• March 17, 2018

पत्रकारों के आश्रितों को स्वास्थ्य सेवा के दायरे में लाने के लिए ” आयुष्मान”, पत्रकार एक्रीडेशन कमेटी का गठन

पत्रकारों के आश्रितों को स्वास्थ्य सेवा के दायरे में लाने के लिए ” आयुष्मान”, पत्रकार एक्रीडेशन कमेटी का गठन

चंडीगढ़———– हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि पत्रकारों के आश्रितों को स्वास्थ्य सेवा के दायरे में लाने के लिए भारत सरकार की आयुष्मान भारत योजना का राज्य में विस्तार किया जाएगा।
1

राज्य में पत्रकार एक्रीडेशन कमेटी का गठन, नई दिल्ली में लगने वाले अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला, कुरूक्षेत्र में गीता जयंती व फरीदाबाद के सूरजकुण्ड मेला में पत्रकारों के भ्रमण की व्यवस्था की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने आज यह घोषणाएं रोहतक में महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी के राधा कृष्ण सभागार में हरियाणा यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स के वार्षिक अधिवेशन को सम्बोधित करते हुए दी।

हरियाणा के सहकारिता राज्य मंत्री मनीष ग्रोवर कार्यक्रम के अतिविशिष्ट अतिथि थे। नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स के राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक मलिक ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। कार्यक्रम के दौरान राज्य भर से आए पत्रकारों ने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का पत्रकार पेंशन योजना लागू करने के लिए आभार भी जताया।

श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की पहल पर देश के गरीब परिवारों को पांच लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा कवर देने के लिए आयुष्मान भारत योजना आरंभ की गई है।

इस योजना के लिए पात्रता की शर्तों में संशोधन कर हरियाणा में इसे सबके लिए लागू किया जाएगा। योजना में शामिल होने के लिए पात्रता के लिए तीन श्रेणी बनाई जाएंगी। जिनमें पहली श्रेणी में उन लोगों को शामिल किया जाएगा जोकि योजना के लिए अपना प्रीमियम स्वयं अदा कर सकेंगे, दूसरा सामूहिक स्तर पर कम दर पर प्रीमियम का भुगतान व तीसरी श्रेणी में सरकार व संगठन के स्तर पर 50:50 अनुपात पर प्रीमियम अदा किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि पत्रकार संगठनों की ओर से लंबे समय से आश्रितों को मेडिकल कवर में शामिल किए जाने की मांग उठती रही है ऐसे में आयुष्मान भारत योजना के तहत हरियाणा में सबको इस योजना के तहत कवर किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान पत्रकारों के कल्याण के लिए रखी गई विभिन्न मांगों को पूरा करने के लिए शीघ्र ही चण्डीगढ़ में राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों व पत्रकार संगठनों के प्रतिनिधियों की संयुक्त बैठक बुलाने की बात भी कही। सरकार का दायित्व बनता है कि हर वर्ग के हितों को पूरा किया जाए।

उन्होंने बताया कि वे घोषणा करने में नहीं बल्कि जो कहेंगे उसे पूरा करेंगे की सोच में यकीन रखते हैं। पत्रकारों की सामाजिक सुरक्षा के लिए पेंशन योजना आरंभ करने के साथ-साथ जिला स्तर पर अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त मीडिया सेंटर स्थापित करने के लिए 10-10 लाख रुपए का बजट जारी कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि पत्रकारिता व्यावसाय नहीं बल्कि एक मिशन है। आजादी से पहले पत्रकारिता का मिशन देश को आजादी दिलाना था। महात्मा गांधी, लाला लाजपत राय तथा लोकमान्य तिलक देश में जनजागरण व नौजवानों को नई दिशा देने के लिए पत्रकारिता से जुड़े थे।

उन्होंने कहा कि वर्तमान दौर में हम एक स्वतंत्र देश मे रहते है अब देश के लिए जीना हमारा मकसद होना चाहिए। हम एक अच्छे नागरिक बनकर देश का दुनिया में नाम करें। आज देश में ऐसे प्रधानमंत्री काम कर रहे है जोकि इंडिया फस्र्ट की बात करते हैं।

सकारात्मक खबरों के जरिए पत्रकार अच्छी बातों का उदाहरण समाज के सामने रखे। नकारात्मक समाचारों का समाज पर बुरा असर पड़ता है। जबकि सकारात्मक खबर समाज के लिए प्रेरणा का काम करती है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने अपने कोष से हरियाणा यूनियन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट को पांच लाख रुपए की वित्तीय सहायता देने की घोषणा भी की।

हरियाणा के सहकारिता राज्य मंत्री मनीष ग्रोवर ने पत्रकारिता को एक कठिन कार्य बताते हुए कहा कि अपनी कलम से समाज व राष्ट्र से जुड़े मुद्दों को उठाना एक चुनौतीपूर्ण कार्य है। आजादी की लड़ाई में पत्रकारों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply