पांच कन्या आवासीय कॉलेज और पांच छात्रावास : उच्च शिक्षा मंत्री

पांच कन्या आवासीय कॉलेज और पांच छात्रावास : उच्च शिक्षा मंत्री

छत्तीसगढ –    उच्च शिक्षा मंत्री श्री प्रेम प्रकाश पाण्डेय ने आज शासकीय गजानंद अग्रवाल महाविद्यालय भाटापारा के वार्षिकोत्सव के अवसर पर मुख्य अतिथि के आसंदी से सम्बोधित करते हुए कहा कि  कहा कि आज का देश युवाओं को देश है। देश और राज्य निर्माण में युवाओं की अहम भूमिका होती है। श्री पाण्डेय ने कहा कि राज्य में आवासीय स्कूलों की तर्ज पर पांच बड़े शहरों में आवासीय, कॉलेज खोलने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई  है। 4005_0

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने युवाओ ंको उच्च शिक्षा के लिए ज्यादा से ज्यादा अवसर और सुविधाएं देने के उद्देश्य से आवासीय कॉलेजों की योजना बनायी है। इन कॉलेजों में पचास प्रतिशत सीटें ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यार्थियों के लिए आरक्षित रहेंगी । उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा की गुणवत्ता पर विशेष रूप से ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य के शासकीय कॉलेजों में विभिन्न विषयों के सहायक प्राध्यापकों के 966, पॉलीटेेक्निक संस्थानों के लिए व्याख्याताओं के 664 पदों की पूर्ति जल्द की जा रही है।

उन्होंने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि शासकीय गजानंद अग्रवाल कॉलेज आज वाई-फाई जैसी अधुनिक सुविधाओं से जुड़ गया है और आने वाले समय में राज्य के सभी कॉलेज भी वाई-फाई होंगे और राज्य के सभी कॉलेजो के पास अपने स्वयं के भवन होंगे । इस दिशा में ठोस निर्णय लिया गया है। इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता भाटापारा विधायक श्री शिवरतन ने की।

उच्च शिक्षा मंत्री श्री पाण्डेय कहा कि जब पूरी दुनिया में हर क्षेत्र में महिलाएं मजबूती से अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हुए सफलता प्राप्त कर रही है तो हमारे लिए गर्व की बात है। प्रदेश में पिछले चौदह साल में कॉलेजों में छात्राओं के दाखिले में इजाफा हुआ। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने अगले वर्ष से छत्तीसगढ़ में पांच नये कन्या आवासीय महाविद्यालय तथा महाविद्यालयीन छात्राओं के लिए पांच छात्रावास खोलने का निर्णय लिया है।

बालिकाओं को उच्च शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर वातावरण देने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है, ताकि ग्रामीण क्षेत्रों की बच्चियों को भी उच्च शिक्षा की सुविधा अधिक से अधिक मिले। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे भाटापारा के विधायक श्री शिवरतन शर्मा ने भी अपने विचार व्यक्त किए। भाटापारा नगर पालिका अध्यक्ष डॉ. मोहन बांधे, कॉलेज के प्राचार्य, प्राध्यापक,गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply