• October 27, 2017

पीपीपी मोड़ के लिए 43 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों का एमओयू

पीपीपी मोड़ के लिए 43 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों का एमओयू

जयपुर ——— चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री कालीचरण सराफ की मौजूदगी में गुरूवार को सायं स्वास्थ्य भवन में 14 निजी संस्थाओं के साथ 13 जिलोें की कुल 43 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को सार्वजनिक निजी सहभागिता पर संचालित किये जाने हेतु एम.ओ.यू. किया गया है।

श्री सराफ ने बताया कि राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत कुल 50 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को पीपीपी मोड़ पर संचालित किये जाने हेतु निविदा जारी की गयी थी। इसी क्रम मेें संस्थाओं के साथ एमओयू किया गया है। उन्होंने बताया कि इन 43 शहरी पीएचसी के दैनिक प्रबन्धन के समस्त कार्य-कलाप की जिम्मेदारी इन्हीं संस्थाओं की होगी।

केन्द्रों पर दैनिक रूप से ओपीडी, निःशुल्क दवा योजना, निःशुल्क जांच, टीकाकरण एवं परिवार कल्याण इत्यादि स्वास्थ्य सेवाओं के साथ नियमित रूप से शहरी स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस व कच्ची बस्तियों में प्रतिमाह एक आउटरीच कैम्प का आयोजन भी किया जायेगा।

चिकित्सा मंत्री ने बताया कि जयपुर प्रथम के दो शहरी पीएचसी वार्ड नम्बर 1 नीदड, वार्ड नम्बर 78 बैरवा बस्ती, जयपुर द्वितीय की गोर्वधन नगर, पत्रकार कॉलोनी, टोंक जिले की राजस्थान हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी सेक्टर एक, अजमेर के ब्यावर में फतेहपुरिया दोयाम व गढ़ी थोरियान शहरी पीएचसी हेतु लोर्डस एज्युकेशन एण्ड हैल्थ सोसायटी के साथ एमओयू किया गया है।

चुरू के सरदार शहर की शहरी पीएचसी हरिजन बस्ती वार्ड नम्बर दो, सूबेदार की टंकी वार्ड नम्बर 13 के लिए इंडियन सोसायटी ऑफ हैल्थ केयर प्रोफेशनल्स के साथ, श्री गंगानगर की अशोक नगर पीएचसी अजमेर के नसीराबाद की दिलवारा, अलवर के भिवाड़ी की शहरोड़ नगर परिषद शहरी पीएचसी के साथ समपर्ण सोसायटी फोर हैल्थ रिसर्च के साथ एमओयू किया गया है।

श्री सराफ ने बताया कि जयपुर द्वितीय में वार्ड नम्बर 44 में महारानी फार्म स्थित रघुवीर कॉलोनी स्थित शहरी पीएचसी हेतु अपोलो हॉस्पिटल के साथ, जयपुर प्रथम में खातीपुरा वार्ड 22, वार्ड 56 एवं वार्ड नम्बर 29 में स्थित शहरी पीएचसी एवं जयपुर द्वितीय की गुर्जर की थड़ी के लिए सोनी हॉस्पिटल के साथ एमओयू किया गया है।

धौलपुर की ओड़ला रोड, सागर पाड़ा व बाडी सिटी तथा अजमेर के किशनगढ़ की चेतनपुरिया के लिए वाणी संस्थान के साथ, जयपुर प्रथम की पुराना विद्याधरनगर वार्ड नम्बर 9, गोकुलपुरा रोड़ वार्ड नम्बर 16, चुरू के सुजानगढ़ के चांदवास रोड़ एवं मंडेता रोड स्थित शहरी पीएचसी के लिए नोरंगराम दयानंद धुकिया शिक्षा संस्थान के साथ एमओयू किया गया है।

जयपुर प्रथम के श्रीरामपुरी निवारू रोड़, बालाजी कॉलेज के पास, अलवर के पहाड़गंज, नागौर के मकराना के बालाजी कॉलोनी व डीडवाना के साल्ट रोड स्थित शहरी पीएचसी के लिए बीकानेर मेडिकल रिलीफ सोसायटी के साथ तथा सीकर के फतेहपुर के पुराने आयुर्वेद भवन एवं रघुनाथपुरा एनएच-11 के लिए महाराणा प्रताप अध्ययन एवं जनकल्याण संस्थान के साथ एमओयू किया गया है।

जयपुर द्वितीय के वार्ड नं-46, सीकर-लक्ष्मणगढ़ के खेल स्टेडियम के लिए भौरूका चेरीटेबल ट्रस्ट, जयपुर प्रथम के निर्माण नगर वार्ड न. 19 के लिए रावल हॉस्पिटल के साथ, जोधपुर के चनवा बाखर व राजीव गांधी कच्ची बस्ती, करौली के स्टेडियम के पास, हिन्डौन के वार्ड नं. 45 परसुराम कॉलोनी व छोटा बाजार शाहगंज स्थित शहरी पीएचसी के लिए चित्रांस एज्युकेशन एण्ड वेलफेयर सोसायटी के साथ, जयपुर प्रथम की अम्बाबाड़ी वार्ड नं. 10 के लिए विकल्प इंडिया सोसायटी तथा बीकानेर की सर्वोदय बस्ती के लिए मरूविकास एवं शोध संस्थान बीकानेर के साथ एमओयू किया गया है।

प्रमुख शासन सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्रीमती वीनू गुप्ता ने इन संस्थाओं के कार्यों एवं उनके दायित्वों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राज्य एवं जिला स्तर से इन केन्द्रों पर दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं की नियमित मॉनिटरिंग की जायेगी।

स्वास्थ्य सचिव एवं मिशन निदेशक एनएचएम श्री नवीन जैन ने प्रजेन्टेशन के माध्यम से पीपीपी मोड के उद्ेश्यों पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि शहरी कच्ची बस्तियों में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के माध्यम से मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य सेवाओं को और अधिक सुदृढ़ बनाया जायेगा।

इस अवसर पर अतिरिक्त मिशन निदेशक एनएचएम श्री बी.एल. कोठारी, निदेशक जनस्वास्थ्य डॉ. वी.के.माथुर, निदेशक आरसीएच डॉ. एस.एम. मित्तल, संबंधित जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों व एनयूएचएम के प्रबंधक एवं संबंधित संस्थानों के प्रतिनिधिगण सहित संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply