• June 19, 2017

पीसीपीएनडीटी की 75वीं डिकॉय कार्यवाही में दो दलाल गिरफ्तार

पीसीपीएनडीटी की 75वीं डिकॉय कार्यवाही में दो दलाल गिरफ्तार

जयपुर————राज्य पीसीपीएनडीटी दल ने 17 जून की देर रात्रि तक पीसीपीएनडीटी अधिनियम के तहत् की 75वीं डिकायॅ कार्यवाही में श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ जिलों के एक गिरोह पर शिकंजा कसते हुए छोलाछाप डॉक्टर सुरजीत सिंह एवं दलाल सतनाम सिंह नामक गिरोह सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया है तथा फरार तीसरे सदस्य की तलाश की जा रही है। ये लोग गर्भस्थ शिशु का भू्रण लिंग परीक्षण करने के नाम पर ठगी करते पाये गयें।

1

पीसीपीएनडीटी के राज्य प्राधिकारी एवं मिशन निदेशक एनएचएम श्री नवीन जैन के निर्देश पर पीबीआई थाना के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एवं परियोजना निदेशक पीसीपीएनडीटी श्री रघुवीर सिंह के नेतृत्व में पीसीपीएनडीटी की राज्य एवं श्रीगंगानगर की टीमों के संयुक्त प्रयास से यह कार्यवाही की गयी है।

श्री सिंह ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली कि भू्रण लिंग जांच सहित गर्भपात कराने के गैर-कानूनी कार्य में श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ का एक गिरोह सक्रिय है। सूचना की त्वरित पुष्टि कराने के बाद डिकॉय टीमें गठित की गयी एवं बोगस ग्राहक के भेजकर दलाल अमृतपाल से संपर्क साधा गया, जिसने भ्रूण लिंग जांच करवाने के लिए 40 हजार रुपए मांगे और दोनों जिलों सहित कहीं भी आस-पास जांच करवाने का विश्वास दिलाया।

परियोजना निदेशक ने बताया कि दलाल ने शनिवार की दोपहर डिकॉय गर्भवती को एक गांव में बुलाया फिर हनुमानगढ़ जंक्शन पहुंचने को कहा। यहां दलाल ने स्वास्तिक हॉस्पिटल में सामान्य जांच करवाई और उसके बाद महिला को बोम्बे हॉस्पिटल बुलाया। दलाल ने महिला को कई बार इधर-उधर के हॉस्पिटलों में घुमाया और किसी के साथ नहीं होने की संतुष्टि होने पर ही उसने तय की गई राशि बोम्बे हॉस्पिटल की लैब में गर्भवती महिला के सहयोगी से ले ली। शाम सात बजे तीसरे दलाल सुरजीत सिंह के जरिए भांभू हॉस्पिटल में नियमित सोनोग्राफी करवाई जिसने महिला को शिशु के लिंग की जानकारी दी।

टीम ने 38 वर्षीय सुरजीत पुत्र रेशम सिंह निवासी अमरपुरा थेड़ी तथा सतनाम सिंह को मौके पर ही पकड़ लिया, तीसरा दलाल अमृतपाल पहले ही पैसों का बंटवारा कर जा चुका था, जिसकी तलाश में उसके घर एवं अन्य ठिकानों पर दबिश दी, वह अभी फरार है।

उन्होंने बताया कि इस मामले में बोम्बे हॉस्पिटल संचालक एवं भांभू हॉस्पिटल संचालक से पूछताछ की गई है। पूछताछ में दलालों ने बताया कि वे लंबे अर्से से यह धंधा कर रहे हैं और अपने स्तर पर ही लिंग के बारे में बताकर वे 30 से 40 हजार रुपए में सौदा तय करते रहे हैं, लोग उनकी बातों में आसानी से गुमराह हो जाते हैं।

टीम में जयपुर पीबीआई थाने के सीआई अरुण चौधरी, एसआई विक्रम सेवावत, कानि शंकर तथा देवेंद्र, श्रीगंगानगर पीसीपीएनडीटी प्रभारी रणदीप सिंह, सीओआईईसी विनोद बिश्रोई, आशा प्रभारी रायसिंह सहारण, हनुमानगढ़ पीसीपीएनडीटी प्रभारी महमूद खान सहित बतौर सहयोगी कैलाश दिनोदिया व विकास बिश्नोेई आदि शामिल रहे।

एनएचएम मिशन निदेशक नवीन जैन के निर्देशन में पीसीपीएनडीटी टीम लगातार राज्य के भीतर एवं दूसरे राज्यों में कार्रवाई कर रही है। यह राज्य की 75वीं कार्रवाई है, जबकि श्रीगंगानगर की सातवीं।

एएसपी रघुवीर सिंह ने बताया कि टीम दूसरे राज्यों पंजाब, हरियाणा, मध्यप्रदेश व उत्तरप्रदेश में भी कार्रवाई कर चुकी है और ऎसे लोगों पर लगातार नजर रखे हुए हैं। उन्होंने आमजन से इस प्रकार की असामाजिक व गैरकानूनी गतिविधियों में लिप्त समाज कंटकों के बारे में गोपनीय जानकारी देकर राष्ट्रधर्म का निर्वाह करने की जन अपील की है।

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply