पांच दिन के नवजात शिशु को कथित तौर पर पांच टीके

पांच दिन के नवजात शिशु को कथित तौर पर पांच टीके

केरल के पलक्कड़ जिले के पिरायिरी में एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) में एक नर्स द्वारा पांच दिन के नवजात शिशु को कथित तौर पर पांच टीके लगाए गए। यह घटना  16 अगस्त को हुई, जब शिशु को तपेदिक के लिए बैसिल कैलमेट-गुएरिन (बीसीजी) का टीका लगवाने के लिए पीएचसी ले जाया गया था।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, बच्चे का जन्म 12 अगस्त को हुआ था और डॉक्टरों ने माता-पिता से बच्चे को बीसीजी वैक्सीन के लिए वापस लाने को कहा था. 16 अगस्त को, माता-पिता पीएचसी पहुंचे और एक नर्स को टीकाकरण के बारे में बताया, और नर्स ने कथित तौर पर अशिष्ट व्यवहार किया।

बीसीजी का टीका आम तौर पर एक बार हाथ पर लगाया जाता है, लेकिन नर्स ने कथित तौर पर हाथों और पैरों पर दवाएं इंजेक्ट कीं और एक दवा मौखिक बूंदों के रूप में दी। यह देखकर मां ने डॉक्टर से यह बात उठाई, जिसके बाद नर्स की गंभीर गलती का पता चला। पीएचसी के चिकित्सा अधिकारी ने एक लिखित बयान देकर पुष्टि की है कि चार अन्य टीके – पेंटावेलेंट वैक्सीन (पांच जानलेवा बीमारियों के लिए), इनएक्टिवेटेड पोलियोवायरस वैक्सीन (आईपीवी), न्यूमोकोकल वैक्सीन (पीसीवी), ओरल पोलियोवायरस वैक्सीन (ओपीवी), और रोटावायरस टीका – बीसीजी टीके के अलावा, बच्चे को दिया गया है।

बच्चे को पलक्कड़ जिला अस्पताल ले जाया गया है, और फिलहाल वह चिकित्सकीय निगरानी में है। इस बीच, माता-पिता ने जिला चिकित्सा अधिकारी (डीएमओ) के पास शिकायत दर्ज करने का फैसला किया है।

यह चिकित्सीय लापरवाही अंगामाली तालुक अस्पताल में एक नर्स द्वारा बुखार के लिए रक्त परीक्षण के लिए आए सात वर्षीय बच्चे को एंटी-रेबीज टीका लगाने के कुछ दिनों बाद सामने आई है। नर्स को ड्यूटी से निलंबित कर दिया गया है.

Related post

Leave a Reply