किया गया हाउस साइट।

उन्होंने पूछा “मैं एक बेहद गरीब परिवार से आता हूं। उन्होंने इसे एक मुद्दा क्यों बनाया और मुझे परेशान किया,”।

मोगुलैया के सार्वजनिक रूप से भाजपा के खिलाफ बोलने के साथ, पार्टी के कुछ नेताओं ने उन पर यह कहते हुए पलटवार किया कि यह भाजपा के अधीन केंद्र सरकार थी जिसने उन्हें पद्म श्री से मान्यता दी थी। इस बयान से आहत मोगुलैया ने जवाब दिया कि अगर वे चाहते हैं कि वह पुरस्कार लौटा दें, तो वह ऐसा करेंगे। उन्होंने कहा कि हालांकि वह पद्म श्री सम्मान के लिए आभारी थे, फिर भी उन्हें लगता है कि केसीआर द्वारा उनकी प्रतिभा की पहचान किए बिना और शुरुआत में उन्हें उचित पहचान दिए बिना यह संभव नहीं होता।

मोगुलैया, दक्कली समुदाय से हैं, जो मडिगास का एक उप-संप्रदाय है, जिसे अनुसूचित जाति के रूप में वर्गीकृत किया गया है। समाज के हाशिए पर रहने वाले सबसे पिछड़े समुदायों में से एक, डक्कली आमतौर पर अन्य मदीगाओं से भिक्षा पर निर्भर होते हैं, जो उनकी प्रशंसा गाकर अर्जित की जाती है। परंपरागत रूप से, डक्कलिस किन्नेरा बजाते हैं – एक लंबी बांस की गर्दन और सूखे खोखले कद्दू से बना एक तार वाद्य जो गुंजयमान यंत्र के रूप में काम करता है। तार पारंपरिक रूप से जानवरों की नसों से बने होते हैं, लेकिन अब उन्हें धातु से बदल दिया गया है।

2014 में, जब तेलंगाना राज्य का गठन हुआ था, टीआरएस के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने मोगुलैया के योगदान को स्वीकार किया था, जो विलुप्त होने के कगार पर एक कला रूप, किन्नेरा खेलने के लिए अपने परिवार की पांचवीं पीढ़ी के कलाकार हैं।

उन्हें 2015 में राज्य सरकार द्वारा मनमाधा नाम उगादि पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसके अलावा, राज्य की कक्षा 8 की पाठ्यपुस्तकों में मोगुलैया और किन्नर द्वारा किए गए सांस्कृतिक योगदान पर जागरूकता फैलाने के लिए एक पाठ पेश किया गया था। इसके अलावा, खुद को बनाए रखने के उनके संघर्ष के बारे में जानने के बाद, सरकार ने उन्हें हर महीने 10,000 रुपये की विशेष पेंशन भी प्रदान की।

Related post

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

सुरेश हिंदुस्थानी ———लोकसभा चुनाव के दौरान राजनेताओं के बयान सुनकर ऐसा लगने लगता है कि ये…
सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…

Leave a Reply